1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. घरेलू शेयर बाजार की सुस्त शुरुआत, Sensex 39 हजार से नीचे, निफ्टी में भी गिरावट

घरेलू शेयर बाजार की सुस्त शुरुआत, Sensex 39 हजार से नीचे, निफ्टी में भी गिरावट

हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन आज शुक्रवार को घरेलू शेयर बाजार गिरावट के साथ खुला, सेंसेक्स और निफ्टी लाल निशान पर खुले। वैश्विक बाजारों में कमजोर रुख से बीएसई के सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी में शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में गिरावट देखी गई।

India TV Business Desk Written by: India TV Business Desk
Updated on: September 27, 2019 11:32 IST
share market- India TV Hindi News

share market

मुंबई। हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन आज शुक्रवार को घरेलू शेयर बाजार गिरावट के साथ खुला, सेंसेक्स और निफ्टी लाल निशान पर खुले। वैश्विक बाजारों में कमजोर रुख से बीएसई के सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी में शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में गिरावट देखी गई।

बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 102.10 अंक यानी 0.26 प्रतिशत गिरकर 38,887.64 अंक पर आ गया। इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी शुरुआती दौर में 35.05 अंक यानी 0.30 प्रतिशत गिरकर 11,536.15 अंक पर आ गया।

बता दें कि गुरुवार को सेंसेक्स 396.22 अंक और निफ्टी 131 अंक बढ़कर बंद हुआ था। कारोबारियों के मुताबिक, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रक्रिया शुरू होने से दुनिया भर के निवेशक चिंतित हैं, जिससे बाजारों में अधिक उतार-चढ़ाव देखा गया। अन्य एशियाई बाजारों में, हांगकांग के हेंगसेंग, जापान के निक्की में शुरुआती कारोबार में गिरावट रही। अमेरिका का वॉल स्ट्रीट भी गुरुवार को गिरावट के साथ बंद हुआ।

कारोबारियों ने कहा कि विदेशी पूंजी निवेश और विशेष शेयरों में तेजी ने गिरावट को रोकने की कोशिश की। प्राथमिक आंकड़ों के अनुसार, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने गुरुवार को शुद्ध रूप से 737.17 करोड़ रुपए के शेयर खरीदे जबकि घरेलू संस्थागत निवेशक 339.28 करोड़ रुपए के शुद्ध लिवाल रहे।

शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपए में गिरावट

वैश्विक बाजारों में डॉलर में मजबूती के बीच रुपया शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले गिरकर 70.93 रुपए प्रति डॉलर पर आ गया। अंतर बैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले पांच पैसे गिरकर 70.93 रुपए प्रति डॉलर पर चल रहा था। घरेलू मुद्रा गुरुवार को 70.88 रुपए प्रति डॉलर पर बंद हुई थी। अन्य प्रमुख विदेशी मुद्राओं के मुकाबले डॉलर में मजबूती से रुपए पर दबाव रहा। 

Latest Business News