Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. घरेलू शेयर बाजार उछाल के साथ बंद, सेंसेक्स 359 अंक लगा गया जंप, निफ्टी 21280 के पार, ये स्टॉक्स रहे हीरो

घरेलू शेयर बाजार उछाल के साथ बंद, सेंसेक्स 359 अंक लगा गया जंप, निफ्टी 21280 के पार, ये स्टॉक्स रहे हीरो

एनएसई निफ्टी 50 पर पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन, बीपीसीएल, ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज, अपोलो हॉस्पिटल्स और एचडीएफसी बैंक शीर्ष पर रहे। पॉजिटिव अमेरिकी डॉलर और कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी के चलते गुरुवार को भारतीय रुपये में गिरावट आई थी।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: December 21, 2023 16:09 IST
बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप सूचकांकों में 1.5 फीसदी की बढ़ोतरी हुई। - India TV Paisa
Photo:INDIA TV बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप सूचकांकों में 1.5 फीसदी की बढ़ोतरी हुई।

घरेलू शेयर बाजार आज जोरदार बढ़त के साथ कारोबार के आखिर में बंद हुआ। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का बेंचमार्क सेंसेक्स सत्र के आखिर में 358.79 अंक या 0.51% उछलकर 70,865.10 पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) निफ्टी 104 अंक या 0.50% बढ़कर 21,255.05 पर बंद हुआ। बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप सूचकांकों में 1.5 फीसदी की बढ़ोतरी हुई। कारोबार के दौरान मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों के चलते बढ़त के साथ व्यापक सूचकांक पॉजिटिव रहे। बैंक निफ्टी सूचकांक 394.85 अंक या 0.83% बढ़कर 47,840.15 पर बंद हुआ।

इन शेयरों में ही हलचल

मीडिया और ऊर्जा, पीएसयू बैंक, धातु और रियल्टी शेयरों में 1% से ज्यादा की बढ़त हुई। फाइनेंशियल एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, एनएसई निफ्टी 50 पर पावर ग्रिड कॉरपोरेशन, बीपीसीएल, एचडीसी बैंक, ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज और एनटीपीसी टॉप प्रॉफिट में रहे, जबकि पिछड़ने वालों में बजाज ऑटो, बजाज फाइनेंस, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, एक्सिस बैंक और सिप्ला शामिल हैं। घरेलू स्टॉक मार्केट में गुरुवार को बाजार में चौतरफा खरीदारी देखी गई। निवेशक भारत की विकास संभावनाओं से उत्साहित रहे। पिछले सत्र यानी बीते बुधवार को बाजार में गिरावट को हाई क्वालिटी वाले स्टॉक जमा करने का एक उपयुक्त अवसर माना गया, जिससे व्यापारिक गतिविधि को बढ़ावा मिला।

टेलीकॉम स्टॉक्स पर मॉर्गन स्टैनली की राय

मनी कंट्रोल की खबर के मुताबिक, टेलीकॉम स्टॉक्स पर मॉर्गन स्टैनली का कहना है कि सितंबर 2023 में टेलीकॉम रेगुलेटर TRAI के डाटा सब्सक्राइबर के आंकड़े मजबूत दर्ज किए गए।मंथली आधार पर एक्टिव सब्सक्राइबर्स बढ़े हैं। वायरलेस डेटा सब्सक्राइबर्स के आंकड़े पिछले 26 महीने में सबसे ज्यादा रिकॉर्ड किया गए।

रुपया का कैसा रहेगा रुख

एक्सपर्ट को उम्मीद है कि घरेलू बाजारों में रिकॉर्ड ऊंचाई पर एफआईआई की मुनाफावसूली और अमेरिकी डॉलर में पॉजिटिव रुख के चलते रुपया थोड़ा निगेटिव पूर्वाग्रह के साथ कारोबार करेगा। लाल सागर में भूराजनीतिक तनाव के बीच कच्चे तेल की कीमतों में उछाल का रुख है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement