Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. Share Market में सोमवार से रहेगी तेजी या आएगी गिरावट, किन शेयरों पर रखें नजर, सभी सवालों के जवाब यहां

Share Market में सोमवार से रहेगी तेजी या आएगी गिरावट, किन शेयरों पर रखें नजर, सभी सवालों के जवाब यहां

Share Market में अगले हफ्ते भी उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकती है। ऐसे में निवेशक अच्छी कंपनियों के साथ ही बने रहें। छोटी कंपनियों में निवेश से बचें।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: October 16, 2022 11:51 IST
Share market outlook- India TV Paisa
Photo:FILE Share market outlook

Highlights

  • घरेलू शेयर बाजारों की दिशा इस सप्ताह तिमाही नतीजों और वैश्विक रुझानों से तय होगी
  • हफ्ते कई वित्तीय कंपनियों और सीमेंट कंपनियों के दूसरी तिमाही के परिणाम जारी होने वाले
  • बाजार के लिए वैश्विक स्तर पर अमेरिका और चीन के व्यापक आंकड़े महत्वपूर्ण होंगे

Share Market में बीते कुछ दिनों से बड़ा उतार—चढ़ाव देखने को मिल रहा है। एक दिन में सेंसेक्स 1000 अंक चढ़ता है और दूसरे दिन ही 1200 अंक गिर जाता है। इस अनिश्चितता से निवेशकों में डर का माहौल है। ऐसे में सोमवार से बाजार का रुख कैसा रह सकता है इसको लेकर सभी बाजार निवेशक के मन में सवाल उठ रहे हैं। अगर आप भी बाजार में निवेश करते हैं तो हम आपके मन में उठ रहे सभी सवालों के जवाब यहां दे रहे हैं।

कंपनियों के रिजल्ट पर रहेगी बाजार की नजर

घरेलू शेयर बाजारों की दिशा इस सप्ताह घोषित होने वाले तिमाही नतीजों और वैश्विक रुझानों से तय होगी। इसके अलावा विदेशी पूंजी का प्रवाह भी बाजार की दिशा तय करने में अहम भूमिका निभाएगा। विश्लेषकों ने यह राय जताई है। उन्होंने कहा कि रुपये में उतार-चढ़ाव और अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड में रुझान भी कारोबार को प्रभावित करेंगे। स्वस्तिका इन्वेस्टमेंट लिमिटेड में शोध प्रमुख संतोष मीणा ने कहा, ‘‘बाजार की नजर दूसरी तिमाही के नतीजों और वैश्विक रुझानों पर होगी। इस हफ्ते कई वित्तीय कंपनियों और सीमेंट कंपनियों के दूसरी तिमाही के परिणाम जारी होने वाले हैं। वैश्विक बाजारों में अस्थिरता बहुत है जिसका प्रभाव हमारे बाजार पर भी पड़ सकता है।’’

वैश्विक बाजार के आंकड़े भी करेंगे प्रभावित

उन्होंने कहा कि वैश्विक स्तर पर अमेरिका और चीन के व्यापक आंकड़े महत्वपूर्ण होंगे। इसके अलावा डॉलर सूचकांक, कच्चा तेल और अमेरिकी बांड के परिणामों पर भी नजर रखनी होगी। रेलिगेयर ब्रोकिंग के उपाध्यक्ष-शोध अजित मिश्रा ने कहा, ‘‘एसीसी, अल्ट्राटेक सीमेंट, इंडसइंड बैंक, एक्सिस बैंक, एशियन पेंट्स, बजाज फाइनेंस, आईटीसी और हिंदुस्तान यूनिलीवर जैसी बड़ी कंपनियां और कई अन्य कंपनियां नतीजे घोषित करने वाली हैं।’’ एचडीएफसी बैंक ने शनिवार को सितंबर तिमाही के नतीजे घोषित किए जिनके मुताबिक फंसे कर्ज के लिए प्रावधान घटाने से उसका समेकित शुद्ध लाभ 22.30 फीसदी बढ़कर 11,125.21 करोड़ रुपये हो गया है। सैमको सिक्योरिटीज के बाजार परिप्रेक्ष्य प्रमुख अपूर्व सेठ ने कहा कि इस हफ्ते सारा ध्यान कंपनियों के तिमाही नतीजों पर रहेगा तथा भावी आय वृद्धि के बारे में जानना दिलचस्प रहने वाला है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement