Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. RBI Announcement के बाद शेयर बाजार धड़ाम: सेंसेक्स 1300 अंक लुढ़क कर 55734 पर पहुंचा

RBI Announcement के बाद शेयर बाजार धड़ाम: सेंसेक्स 1300 अंक लुढ़क कर 55734 पर पहुंचा

बढ़ती महंगाई को काबू करने के लिए आरबीआई गर्वनर शक्तिकांत दास ने ब्याज दरों में बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया है। इससे सभी त​रह के लोन महंगे होंगे।

Alok Kumar Edited by: Alok Kumar @alocksone
Updated on: May 04, 2022 15:20 IST
Sensex- India TV Paisa
Photo:FILE

Sensex

Highlights

  • आरबीआई गर्वनर ब्याज दरों में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकते हैं
  • ब्याज दर बढ़ाने से सभी तरह के लोन की ईएमआई महंगी होगी
  • बाजार में तरलता कम करने के लिए दूसरे ऐलान भी आज संभव

RBI गर्वनर शक्तिकांत दास ने बढ़ती महंगाई को काबू करने के लिए आरबीआई गर्वनर शक्तिकांत दास ने ब्याज दरों में बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया है। इससे सभी त​रह के लोन महंगे होंगे। खबर आने के बाद से भारतीय शेयर बाजार में गिरावट बढ़ गई है। बीएसई सेंसेक्स 1300 अंक गिर कर कारोबार कर रहा है। वहीं, एनएसई निफ्टी 400 अंक टूट चुका है।

खुदरा महंगाई आरबीआई के लक्ष्य से ऊपर 

रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के चलते दुनियाभर में महंगाई बढ़ी है। भारत में भी महंगे खाद्य पदार्थों और महंगे ईंधन के चलते खुदरा महंगाई दर मार्च महीने में 6.95 फीसदी पर पहुंच गई। यह आरबीआई की सीमा 6 फीसदी से ज्यादा है। वहीं, अप्रैल में में मौद्रिक पॉलिसी समीक्षा का ऐलान करते हुए खुद आरबीआई गर्वनर ने कहा था कि सेंट्रल बैंक की प्राथमिकता अब महंगाई पर नकेल कसना होगा। ऐसे में माना जा रहा है कि आरबीआई ब्याज दरों में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकता है। 

बाजार की मजबूत शुरुआत हुई थी 

बुधवार को शेयर बाजार की मजबूत शुरुआत हुई थी। ईद के अवसर पर मंगलवार को बाजार बंद होने के बाद बुधवार को सेंसेक्स 126 अंकों की तेजी के साथ 57,102.86 अंक पर खुला था। वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी भी 20 अंक चढ़कर 17,089.90 अंक पर खुला था। शुरुआती कारोबार में मारुति, पावरग्रिड, आईटीसी, टाटा स्टील, एनटीपीसी, एसबीआई में तेजी थी। 

वैश्विक बाजार में मिला-जुला रुख रहा 

वैश्विक बाजार में सेंटीमेंट की बात करें तो आज के कारोबार में प्रमुख एशियाई बाजारों में मिला-जुला रुख देखने को मिला। वहीं, इसके पहले मंगलवार को अमेरिकी बाजार बढ़त के साथ बंद हुए थे। मंगलवार को ईद-उल-फितर के कारण शेयर बाजार बंद रहे। इस बीच अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 1.08 प्रतिशत की बढ़त के साथ 106.10 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। शेयर बाजार के अस्थाई आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशकों ने सोमवार को शुद्ध आधार पर 1,853.46 करोड़ रुपये के शेयर बेचे। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement