Tuesday, March 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. सोमवार से कैसी रहेगी शेयर बाजार की चाल, कौन-कौन से फैक्टर्स डालेंगे असर, पूरी जानकारी यहां

सोमवार से कैसी रहेगी शेयर बाजार की चाल, कौन-कौन से फैक्टर्स डालेंगे असर, पूरी जानकारी यहां

कंपनियों की तिमाही कमाई से भी शेयर बाजार की गति प्रभावित होती है। एफओएमसी की बैठक पर दुनियाभर के निवेशको की निगाह होगी।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: January 29, 2023 16:29 IST
शेयर बाजार - India TV Paisa
Photo:INDIA TV शेयर बाजार

शेयर बाजारों की दिशा इस सप्ताह आम बजट 2023-24 और अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व के ब्याज दरों पर निर्णय से तय होगी। विश्लेषकों ने यह राय जताई है। विश्लेषकों का कहना है कि मौजूदा तिमाही नतीजों का सीजन, वैश्विक बाजार के रुझान, घरेलू व्यापक आर्थिक आंकड़े और वाहन बिक्री के मासिक आंकड़े भी बाजार की दिशा को प्रभावित करेंगे। स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट लिमिटेड के शोध प्रमुख संतोष मीणा ने कहा, सबसे प्रमुख घटनाक्रम एक फरवरी को पेश होने वाला आम बजट और उसी दिन अमेरिका केंद्रीय बैंक की बैठक है। जहां कई कंपनियां चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही की कमाई के आंकड़ों की घोषणा करेंगी, वहीं वाहनों की मासिक बिक्री के आंकड़े भी सप्ताह के दौरान आएंगे।

एफपीआई का रुख भी बाजार को प्रभावित करेगा

उन्होंने कहा, बाजार की निगाह इस सप्ताह अडाणी समूह पर भी नजर रहेगी। विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफपीआई) का प्रवाह भी बाजार की दिशा के लिए महत्वपूर्ण होगा। पिछले सप्ताह निवेश शोध कंपनी हिंडनबर्ग रिसर्च द्वारा अडाणी समूह पर गंभीर आरोप लगाए जाने के बाद समूह के शेयर तेजी से नीचे आ गए हैं। वृहद आर्थिक मोर्चे पर विनिर्माण और सेवा क्षेत्रों के लिए खरीद प्रबंधक सूचकांक (पीएमआई) आंकड़े क्रमश: बुधवार और शुक्रवार को आएंगे। सैमको सिक्योरिटीज के बाजार परिप्रेक्ष्य और शोध प्रमुख अपूर्व सेठ ने कहा, एक फरवरी को आम बजट के पेश होने के कारण यह सप्ताह बहुत महत्वपूर्ण रहेगा। 

कंपनियों की तिमाही नतीजें पर भी रहेगी नजर 

कंपनियों की तिमाही कमाई से भी शेयर बाजार की गति प्रभावित होती है। एफओएमसी की बैठक पर दुनियाभर के निवेशको की निगाह होगी। इस महीने अब तक 17,000 करोड़ रुपये की निकासी कर चुके विदेशी निवेशकों की गतिविधियां भी बाजार का रुझान तय करेंगी। रेलिगेयर ब्रोकिंग लिमिटेड के तकनीकी शोध उपाध्यक्ष अजित मिश्रा ने कहा, आम बजट के कारण यह सप्ताह न सिर्फ वित्तीय बाजारों, बल्कि अर्थव्यवस्था के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है। इसके अलावा निवेशकों की नजर अमेरिकी केंद्रीय बैंक के बैठक के नतीजों पर रहेगी। उन्होंने कहा, आंकड़ों की बात करें तो वाहनों बिक्री के मासिक आंकड़े विनिर्माण और सेवा क्षेत्र के लिए पीएमआई आंकड़ों पर भी सभी की निगाह रहेगी। 

भारी नुकसान में बंद हुआ था बाजार 

सप्ताह के दौरान लार्सन एंड टुब्रो, एसीसी, सनफार्मा, एचडीएफसी, आईटीसी और एसबीआई जैसी कई प्रमुख कंपनियों के तिमाही नतीजे आएंगे। पिछले सप्ताह बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 1,290.87 अंक या 2.12 प्रतिशत के नुकसान में रहा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement