Wednesday, July 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. Stock Market: शेयर बाजार बड़ी गिरावट के साथ खुला, सेंसेक्स 274 अंक नीचे, निफ्टी भी धड़ाम, इन स्टॉक्स पर है फोकस

Stock Market: शेयर बाजार बड़ी गिरावट के साथ खुला, सेंसेक्स 274 अंक नीचे, निफ्टी भी धड़ाम, इन स्टॉक्स पर है फोकस

घरेलू स्टॉक मार्केट ने कमजोर शुरुआत की है। कारोबार के दौरान टाटा स्टील, बीईएल और ओएनजीसी जैसे स्टॉक्स पर फोकस रहने की उम्मीद है।

Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: September 18, 2023 9:44 IST
स्टॉक मार्केट- India TV Paisa
Photo:PIXABAY स्टॉक मार्केट

घरेलू स्टॉक मार्केट (share market) ने सोमवार को बड़ी गिरावट के साथ कारोबार शुरू किया। मार्केट खुलते ही बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का बेंचमार्क सेंसेक्स (sensex) 274 अंक लुढ़ककर खुला और यह 67564 के लेवल पर कारोबार करता दिखा। इसी तरह,नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का बेंचमार्क निफ्टी (Nifty) में भी जोरदार गिरावट देखी गई। निफ्टी करीब 56 अंक की कमजोरी के साथ ओपन हुआ। बाजार खुलते ही यह 20,136 के लेवल पर कारोबार करता दिखा। आज के कारोबार के दौरान टाटा स्टील, बीईएल और ओएनजीसी जैसे स्टॉक्स पर फोकस रहने की उम्मीद है। 

बीते सत्र में शेयर मार्केट में थी तेजी

मजबूत ग्लोबल संकेतों के चलते घरेलू स्टॉक मार्केट (share market) बीते शुक्रवार को बढ़त पर बंद हुआ था। एनएसई का बेंचमार्क निफ्टी 20,222 के नए हाई लेवल पर चढ़ने के बाद 20,192 के रिकॉर्ड लेवल पर बंद हुआ था। बीएसई सेंसेक्स (sensex) भी 67,927 अंक के नए शिखर को छूने के बाद 67,838 के रिकॉर्ड लेवल पर बंद हुआ था। निफ्टी बैंक इंडेक्स 230 अंकों की बढ़त के साथ 46,231 के स्तर पर बंद हुआ था.सत्र के दौरान स्मॉल-कैप इंडेक्स में 0.27 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई, जबकि मिड-कैप इंडेक्स भी हरे निशान में बंद हुआ था।

निवेशकों की इस हफ्ते होगी इन पर नजर

इस हफ्ते कई बड़े डेवलपमेंट हो सकते हैं। निवेशक इस हफ्ते अमेरिकी फेडरल रिजर्व की पॉलिसी मीटिंग, ग्लोबल उथल-पुथल और क्रूड ऑयल कीमतों में उतार-चढ़ाव पर अपनी नजर बनाए रखेंगे। मार्केट में स्टॉक्स पर गौर करें तो निफ्टी पर टाटा स्टील, आयशर मोटर्स, एचडीएफसी लाइफ, पावर ग्रिड कॉर्प और एमएंडएम टॉप बेनिफिट कैटेगरी में रहे, जबकि हिंडाल्को इंडस्ट्रीज, भारती एयरटेल, इंफोसिस, एचसीएल टेक्नोलॉजीज और टेक महिंद्रा को नुकसान हुआ। 

हफ्ते के पहले सत्र के दिन ग्लोबल मार्केट में कमजोरी के संकेत हैं।  एशियाई मार्केट में भी नरमी है। बीते शुक्रवार को अमेरिकी मार्केट में भी गिरावट का रुझान देखा गया था। नैस्डैक करीब 1.5 प्रतिशत टूटा था. भारतीय शेयर  बाजार में सोमवार को प्री-ओपनिंग में भी गिरावट का रुख था। सेंसेक्स 75.72 अंक कमजोर होकर 67762.91 अंक के लेवल पर, जबकि निफ्टी 62.30 अंक टूटकर 20,130 के लेवल पर ट्रेड करता दिखा था।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement