Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. आधार कार्ड के साथ Whatsapp या ​Facebook पर किया ये काम तो पड़ेंगे 'लेने के देने', UIDAI ने दी चेतावनी

Aadhaar कार्ड के साथ Whatsapp या ​Facebook पर किया ये काम तो पड़ेंगे 'लेने के देने', UIDAI ने दी चेतावनी

आधार कार्ड से जरूरी डेटा चुराकर बैंक खातों में सेंधमारी और सरकारी योजना के साथ जालसाजी आदि से जुड़ी खबरें भी सामने आती रहती हैं

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 11, 2021 14:21 IST
आधार कार्ड के साथ Whatsapp...- India TV Paisa

आधार कार्ड के साथ Whatsapp या ​Facebook पर न करें ये काम, UIDAI ने दी चेतावनी 

भारत सरकार (Indian Government) द्वारा जारी किया गया 12 अंकों का आधार (Aadhaar Card) सिर्फ एक जरूरी दस्तावेज ही नहीं, बल्कि यह हमारी पूरी पहचान को बयां करता है। इन 12 अंकों में हमारे आंखें, अंगुलियों के निशान, से लेकर हमारी जन्म तिथि, घर का पता आदि सब कुछ स्टोर रहता है। इसके अलावा हमारा मोबाइल नंबर (Mobile Number) और अकाउंट नंबर आदि भी इससे लिंक होने के चलते इसका महत्व और भी बढ़ गया है। 

इतने महत्व का होने के चलते आधार कार्ड को सहेज कर रखना बहुत आवश्यक हो जाता है। हमारी एक छोटी सी नासमझाी हमें बड़ी मुश्किल में डाल सकती है। आधार कार्ड से जरूरी डेटा चुराकर बैंक खातों में सेंधमारी और सरकारी योजना के साथ जालसाजी आदि से जुड़ी खबरें भी सामने आती रहती हैं। ऐसे में आधार कार्ड को जारी करने वाली सरकारी एजेंसी UIDAI भी अक्सर अलर्ट जारी करती रहती है। 

पढ़ें- 2021 में बन जाइए दिल्ली में घर के मालिक, आज से शुरू हुई DDA में आवेदन प्रक्रिया, ये है तरीका

UIDAI का अलर्ट 

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) ने अपने ग्राहकों के लिए एक सलाह जारी की है। यूआईडीएआई ने आगाह करते हुए बताया कि लोगों को अपने आधार कार्ड की जानकारी सोशल मीडिया पर साझा नहीं करनी चाहिए। आधार काफी महत्वपू्र्ण दस्तावेजों में से एक है, इसलिए इसे सोशल मीडिया जैसे सार्वजनिक स्थलों पर साझा नहीं करना चाहिए। 

पढ़ें- Video: गली का कुत्ता बब्बर शेरों पर पड़ गया भारी? वन सेवा अधिकारी ने शेयर किया वीडियो

पर्सनल इनबॉक्स में ही करें मैसेज 

अक्सर लोग आधार संबंधी समस्या के लिए यूआईडीएआई के ट्विटर और फेसबुक पेज पर ही आधार संबंधी समस्याओं का हल चाहते हैं और अपना आधार नंबर इसी पर शेयर भी कर देते हैं। एजेंसी ने आगाह किया है कि आधार से जुड़ी समस्या के लिए यूजर्स एजेंसी के पर्सनल इनबॉक्स में ही मैसेज करें। यूआईडीएआई का कहना है कि आधार कार्ड से अगर कोई सेवा का लाभ लिया जाता है तो इसके वेरिफिकेशन के लिए पहले मोबाइल फोन पर ओटीपी भेजा जाता है।

पढ़ें- बैंक अकाउंट से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर बदलना हुआ बेहद आसान, ये रहा पूरा प्रोसेस

पढ़ें- किसानों के खाते में आएंगे 36000 रुपये, आज ही रजिस्ट्रेशन कर फ्री में उठाएं मानधन योजना का फायदा

ओटीपी देने पर मैसेज पर मिलती हैं जानकारियां

आधार सम्बंधित ऑनलाइन सेवाओं को प्रमाणित करने के लिए मोबाइल नंबर पर OTP भेजा जाता है तथा सभी जानकारियाँ SMS और ईमेल द्वारा भेजी जाती हैं। इनका लाभ उठाने के लिए नज़दीकी आधार केंद्र जाकर अपने आधार में मोबाइल नंबर एवं ईमेल आईडी अपडेट कराएँ। इसलिए आधार कार्ड को मोबाइल फोन से जरूर लिंक कराएं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement