1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. अब आपको Aadhaar के साथ लिंक कराना होगा voter ID कार्ड, सरकार कर रही है इस पर विचार

अब आपको Aadhaar के साथ लिंक कराना होगा voter ID कार्ड, सरकार कर रही है इस पर विचार

रविशंकर प्रसाद ने एक अन्य उत्तर में कहा कि वोटर आईडी कार्ड को आधार के साथ लिंक करने के मुद्दे पर सरकार को सुप्रीम कोर्ट की ओर से कोई निर्देश नहीं दिया गया है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: March 18, 2021 19:52 IST
Aadhaar will be linked with voter ID card see details and process- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Aadhaar will be linked with voter ID card see details and process

नई दिल्‍ली। केंद्र सरकार चुनाव आयोग के उस प्रस्‍ताव पर विचार कर रही है, जिसमें वोटर आईडी कार्ड (voter ID card) को आधार (Aadhaar) के साथ लिंक करने की सिफारिश की गई है। कानून एवं न्‍याय, संचार और इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स एंव इंफोर्मेशन टेक्‍नोलॉजी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने गुरुवार को लोकसभा में कहा कि भारतीय चुनाव आयोग (ECI) ने विभिन्‍न स्‍थानों पर एक व्‍यक्ति के कई पंजीकरण पर लगाम लगाने के लिए वोटर आईडी कार्ड को आधार ईकोसिस्‍टम के साथ जोड़ने का प्रस्‍ताव दिया है। इसके लिए चुनाव कानून में संशोधन की आवश्‍यकता होगी। सरकार इस प्रस्‍ताव पर विचार कर रही है।

रविशंकर प्रसाद ने एक अन्‍य उत्‍तर में कहा कि वोटर आईडी कार्ड को आधार के साथ लिंक करने के मुद्दे पर सरकार को सुप्रीम कोर्ट की ओर से कोई निर्देश नहीं दिया गया है। आधार और वोटर आईडी को लिंक करने से डाटा की सुरक्षा सरकार कैसे करेगी इस प्रश्‍न पर प्रसाद ने कहा कि भारतीय चुनाव आयोग ने कहा है कि वह इलेक्‍टोरल रोल डाटा प्‍लेटफॉर्म की सुरक्षा और रक्षा के लिए कई उपाय कर रहा है। इलेक्‍टोरल रोल डाटाबेस सिस्‍टम को आधार ईकोसिस्‍टम में एंटर नहीं किया जाएगा और इस सिस्‍टम का उपयोग केवल प्रमाणीकरण के लिए किया जाएगा।

आसानी से बनवा सकते हैं डिजिटल Voter ID कार्ड

चुनाव आयोग ने 25 जनवरी से ई-इपिक यानी कि इलेक्ट्रॉनिक इलेक्टर्स फोटो आईडेंटिटी एप की शुरुआत की है। इस एप के जरिए डिजिटल वोटर आईडी कार्ड बनवाया जा सकता है। इसमें सीरियल नंबर, पार्ट नंबर आदि के साथ एक सुरक्षित क्यूआर कोड दिया जाएगा और इसकी मदद से आप अपने मताधिकार का प्रयोग भी कर सकते हैं। ऐसे में लोगों को फिजिकल कार्ड को प्रिंट करने की झंझट से भी मुक्ति मिल जाएगी।

Voter ID कार्ड को ऐसे कर सकते हैं डाउनलोड

डिजिटल वोटर आइडेंटिटी कार्ड पीडीएफ फॉर्मेट में उपलब्ध होगा और इस कार्ड को वोटर हेल्पलाइन एप और https://voterportal.eci.gov.in/ and https://www.nvsp.in/ वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड किया जा सकता है। इसे डाउनलोड करने के लिए आपको वोटर पोर्टल की पर लॉगिन करना होगा। अगर आपके पास अकाउंट नहीं है, तो मोबाइल नंबर और ई मेल आईडी के जरिए अकाउंट क्रिएट कर सकते हैं और फिर लॉगिन कर के ई-ईपीआईसी को डाउनलोड कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: एक साल में हाइवे से हट जाएंगे सभी टोल नाके!

यह भी पढ़ें: Jagannath temple की 35,000 एकड़ जमीन बेचेगी सरकार, 6 लाख प्रति एकड़ तय किया दाम

यह भी पढ़ें: 1 अप्रैल से पहले खरीद लें नया AC, वर्ना बाद में कहीं पछताना न पड़े

यह भी पढ़ें: जानिए नौकरी करने वाले हर कर्मचारी को अपना अलग से हेल्‍थ इंश्‍योरेंस करवाना क्‍यों है जरूरी?

यह भी पढ़ें: BSNL पूरे देश में उपलब्‍ध कराएगी सस्‍ती 4G सर्विस, जानिए कब से मिलेगी आपको सेवा

यह भी पढ़ें: भारत के इस शहर में रहते हैं सबसे ज्‍यादा करोड़पति परिवार, जानिए आपके यहां हैं कितने अतिधनाढ्य लोग

Write a comment
X