Sunday, May 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. पेट्रोल-डीजल के बाद CNG वाहन चालकों को भी लगा तगड़ा झटका, मुंबई में छह महीने में दूसरी बार बढ़ी कीमतें

पेट्रोल-डीजल के बाद CNG वाहन चालकों को भी लगा तगड़ा झटका, मुंबई में छह महीने में दूसरी बार बढ़ी कीमतें

कंपनी ने कहा कि इस नई मूल्यवृद्धि के बाद भी सीएनजी पेट्रोल से 67 प्रतिशत और डीजल से 47 प्रतिशत सस्ती है।

Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: July 14, 2021 16:29 IST
After petrol diesel hikes prices of CNG, PNG in mumbai- India TV Paisa
Photo:IGL@TWITTER

After petrol diesel hikes prices of CNG, PNG in mumbai

नई दिल्‍ली। छह माह में दूसरी बार महानगर गैस लिमिटेड ने मुंबई और आसपास के क्षेत्रों के लिए कम्‍प्रेस्‍ड नैचुरल गैस (CNG) और घरेलू पाइप्‍ड नैचुरल गैस (PNG) के दाम में वृद्धि करने की घोषणा की है। सीएनजी और पीएनजी की नई कीमतें 13-14 जुलाई की मध्‍यरात्रि से प्रभाव में आ गई हैं।

मुंबई और आसपास के इलाकों में 800,000 वाहन सीएनजी का उपयोग करते हैं। महानगर गैस लिमिटेड ने सीएनजी के दाम में 2.58 रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी की है। इस नई मूल्‍यवृद्धि के बाद सीएनजी की नई कीमत बढ़कर 51.98 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है। इसके साथ ही अब इस बात का डर भी सताने लगा है कि सार्वजनिक परिवहन वाहनों के किराये में भी अब वृद्धि होगी।

घरेलू पीएनजी की कीमत में 0.55 रुपये प्रति स्‍टैंडर्ड क्‍यूबिक मीटर की बढ़ोतरी की गई है और इसका नया दाम स्‍लैब 1 में 30.40 रुपये प्रति एससीएम और स्‍लैब 2 में 36 रुपये प्रति एससीएम होगा। पीएनजी में इस मूल्‍यवृद्धि का असर मुंबई मेट्रोपोलिटन रीजन में 800,000 से अधिक उपभोक्‍ताओं पर पड़ेगा।

महानगर गैस लिमिटेड ने आखिरी बार 8 फरवरी, 2021 को मूल्‍यवृद्धि की थी। मुंबई में पहले से ही रिकॉर्ड ऊंचाई पर बिक रहे पेट्रोल-डीजल के बाद अब सीएनजी-पीएनजी ने भी ग्राहकों को झटका दिया है। मुंबई में पेट्रोल 105 रुपये प्रति लीटर और डीजल लगभग 100 रुपये प्रति लीटर है।

महानगर गैस लिमिटेड ने कहा कि सीएनजी की कीमतों में यह वृद्धि ऑपरेशनल कॉस्‍ट को कम करने और गैस पाइपलाइन ट्रांसपोर्टेशन कॉस्‍ट में हुई वृद्धि के कारण की गई है। कंपनी ने कहा कि इस नई मूल्‍यवृद्धि के बाद भी सीएनजी पेट्रोल से 67 प्रतिशत और डीजल से 47 प्रतिशत सस्‍ती है।  

महानगर गैस लिमिटेड के प्रवक्‍ता ने कहा कि इसी प्रकार घरेलू पीएनजी की कीमत एलपीजी गैस सिलेंडर की तुलना में लगभग 35 प्रतिशत कम है और इसमें सुविधा, भरोसा, सुरक्षा और ईको-फ्रेंडली जैसे अतिरिक्‍त लाभ भी उपभोक्‍ताओं को मिलते हैं।

यह भी पढ़ें: केंद्रीय कर्मचारियों को मोदी सरकार ने दिया तोहफा, अगस्‍त में मिलेगा इतना ज्‍यादा वेतन

यह भी पढ़ें:  Google यूजर्स के लिए बुरी खबर, कंपनी ने बंद की ये सेवा

यह भी पढ़ें: चीन की दोस्‍ती भी नहीं बचा पाई भारत के इस पड़ोसी देश को, अर्थव्‍यवस्‍था पर मंडरा रहे हैं संकट के बादल

यह भी पढ़ें:  किसानों के लिए कमाई का सुनहरा मौका, खेतों में ये चीज लगाकर कर सकते हैं जमकर कमाई

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement