1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. किसानों को 5 प्रतिशत ब्‍याज दर पर मिलेगा कृषि ऋण, राजस्‍थान सरकार ने शुरू की अनुदान योजना

किसानों को 5 प्रतिशत ब्‍याज दर पर मिलेगा कृषि ऋण, राजस्‍थान सरकार ने शुरू की अनुदान योजना

दीर्घकालीन कृषि ऋण 10 प्रतिशत की ब्याज दर पर देय होता है तथा समय पर ऋण चुकता करने वाले कृषकों को 5 प्रतिशत ब्याज अनुदान देकर उन्हें राहत प्रदान की जाएगी।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: September 23, 2021 19:04 IST
Farmers to get credit at 5 pc interest rate in Rajasthan- India TV Paisa
Photo:PTI

Farmers to get credit at 5 pc interest rate in Rajasthan

जयपुर। राजस्थान सरकार ने राज्‍य में किसानों के लिए एक योजना की शुरुआत की है, जिसके तहत सही समय पर अपना ऋण चुकाने वाले किसानों को नया ऋण पांच प्रतिशत की रियायती ब्‍याज दर पर उपलब्‍ध कराया जाएगा। राजस्‍थान सरकार ने इस योजना को दीर्घकालिक कृषि ऋण लेने वाले किसानों के लिए पांच प्रतिशत ब्याज अनुदान की योजना को लागू किया है।

सहकारिता मंत्री उदयलाल अंजाना ने गुरुवार को कहा कि यह योजना 31 मार्च, 2020 तक लागू रहेगी। इस योजना के अमल में आने पर सही समय पर ऋण चुकाने वाले किसानों को पांच प्रतिशत की ब्याज दर पर ऋण मिल पाएगा। उन्‍होंने कहा कि योजना सहकारी भूमि विकास बैंकों से दीर्घ कालीन अवधि के कृषि ऋण पर लागू होगी। उन्होंने बताया कि यह ब्याज दर किसी भी वाणिज्यिक बैंक द्वारा ली जाने वाली ब्याज दर से सबसे कम है।

उन्होंने बताया कि किसानों को कृषि कार्यों के लिए ऋण की सर्वाधिक आवश्यकता होती है, लेकिन ब्याज दर अधिक होने के कारण किसान को ब्याज चुकाने में परेशानी का सामना करना पड़ता था और कृषि कार्यों में रुकावट भी पैदा होती थी। एक बयान के अनुसार मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने किसानों के हित में फैसला लेते हुए इसे 1 अप्रैल, 2021 से लागू किया है। एक अप्रैल, 2021 से 31 मार्च, 2022 तक की अवधि में ऋण लेने वाले सभी किसानों को योजना का लाभ मिलेगा। उन्होंने बताया कि दीर्घकालीन कृषि ऋण 10 प्रतिशत की ब्याज दर पर देय होता है तथा समय पर ऋण चुकता करने वाले कृषकों को 5 प्रतिशत ब्याज अनुदान देकर उन्हें राहत प्रदान की जाएगी।  

यह भी पढ़ें: Hyundai Creta और Kia Seltos के टक्‍कर में लॉन्‍च हुई Volkswagen Taigun, कीमत है 10.49 लाख से शुरू

यह भी पढ़ें: सोना खरीदने की योजना बनाने वालों के लिए खुशखबरी, कीमतों में आई बड़ी गिरावट

यह भी पढ़ें: इस कंपनी के IPO ने भारत में 500 लोगों को बनाया करोड़पति, इनमें से 70 की उम्र है 30 साल से कम

यह भी पढ़ें: आज सोने की कीमतों में हुआ अचानक बदलाव, जानिए 10 ग्राम के लिए खर्च करने होंगे कितने रुपये

Write a comment
Click Mania
bigg boss 15