Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. अब बिना पैसे दिए सेकेंडों में बुक होगा रेलवे का तत्‍काल टिकट, बाद में भुगतान करने का मिलेगा विकल्‍प

अब बिना पैसे दिए सेकेंडों में बुक होगा रेलवे का तत्‍काल टिकट, बाद में भुगतान करने का मिलेगा विकल्‍प

अब रेलवे के तत्‍काल टिकट पर भी बाद में भुगतान करने की सुविधा मिलेगी। यह सुविधा अभी तक केवल सामान्‍य टिकटों की बुकिंग पर ही उपलब्‍ध थी।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: August 02, 2017 16:57 IST
अब बिना पैसे दिए सेकेंडों में बुक होगा रेलवे का तत्‍काल टिकट, बाद में भुगतान करने का मिलेगा विकल्‍प- India TV Paisa
अब बिना पैसे दिए सेकेंडों में बुक होगा रेलवे का तत्‍काल टिकट, बाद में भुगतान करने का मिलेगा विकल्‍प

नई दिल्‍ली। रेल यात्रा को सुविधाजनक और आसान बनाने के अपने प्रयासों के तहत भारतीय रेलवे ने आज एक और नई सुविधा की पेशकश की है। अब रेलवे के तत्‍काल टिकट पर भी बाद में भुगतान करने की सुविधा मिलेगी। यह सुविधा अभी तक केवल सामान्‍य टिकटों की बुकिंग पर ही उपलब्‍ध थी।

यह सेवा तत्काल बुकिंग के लिए गेम चेंजर साबित होगी, क्योंकि इसकी मदद से यूजर्स केवल दो क्लिक के साथ तत्‍काल टिकट बुक कर सकते हैं। इसके तहत आईआरसीटीसी के यूजर्स अपने घर पर टिकट की डिलवरी का विकल्प चुनकर नकद या डेबिट अथवा क्रेडिट कार्ड के द्वारा भुगतान कर सकेंगे। आईआरसीटीसी के लिए ‘पे-ऑन डिलेवरी’ भुगतान प्रदाता एंडूरिल टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड ने बुधवार को यह घोषणा की।

आईआरसीटीसी द्वारा रोजाना 1,30,000 टिकटों का लेनदेन किया जाता है और इनमें से अधिकांश टिकट तत्काल के लिए बुकिंग आरंभ होने से कुछ ही मिनिटों में बुक हो जाती हैं। अब तक यूजर्स को आईआरसीटीसी द्वारा उनका टिकट कन्फर्म करने से पहले स्टैंडर्ड ऑनलाइन पेमेंट गेटवे के माध्यम से भुगतान करना होता था। इस प्रक्रिया में कई सेकेंड्स की देरी हो जाती थी, जिसके कारण अक्सर यूजर कन्फमर्ड टिकट बुक नहीं करवा पाते थे। ‘पे ऑन डिलेवरी’ सेवा से पेमेंट गेटवे के उपयोग की जरूरत नहीं पड़ती और इससे उपयोगकर्ता को कुछ ही सेकेंड में बुकिंग्स करने में मदद मिलती है, इससे तत्काल कोटा के अंतर्गत कन्फमर्ड टिकट बुकिंग के अवसर बहुत ज्यादा बढ़ जाते हैं।

पे ऑन डिलेवरी उन लाखों रेल यात्रियों के लिए बहुत लाभकारी होगा, जिन्हे तत्काल कोटा के अंतर्गत बुकिंग करवाने की जरूरत होती है। आईआरसीटीसी के इस कदम का उद्येश्य उन लोगों को प्रोत्साहित करना भी है जो रेलवे रिजर्वेशन काउंटर से टिकट खरीदने के बजाये ऑन लाइन माध्यम से टिकट खरीदना चाहते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement