1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. PM Awas Yojana से शहरों में घर खरीदने के लिए मिलती है इतनी सब्सिडी, ऐसे उठाएं आप भी फायदा

PM Awas Yojana से शहरों में घर खरीदने के लिए मिलती है इतनी सब्सिडी, ऐसे उठाएं आप भी फायदा

जिन लोगों की आमदनी तीन लाख रुपये सालाना से कम है वे ईडब्लूएस कैटेगरी में आते हैं। छह लाख रुपये सालाना तक कमाने वाले लोग एलआईजी में आते हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: January 12, 2021 12:25 IST
PMAY PM Awas yojana how to get urban home loan subsidy complete details- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

PMAY PM Awas yojana how to get urban home loan subsidy complete details

नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत कमजोर आय वर्ग (ईडब्ल्यूएस) और लोअर इनकम ग्रुप (एलआईजी) के लोग क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम (ब्याज सब्सिडी) का फायदा उठाकर अपने घर का सपना साकार कर सकते हैं। इस योजना के तहत होम लोन के ब्याज पर कमजोर आय वर्ग के लोग 2.60 लाख रुपये तक का फायदा उठा सकते हैं।

किस-किस को मिलेगा लाभ

जिन लोगों की आमदनी तीन लाख रुपये सालाना से कम है वे ईडब्‍लूएस कैटेगरी में आते हैं।  छह लाख रुपये सालाना तक कमाने वाले लोग एलआईजी में आते हैं। इन दोनों कैटेगरी में पीएमएवाई के तहत छह लाख रुपये तक के होम लोन पर 6.5 प्रतिशत तक ब्याज सब्सिडी का फायदा दिया जाता है।

यह भी पढ़ें: PM-KISAN योजना में हुई बड़ी गड़बड़ी, सरकार ने पैसा वापस लेने की शुरू की प्रक्रिया

यह भी पढ़ें: पेट्रोल-डीजल और अचल संपत्ति खरीदने पर देनी होगी स्‍पेशल इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर डेवलपमेंट फीस

पीएम आवास का फायदा

 

मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी योजना सबके लिए घर-2022 के तहत सरकार ने क्रेडिट लिंक्‍ड सब्सिडी स्‍कीम की शुरुआत की थी। बाद में इसका दायरा बढ़ाकर छह लाख से 12 लाख रुपये सालाना और 12 से 18 लाख रुपये सालाना तक की आमदनी वाले लोगों तक भी कर दिया गया था।

यह भी पढें: एक और बैंक हुआ बंद, RBI ने  बैंक का लाइसेंस किया रद्द

किस कैटेगरी में कितना लोन

12 लाख रुपये तक की आमदनी वाले लोगों को एमआईजी-1 कैटेगरी में रखा गया था, जबकि इससे अधिक आमदनी वाले लोगों को एमआईजी-II कैटेगरी में रखा गया। पहली कैटेगरी वाले लोग 9 लाख रुपये तक के होम लोन पर ब्याज में चार फीसदी और दूसरी कैटेगरी वाले लोग 12 लाख रुपये तक के होम लोन पर तीन फीसदी ब्याज सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं।

यह भी पढें: 8+128GB, 48MP ट्रिपल रियर कैमरा, 5000mAh बैटरी वाला Vivo Y51A हुआ भारत में लॉन्‍च, कीमत सुनकर तुरंत खरीदना चाहेंगे आप

अधिक लोन पर सामान्य ब्याज

इस सीमा से अधिक लोन लेने पर बाकी रकम पर ब्याज सामान्य दर से चुकाना पड़ेगा। हर तरह के लोन के मामले में अधिकतम समय-सीमा 20 साल हो सकती है। अब हर लाभार्थी सेगमेंट के मामले में सब्सिडी की कुल रकम को शुरू में ही मूलधन में से घटा दिया जाता है।

ब्याज दर में फायदा

पीएमएवाई में सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जा रही सब्सिडी की रकम को लोन की कुल रकम में से घटाने के बाद बचे रकम पर सामान्य दर से ब्याज वसूला जाता है। पीएमएवाई स्कीम से लोन लेने वाले व्यक्ति की मासिक क़िस्त 2012 से 2,318 रुपये तक और ब्याज की कुल देनदारी 4,85,866 से 5,56,102 रुपये तक कम हो सकती है।

यह भी पढ़ें:  सावधान! मोदी सरकार की इस योजना के नाम पर लोगों को बनाया जा रहा है शिकार...

कितना होगा फायदा

क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम में मध्यम आय वर्ग के ऐसे लोगों को जिनकी सालाना आय 6 लाख से 12 लाख रुपये के बीच है, उन्हें 9 लाख रुपये के 20 साल अवधि वाले होम लोन पर 4 फीसदी की ब्याज सब्सिडी मिलेगी। मसलन होम लोन पर ब्याज की दर 9 फीसदी है तो आपको पीएमएवाई के तहत यह 5 फीसदी ही चुकानी होगी।12 लाख से 18 लाख रुपये की सालाना आय वाले लोगों को 4 फीसदी की ब्याज सब्सिडी मिलेगी।

यह भी पढें:  PPF एकाउंट इनएक्टिव होने से होते हैं कई नुकसान

Write a comment