1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. देश में खुलेंगे 4100 Jio पेट्रोल पंप, रिलायंस ने फ्यूल रिटेल ज्‍वॉइंट वेंचर शुरू करने के लिए BP से मिलाया हाथ

देश में खुलेंगे 4100 Jio पेट्रोल पंप, रिलायंस ने फ्यूल रिटेल ज्‍वॉइंट वेंचर शुरू करने के लिए BP से मिलाया हाथ

आरबीएमएल ने अपने मौजूदा 1400 रिटेल आउटलेट्स की संख्या को अगले पांच सालों में बढ़ाकर 5,500 करने का लक्ष्य तय किया है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: July 18, 2020 11:25 IST
RIL, BP start fuel retailing joint venture, setup 4100 Jio petrol pump in country- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

RIL, BP start fuel retailing joint venture, setup 4100 Jio petrol pump in country

नई दिल्‍ली। वैश्विक एनर्जी दिग्‍गज बीपी पीएलसी और रिलायंस इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड ने इस महीने की शुरुआत में अपने फ्यूल रिटेल ज्‍वॉइंट वेंचर की शुरुआत जियो-बीपी ब्रांड नाम से करने की घोषणा की है। बीपी ने पिछले साल रिलायंस इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड के फ्यूल रिटेलिंग कारोबार में 49 प्रतिशत हिस्‍सेदारी एक अरब डॉलर में खरीदी थी। वर्तमान में रिलायंस के देश में 1400 पेट्रोल पंप और 31 एविएशन टर्बाइन फ्यूल स्‍टेशन हैं।

इस नए ज्‍वॉइंट वेंचर में 51 प्रतिशत हिस्‍सेदारी आरआईएल के पास है। दोनों कंपनियों ने एक संयुक्‍त बयान में कहा कि 2019 में हुए समझौते के तहत बीपी और आरआईएल के अधिकारी इस चुनौतीपूर्ण स्थिति में भी पिछले कुछ महीनों से इस सौदे को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे थे। इसमें कहा गया कि नया फ्यूल एंड मोबिलिटी ज्‍वॉइंट वेंचर का नाम रिलायंस बीपी मोबिलिटी लिमिटेड (आरबीएमएल) होगा और इसने अपना ऑपरेशन शुरू कर दिया है।

जियो-बीपी ब्रांड नाम से कारोबार करने वाले इस ज्‍वॉइंट वेंचर का लक्ष्‍य भारत के फ्यूल और मोबिलिटी बाजार में एक प्रमुख कंपनी बनने का है। आरबीएमएल को ट्रांसपोर्टेशन फ्यूल की मार्केटिंग के लिए सभी जरूरी मंजूरियां और लाइसेंस हासिल हो चुकी हैं। ज्‍वॉइंट वेंचर अपने मौजूदा रिटेल आउटलेट्स के माध्‍यम से फ्यूल्‍स और कैस्‍ट्रॉल लुब्रीकैंट्स की बिक्री शुरू करेगा। इसके अलावा इन सभी आउटलेट्स को जियो-बीपी ब्रांड नाम से दोबारा सजाया जाएगा।

भारत के ऑटो फ्यूल रिटेल मार्केट पर वर्तमान में सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों का कब्‍जा है। देश में मौजूद 69,392 पेट्रोल पंपों में से अधिकांश सार्वजनिक कंपनियों के हैं। सार्वजनिक क्षेत्र की आईओसी, बीपीसीएल और एचपीसीएल के पेट्रोल पंपों की संख्‍या 62,072 है। 256 एविएशन फ्यूल स्‍टेशन में से 224 सार्वजनिक कंपनियों के हैं।

आरबीएमएल ने कहा है कि अगले 20 सालों में भारत सबसे तेज गति से विकसित होने वाला दुनिया का फ्यूल बाजार होगा। इस दौरान देश में यात्री कारों की संख्‍या मौजूदा स्‍तर से बढ़कर लगभग छह गुना हो जाएगी। आरबीएमएल ने अपने मौजूदा 1400 रिटेल आउटलेट्स की संख्‍या को अगले पांच सालों में बढ़ाकर 5,500 करने का लक्ष्‍य तय किया है। कंपनी देशभर में 4100 नए पेट्रोल पंप खोलने जा रही है। कंपनी ने कहा कि इससे उसके कर्मचारियों की संख्‍या भी मौजूदा 20,000 से बढ़कर 80,000 हो जाएगी।  

Write a comment
X