Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. आधार कार्ड से आपको क्या-क्या हो सकते है फायदें, देखें पूरी लिस्ट

आधार कार्ड से आपको क्या-क्या हो सकते है फायदें, देखें पूरी लिस्ट

आधार कार्ड के फायदों की पूरी लिस्ट जानना आपके लिए बहुत जरुरी है। आधार कार्ड के दावारा आप बहुत सारे लाभ उठा सकते है। लेकिन अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आप किसी भी तरह की कोई सरकारी योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: February 12, 2021 18:30 IST
आधार कार्ड से क्या-क्या हो सकते है फायदे, ये रही पूरी लिस्ट- India TV Paisa

आधार कार्ड से क्या-क्या हो सकते है फायदे, ये रही पूरी लिस्ट

नई दिल्ली: आधार कार्ड के फायदों की पूरी लिस्ट जानना आपके लिए बहुत जरुरी है। आधार कार्ड के दवारा आप बहुत सारे लाभ उठा सकते है। लेकिन अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आप किसी भी तरह की कोई सरकारी योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे। आधार कार्ड गैस कनेक्शन, सरकारी सब्सिडी, आइडेंटिटी कार्ड/पहचान पत्र, निवास का प्रमाण, बैंक खाते, इनकम टैक्स भरने के लिए जरुरी है। ऐसे में आइए आपको बताते है आधार से होने वाले फायदों के बारें में। 

आधार कार्ड के फायदे

सरकारी  सब्सिडी के लिए

सरकार ने अलग-अलग  योजनाओं के तहत सब्सिडी का फ़ायदा लेने के लिए आधार के साथ अपने बैंक खातों को जोड़ना अनिवार्य कर दिया है।  पहल, अटल पेंशन योजना, केरोसिन सब्सिडी, स्कूल सब्सिडी, फ़ूड सब्सिडी जैसी और योजनाओं के तहत सीधे बैंक खाते में सब्सिडी प्राप्त करने के लिए, लोगों को आधार के बारे में बताना अनिवार्य है।

गैस कनेक्शन के लिए

लोगों को नया गैस कनेक्शन लेने के लिए अपना आधार देना होगा। अगर वे अपने मौजूदा गैस कनेक्शन पर सब्सिडी का लाभ उठाना चाहते हैं, तो उन्हें पहले डीबीटीएल (DBTL) योजना के तहत सीधे अपने बैंक खाते में सब्सिडी पाने के लिए KYC फॉर्म भरना होगा और आधार को अपने बैंक अकॉउंट से जोड़ना होगा।

आइडेंटिटी कार्ड/पहचान पत्र

आधार सबसे भरोसेमंद और विश्वसनीय पहचान पत्रों में से एक बन गया है। इसमें सिर्फ कार्ड होल्डर की फोटो ही नहीं बल्कि बायोमेट्रिक जानकारी जैसे की फिंगरप्रिंट्स, आईरिस इमेज (उंगलियों के निशान और आंखों की पुतलियों की पहचान) भी होती हैं। आधार कार्ड में QR कोड भी होता है जिसे स्कैन करके हम कार्ड में मौजूद जानकारी सही है या नहीं ये देख सकते हैं। यह आधार को और भी ज़्यादा  ज़रूरी पहचान प्रमाण बना देता है।

निवास का प्रमाण के लिए

आधार कार्ड में कार्ड धारक का आवासीय पता होता है। इस प्रकार लगभग सभी सरकारी और गैर-सरकारी वेरिफिकेशन प्रक्रियाओं में पता प्रमाण के  रूप में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। आपकी वित्तीय/फाइनेंशियल ज़रूरतों को पूरा करने के लिए होम लोन, पर्सनल लोनइत्यादि के लिए आवेदन करते समय आधार को पते का पुख़्ता प्रमाण भी माना जाता है।

बैंक खाते के लिए

इन दिनों बैंक में अकॉउंट खोलने के लिए आधार पहली ज़रूरत बन गया है। ज़्यादातर बैंकों में आवेदक का बैंक अकॉउंट खोलने के लिए केवल आधार कार्ड और पैन कार्ड की ज़रूरत होती है। जन धन खातों में भी आवेदक के आधार की ही ज़रूरत होती है। आप अपने आधार का उपयोग करके Paisabazaar.com पर सेविंग्स अकॉउंट के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

इनकम टैक्स के लिए

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने टैक्स देने वालों के लिए आधार को पैन से जोड़ना ज़रूरी कर दिया है । इनकम टैक्स भरने और रिटर्न फाइल करने के दौरान अब आधार पूरी तरह से ज़रूरी होगा नहीं तो टैक्स देने वालों के  ITR आवेदन पर कार्यवाही शुरू नहीं होगी।

पढ़ें- बिना पेट्रोल चलेगी यह कार, 1 रुपए प्रति KM से भी कम आएगा खर्चा

पढ़ें- Honda Activa सस्ते में खरीदने का बड़ा मौका, कंपनी ने की बड़े ऑफर की घोषणा

पढ़ें- Maruti ने कई CNG कारों पर भारी डिस्काउंट की घोषणा की, सस्ते में गाड़ी लेने का मौका

पढ़ें- Maruti Swift, Vitara Brezza, Swift Dzire सस्ते में खरीदने का मौका, कंपनी ने किया बड़ा ऐलान

पढ़ें- अगर आपका भी कटा है चालान तो आपके लिए आई खुशखबरी!

पढ़ें- PM Kisan Samman Nidhi के 2000 रुपए पाने के लिए जल्द कराएं रजिस्ट्रेशन, देखें तरीका

पढ़ें- पाकिस्तान में Gold के रेट, भारत के मुकाबले जानें पाकिस्तान में कितनी कीमत

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement