1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. घर खरीदने की सही उम्र क्या? Home Loan पर कैसे लें मैक्सिमम फायदा, आइए जानें

घर खरीदने की सही उम्र क्या? Home Loan पर कैसे लें मैक्सिमम फायदा, आइए जानें

आर्थिक क्षेत्र के जानकारों का कहना है कि घर खरीदने के लिए किसी एक उम्र सीमा को सबसे बेहतर बताना संभव नहीं है। यह किसी भी व्यक्ति के वित्तीय हालात पर निर्भर करता है।

Alok Kumar Written by: Alok Kumar @alocksone
Published on: January 29, 2022 15:26 IST
Home buying- India TV Paisa
Photo:FILE

Home buying

Highlights

  • घर खरीदने का फैसला व्यक्ति को वित्तीय हालात को देखते हुए करना चाहिए
  • आप जल्द होम लोन लेकर अधिकतम आयकर की बचत कर सकते हैं
  • घर खरीदने से पहले ऑनलाइन और ऑफलाइन रिसर्च जरूर करें

नई दिल्ली। कोरोना महामारी ने हम सभी को घर की अहमियत से रूबरू करा दिया है। इसका ही असर है कि कोविड संकट के बीच घरों की बिक्री ने बीते 8 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। घरों की मांग बढ़ने के साथ ही यह कयास लगाए जा रहे हैं कि आने वाले दिनों में कीमतें बढ़ेंगी। इसकी दूसरी वजह रॉ मैटेरियल्स की बढ़ी कीमतों का असर आना भी बताया जा रहा है। ऐसे में एक बड़ा ही वाजिब सवाल है कि घर खरीदने की सही उम्र क्या है? अगर, आप नौकरी पेशा से जुड़े हैं या करोबार करते हैं तो किस उम्र में आपको घर खरीद लेना चाहिए। आइए, विशेषज्ञों से लेते हैं इस अहम सवाल का जवाब। 

वित्तीय स्थिति मजबूत तो 25 से 30 के बीच लें फैसला

आर्थिक क्षेत्र के जानकारों का कहना है कि घर खरीदने के लिए किसी एक उम्र सीमा को सबसे बेहतर बताना संभव नहीं है। यह किसी भी व्यक्ति के वित्तीय हालात पर निर्भर करता है। अगर, आप 25 साल की उम्र में वित्तीय रूप से मजबूत है तो घर खरीद सकते हैं। वहीं, कोई 30 या 40 साल की उम्र में वित्तीय रूप से मजबूत बनता है तो घर खरीद सकता है। घर खरीदने का फैसला व्यक्ति को वित्तीय हालात को देखते हुए करना चाहिए। वैसे 25 से 30 साल के व्यक्ति अगर घर खरीदता है तो वह घर के साथ होम लोन पर भी मैक्सिमम फायदा उठा सकता है। 

जल्दी खरीदने पर 1 करोड़ से अधिक की बचत 

मान लीजिए कि आप किराए के मकान में रहते हैं। इसके लिए आप हर महीने 12,000 रुपये किराया देते हैं। यह किराया सालाना 10 फीसदी की दर से बढ़ता है। इस तरह आप 30 वर्षों में करीब 2.4 करोड रुपये के कुल किराए का भुगतान करेंगे। अगर आप 25 से 30 साल की उम्र में 30 वर्षों की ईएमआई पर 40 लाख रुपये का घर खरीदते हैं। इस मामले में आपको लगभग 40,280 की ईएमआई (7.5 फीसदी सालाना ब्याज) 30 साल के लिए देने होंगे। इस तरह आपको करीब 1.4 लाख करोड़ रुपये का भुगतान करना होगा। यानी 1 करोड़ की बचत आप ऐसे कर सकते है। 

होम लोन पर इस तरह अधिकतम बचत 

इसके अलावा आप होम लोन की EMI पर 1.5 लाख की कर छूट आयकर की धारा 80सी के तहत प्राप्त कर सकते हैं। वहीं, धारा 24बी  के तहत होम लोन के ब्‍याज पर सालाना 2 लाख रुपये की बचत प्राप्त कर सकते हैं। आप जल्द होम लोन लेकर अधिकतम कर की बचत कर सकते हैं। यानी अगर आप शुरुआती कमाई के साथ घर खरीदने का फैसला करते हैं तो न सिर्फ आप घर की कीमत पर बल्कि होम लोन के जरिये भी बड़ी बचत आसानी से कर सकते हैं। इतना ही नहीं बल्कि बाद में जिम्मेदारी बढ़ने पर आपको EMI चुकाने के लिए परेशान भी नहीं होना होगा। 

आयु के आधार पर लोन की पात्रता

बैंक भी कम उम्र के व्यक्ति को आसानी से अधिक रकम का लोन दे देते हैं। इसके पीछे की वजह यह है कि बैंक को पता होता है कि लोन लेने वाले व्यक्ति के पास लोन चुकाने के लिए काफी लंबा वक्त है। वहीं, उम्र अधिक होने पर बैंक बड़ा लोन देने में आनकानी करते हैं। 

Write a comment
erussia-ukraine-news