1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. मेरा पैसा
  5. Loan लेने में नहीं आएगी दिक्‍कत अगर Credit Score होगा सही, इन 5 बातों का हमेशा रखें ख्‍याल

Loan लेने में नहीं आएगी दिक्‍कत अगर Credit Score होगा सही, इन 5 बातों का हमेशा रखें ख्‍याल

क्रेडिट स्कोर की गणना आपके क्रेडिट हिस्ट्री का उपयोग करके की जाती है, जिसमें आपके पेमेंट हिस्ट्री, आपके द्वारा उपयोग किए गए लोन या क्रेडिट कार्ड और उसके भुगतान आदि की जानकारी शामिल होती है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: September 24, 2020 10:41 IST
good credit score mandatory for loan, with these 5 step can improve your credit score- India TV Paisa
Photo:THE HINDU

good credit score mandatory for loan, with these 5 step can improve your credit score

नई दिल्‍ली। लोन लेने या क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए अपना Credit Score अच्‍छा बनाए रखना बहुत जरूरी होता है। अच्छे क्रेडिट स्कोर वाले ग्राहकों के लिए बैंक तुरंत, न्‍यनूतम दस्‍तावेज और कम ब्याज दर पर भी लोन की पेशकश करते हैं। क्रेडिट स्‍कोर लोन मिलने में ग्राहक की बहुत मदद करता है। क्रेडिट स्कोर 3 अंकों की एक संख्या होती है, जो बैंकों और अन्य वित्तीय संस्थानों में व्यक्ति की साख को बताता है। क्रेडिट स्कोर की गणना आपके क्रेडिट हिस्ट्री का उपयोग करके की जाती है, जिसमें आपके पेमेंट हिस्ट्री, आपके द्वारा उपयोग किए गए लोन या क्रेडिट कार्ड और उसके भुगतान आदि की जानकारी शामिल होती है।

बैंक कम स्कोर वाले लोगों को लोन या क्रेडिट कार्ड देना पसंद नहीं करते, क्योंकि वे उन पर भरोसा नहीं करते हैं। कम स्कोर होने के बावजूद यदि आपको कार्ड या लोन मिलता है, तो आपकी क्रेडिट सीमा कम हो सकती है या आपको बहुत अधिक ब्याज दर चुकानी पड़ सकती है। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहें हैं, जिनके जरिये आप अपना क्रेडिट स्कोर बेहतर कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि आपके क्रेडिट स्कोर को सुधारने के आसान तरीके कौन-कौन से हैं।

क्रेडिट रिपोर्ट की जांच

क्रेडिट स्कोर को बेहतर बनाने के लिए अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की जांच करते रहें। ऐसा करने से आपको अपनी रिपोर्ट में गलतियों की पहचान करने में मदद मिलेगी। यदि आप अपनी रिपोर्ट में गलतियां पाते हैं, तो आपको इसे तुरंत ठीक करवाना चाहिए।

बकाये का भुगतान

एक बेहतर क्रेडिट स्कोर के लिए यह बहुत जरूरी होता है कि ग्राहक समय पर अपने बकाया का भुगतान कर दें। अपने क्रेडिट कार्ड पेमेंट्स और अपनी मासिक ईएमआई का भुगतान ग्राहक को हमेशा समय पर कर देना चाहिए।

क्रेडिट कार्ड सीयूआर

सीयूआर क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेशियो होता है। मसलन, अगर आपके कार्ड की लिमिट एक लाख है और आप एक महीने में 50,000 रुपए खर्च करते हैं, तो आपका सीयूआर 50 प्रतिशत होगा। अपने सीयूआर को 20 से 30 प्रतिशत बनाए रखना एक आदर्श स्थिति होती है।

क्रेडिट यूटिलाइजेशन

क्रेडिट स्कोर की गणना करते समय इस कारक को ध्यान में रखा जाता है। आपके लिए उपलब्ध क्रेडिट की सीमा और इसका कितना आप उपयोग कर रहे हैं, यह क्रेडिट पैसे पर आपकी निर्भरता को दर्शाता है। हमेशा यह सलाह दी जाती है कि लोग अपने क्रेडिट उपयोग को 30 प्रतिशत से कम रखें। इसलिए, यदि आपके पास कई क्रेडिट कार्ड हैं तो इस बात की जांच करें कि आप कितने पैसे क्रेडिट पर उपयोग कर रहे हैं।

गैरजरूरी खरीदारी

बाजार में ग्राहकों को लुभाने के लिए अधिक ऑफर दिए जाते हैं, जिनके चक्कर में आकर कभी भी खरीदारी नहीं करनी चाहिए। यह ध्यान देना चाहिए कि कौन सी चीज आपकी जरूरत के लिए है और कौन सी चीज आपको सिर्फ पसंद आ रही है। आप सिर्फ वही खरीदें, जिसकी आपको जरूरत है। बाकि बचा हुआ पैसा क्रेडिट कार्ड के बकाया और अन्य लोन को चुकाने में इस्‍तेमाल कर अपने क्रेडिट स्कोर में सुधार करें।

Write a comment
X