Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. प्रधानमंत्री वय वंदन योजना के तहत निवेश दोगुना करने को मंजूरी, अब बुजुर्ग 15 लाख रुपए तक का कर सकेंगे निवेश

प्रधानमंत्री वय वंदन योजना के तहत निवेश दोगुना करने को मंजूरी, अब बुजुर्ग 15 लाख रुपए तक का कर सकेंगे निवेश

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री वय वंदन योजना (PMVVY) के तहत निवेश सीमा को दोगुना कर 15 लाख रुपए करने को मंजूरी दे दी है। इससे वरिष्ठ नागरिकों का सामाजिक सुरक्षा कवर बढ़ सकेगा। निवेश सीमा बढ़ने से वरिष्ठ नागरिकों को प्रति माह दस हजार रुपए तक पेंशन मिल सकेगी।

Manish Mishra Edited by: Manish Mishra
Published on: May 02, 2018 17:54 IST
Govt doubles PMVVY pension investment limit to Rs 15 lakh and extends scheme by 2 years- India TV Paisa
Photo:PTI

Govt doubles PMVVY pension investment limit to Rs 15 lakh and extends scheme by 2 years

 

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री वय वंदन योजना (PMVVY) के तहत निवेश सीमा को दोगुना कर 15 लाख रुपए करने को मंजूरी दे दी है। इससे वरिष्ठ नागरिकों का सामाजिक सुरक्षा कवर बढ़ सकेगा। निवेश सीमा बढ़ने से वरिष्ठ नागरिकों को प्रति माह दस हजार रुपए तक पेंशन मिल सकेगी। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि वरिष्ठ नागरिकों के लिए सामाजिक सुरक्षा पहलों को प्रोत्साहन देते हुये योजना के तहत मौजूदा निवेश सीमा साढ़े सात लाख रुपए को बढ़ाकर 15 लाख रुपए प्रति वरिष्ठ नागरिक कर दिया गया है। इससे वरिष्ठ नागरिकों के लिए सामाजिक सुरक्षा को बढ़ाया जा सकेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई मंत्रिमंडल की बैठक में इस योजना में निवेश की समयसीमा को 4 मई 2018 से बढ़ाकर 31 मार्च 2020 कर दिया गया है। बयान में कहा गया है कि इस योजना से वरिष्ठ नागरिक प्रति माह 10,000 रुपए तक की पेंशन प्राप्त कर सकेंगे।

मार्च 2018 तक कुल 2.23 लाख वरिष्ठ नागरिकों को इस पेंशन योजना का लाभ उठा रहे हैं। योजना के तहत अब तक लाभार्थी को दस साल की अवधि के लिए न्यूनतम 1,000 रुपए पेंशन प्रतिमाह की गारंटी है। इससे पहले की वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना 2014 के तहत 3.11 लाख वरिष्ठ नागरिक लाभान्वित हुए थे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement