Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. पहली बार लेने जा रहे हैं क्रेडिट कार्ड! पहले समझ लें ये जरूरी बात, होगी आसानी नहीं आएगी परेशानी

पहली बार लेने जा रहे हैं क्रेडिट कार्ड! पहले समझ लें ये जरूरी बात, होगी आसानी नहीं आएगी परेशानी

आपके पास जितने अधिक कार्ड होंगे, आपके कर्ज बढ़ने की संभावना उतनी ही अधिक होगी। पहली बार में एक ही क्रेडिट कार्ड का चुनाव करना सही है।

Sourabha Suman Written By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: January 02, 2024 10:22 IST
क्रेडिट कार्ड का बिल आपको बिलिंग साइकिल के अन्दर ही चुकाना होगा।- India TV Paisa
Photo:PIXABAY क्रेडिट कार्ड का बिल आपको बिलिंग साइकिल के अन्दर ही चुकाना होगा।

 

first time credit card user tips and tricks, Check important points here

 

क्रेडिट कार्ड के बारे में आपने अभी तक सुना है, लेकिन पहली बार अब अप्लाई करने वाले हैं तो आपके लिए क्रेडिट कार्ड के बारे में अच्छी तरह जान लेना बेहद जरूरी है। अगर ये जरूरत पड़ने पर मददगार है तो गलत तरीके से इस्तेमाल करने पर यह जंजाल भी है। यानी अगर आप क्रेडिट कार्ड का सही और अनुशासन में रहकर इस्तेमाल करते हैं तो यह अच्छा है, लेकिन लापरवाही से इस्तेमाल करना आपको काफी महंगा पड़ सकता है। अप्लाई करने से पहले आइए जानते हैं कि आखिर आपको किन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए।

फीस, ब्याज दर और बेनिफिट्स पर विचार और तुलना

क्रेडिट कार्ड अलग-अलग फीचर्स के होते हैं। इनका शुल्क, ब्याज दर और बेनिफिट्स अलग-अलग होते हैं। आप जो भी क्रेडिट कार्ड चुन रहे हैं, उसमें न्यूनतम शुल्क, न्यूनतम ब्याज दरें और आपकी वित्तीय जरूरतों से मेल खाने वाले बेनिफिट जरूर होने चाहिए। एचडीएफसी बैंक के मुताबिक, आप उन उपलब्ध विकल्पों पर विचार और तुलना कर सकते हैं जो आपके इस्तेमाल और जरूरतों से मेल खाएंगे।

क्रेडिट कार्ड एक बड़ी जिम्मेदारी

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करना बेहद आसान है। जारीकर्ता बैंक या कंपनी आपके कार्ड पर किए गए हर खर्च पर आपको पैसा उधार देते हैं। एक निश्चित अवधि या एक खर्च सीमा के बाद, आप एक निश्चित समय सीमा के भीतर उधार ली गई धनराशि का भुगतान करने के लिए जिम्मेदार होंगे। अगर आप ऐसा करने में विफल रहते हैं, तो आपको भुगतान में देरी पर बहुत ज्यादा ब्याज चुकाना होगा।

एक क्रेडिट कार्ड पर बने रहना चाहिए

क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करते समय आपको विभिन्न प्रकार के क्रेडिट कार्ड के लिए कई ऑफ़र मिलेंगे। इसका यह मतलब नहीं कि हर ऑफर के लिए आपको साइन अप करना है। पहली बार में एक ही क्रेडिट कार्ड का चुनाव करना सही है। याद रखें, आपके पास जितने अधिक कार्ड होंगे, आपके कर्ज बढ़ने की संभावना उतनी ही अधिक होगी।

कम क्रेडिट लिमिट का ऑप्शन चुनें

क्रेडिट कार्ड पर खर्च करना आकर्षक लग सकता है क्योंकि यह आपको ज्यादा खर्च करने की पेशकश करता है। लेकिन ध्यान रहे, खर्च की गई राशि आपको लौटानी भी है। खर्च पर कंट्रोल रहे, यहीं पर आपकी क्रेडिट लिमिट इसमें आपकी मदद कर सकती है। आपकी क्रेडिट लिमिट कम होगी तो इसकी संभावना ज्यादा रहेगी कि आप लिमिट में खर्च करेंगे और उसे चुका भी देंगे। कम लिमिट आपको खर्च करने की अच्छी आदतें विकसित करने में भी मदद करता है।

बिलिंग साइकिल खत्म होने से पहले चुकाएं बिल

क्रेडिट कार्ड का बिल आपको बिलिंग साइकिल के अन्दर ही चुकाना होगा। ऐसा नहीं होने पर लेट फाइन और ज्यादा ब्याज का सामना करना पड़ेगा। पहली बार क्रेडिट कार्ड धारकों को आम तौर पर अपनी बैलेंस राशि का भुगतान करने के लिए ब्याज मुक्त छूट अवधि मिलती है। एक बार जब यह छूट अवधि खत्म हो जाती है, तो आप अपनी शेष राशि का भुगतान करने में जितनी देरी करेंगे, लेट फाइन उतना ही अधिक होगा।

बुद्धिमानी और नियमित रूप से इस्तेमाल करना जरूरी

अगर आप एक निश्चित अवधि तक लगातार अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो इस पर अतिरिक्त शुल्क लगता है। इससे बचने के लिए हर दो महीने में छोटी-मोटी खरीदारी के लिए अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करें। सुनिश्चित करें कि आप किसी भी देय ब्याज से पहले शेष राशि का भुगतान कर दें।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement