Wednesday, May 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Home Loan के बोझ से पाना चाहते हैं जल्द मुक्ति, करें ये 9 उपाय

Home Loan के बोझ से पाना चाहते हैं जल्द मुक्ति, करें ये 9 उपाय

होम लोन लेना आसान होता है लेकिन चुकान मुश्किल क्योंकि यह लंबी अवधि का लोन होता है। इस पर ब्याज और ईएमआई का बोझ काफी अधिक होता है। हालांकि, कुछ बातों का ख्याल रखकर आसानी से होम लोन को समय से पहले चुकाया जा सकता है।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: April 05, 2024 9:46 IST
Home Loan - India TV Paisa
Photo:FILE होम लोन

भारत का सबसे बड़े प्राइवेट बैंक एचडीएफसी बैंक इस साल जनवरी से धीरे-धीरे होम लोन पर इंटरेस्ट रेट बढ़ा रहा है। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा पिछले साल अप्रैल से रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया गया है। आज भी आरबीआई की पॉलिसी है। इसमें भी रेपो रेट में बदलाव की उम्मीद नहीं है। ऐसे में होम लोन पर ब्याज दर कम होने की कोई संभावना नहीं है। अगर आपने होम लोन ले रखा और ईएमआई चुकाते-चुकाते परेशान हैं और जल्द मुक्ति चाहते हैं तो कुछ उपाय कर सकते हैं। हम आपको वो उपाय बता रहे हैं। 

  1. एकमुश्त भुगतान करें: होम लोन जल्द चुकाना चहाते हैं तो लोन लेने से पहले जितना अधिक हो सके, उतना डाउन पेमेंट करें, जिससे ऋण की अवधि के दौरान ब्याज कम भुगतान करना होगा। ईएमआई भी कम आएगी। 
  2. छोटी ऋण अवधि चुनें: होम लोन 20 साल के लिए लेने के बजाय 15 साल का चुनें। ऐसा करने से अधिक ईएमआई चुकान होगा लेकिन आप ऋण का भुगतान जल्द कर लेंगे और ब्याज बड़ी पर बचत भी करेंगे।
  3. एक्स्ट्रा मंथली पेमेंट करें: हर महीने ईएमआई के साथ कुछ रकम एक्स्ट्रा भुगतान करें। हर महीने थोड़ा और योगदान करने से लोन के मूलधन में काफी कमी आती है और रीपेमेंट अवधि कम हो जाती है।
  4. द्वि-साप्ताहिक भुगतान का विकल्प चुनें: कुछ बैंक द्वि-साप्ताहिक भुगतान की अनुमति देते हैं। इससे आपके द्वारा सालाना किए जाने वाले भुगतान की संख्या बढ़ जाती है, जिससे पुनर्भुगतान प्रक्रिया आसान हो जाती है। 
  5. कम ब्याज दर पर लोन ट्रांसफर करें: अगर आपने जिस बैंक से होल लोन लिया है और वह अधिक ब्याज वसूल रहा है तो कम ब्याज के लिए किसी नए बैंक में अपने होम लोन को ट्रांसफर करें। इससे आपके मासिक भुगतान और ऋण अवधि के दौरान भुगतान किए गए कुल ब्याज में काफी कमी आ सकती है।
  6. बोनस का पैसे लोन चुकाने में इस्तेमाल करें: अगर आपको बोनस, टैक्स रिफंड, या कहीं और से पैसा मिलता है तो इसे अपने होम लोन चुकाने में इस्तेमाल करें। इससे आपकी बकाया राशि कम हो जाती है और आपको ब्याज पर बचत होती है।
  7. नया कर्ज लेने से बचें: अपना होम लोन चुकाते समय अतिरिक्त कर्ज लेने से बचें। यह आपके वित्तीय बोझ से बचने में मदद करेगा।
  8. अपने बजट की नियमित समीक्षा करें: लगातार अपने बजट का आकलन करें और उन क्षेत्रों की पहचान करें जहां आप खर्च कम कर सकते हैं। इससे आपके पैसे बचेंगे और आसाी से  होम लोन जल्द चुका पाएंगे। 
  9. अपने बैंक के संपर्क में रहें: अपने लोन को पूर्व भुगतान के लाभों के बारे में खुद को अपडेट रखें। अपने बैंक से परामर्श लें और बेस्ट विकल्प का चयन करें। इन उपायों को कर आप जल्द होम लोन के बोझ से मुक्त हो सकते हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement