Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. बेरोजगार युवाओं को मिली सौगात! मिलेंगे 2500 रुपये बेरोजगारी भत्ता, जानें आवेदन की प्रक्रिया और जरूरी डॉक्यूमेंट

बेरोजगार युवाओं को मिली सौगात! मिलेंगे 2500 रुपये बेरोजगारी भत्ता, जानें आवेदन की प्रक्रिया और जरूरी डॉक्यूमेंट

बेरोजगार युवाओं को नए फाइनेंशियल ईयर की शुरुआत में ही सरकार की तरफ से सौगात मिली है। अब पढ़े-लिखे बेरोजगार युवा हर महीने गुजारा भत्ता के रूप में 2500 रुपये ले सकते हैं। इसके लिए जरूरी डॉक्यूमेंट पात्रता और शर्तें क्या है यहां जानिए डिटेल में।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: April 03, 2023 12:58 IST
Application process for unemployment allowance- India TV Paisa
Photo:CANVA बेरोजगारी भत्ता के लिए आवेदन की प्रक्रिया

Berojgari Bhatta Registration Process: मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान के द्वारा बेरोजगार युवाओं और लाडली बहनों के लिए योजना लाने के बाद अब छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने भी बेरोजगारी भत्ता देने की घोषणा कर दी है। बीते दिनों उन्होंने अपने आधिकारिक टि्वटर हैंडल के माध्यम से ट्विट कर इस बात की जानकारी दी है। अगर आप भी एक बेरोजगार युवा हैं तो यह आपके लिए सुनहरा अवसर है। 2500 रुपये तक हर महीने बेरोजगारी भत्ता लेने के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। यहां जानिए इसके लिए पात्रता ओर शर्तें।

अप्रैल महीने से ही बेरोजगारी भत्ता के लिए करें आवेदन

हर महीने 2500 रुपये गुजारा भत्ता के रूप में लेने के लिए बेरोजगार युवा अप्रैल महीने से ही आवेदन कर सकते हैं। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि अप्रैल महीने में किसी भी दिन रजिस्ट्रेशन करने पर 1 अप्रैल के हिसाब से ही युवा गुजारा भत्ता ले सकेंगे। सिर्फ इतना ही नहीं उन्होंने यह भी कहा है कि रजिस्ट्रेशन में देरी होने पर युवाओं को चिंता करने की जरूरत नहीं है। किसी वजह से रजिस्ट्रेशन करने में देरी होने की स्थिति में भी डायरेक्ट अकाउंट में रकम पहुंचेगी।

बेरोजगारी भत्ता के लिए पात्रता

छत्तीसगढ़ राज्य के वे सभी युवा जो बेरोजगार हैं और 12वीं पास कर चुके हैं वह बेरोजगारी भत्ता के पात्र हैं। इसके साथ ही आवेदन करने वाले की उम्र 18 से 35 साल के बीच ही होनी चाहिए। इससे कम उम्र के युवा बेरोजगारी भत्ता के पात्र नहीं हैं। सिर्फ इतना ही नहीं परिवार की सालाना आय भी 2.5 लाख रुपये से कम होना जरूरी है। अगर आप भी छत्तीसगढ़ राज्य में रहते हैं और 12वीं पास कर चुके हैं तो जल्दी ही इसके लिए आवेदन कर दें। इसके बाद आप हर महीने 2500 रुपये बेरोजगारी भत्ता ले पाएंगे।

बेरोजगारी भत्ता के लिए आवेदन की प्रक्रिया

बेरोजगारी भत्ता लेने के लिए आवेदन की प्रक्रिया की शुरूआत अप्रैल महीने से ही हो जाएगी। इससे जुड़ी सभी तरह की जानकारी आप डायरेक्ट रोजगार विभाग, नगरीय प्रशासन विभाग और पंचायत विभाग से ले सकेंगे। ग्रामीण इलाके में रहने वाले बेरोजगार युवा जनपद पंचायत और शहर में रहने वाले नगर निगम या नगर पालिका में आवेदन कर सकेंगे। सरकारी ग्रामीण संस्थाओं और नगरीय निकाय की ओर से पात्रता की जांच की जाएगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement