Sunday, May 19, 2024
Advertisement

अमृतपाल सिंह को नहीं मिलेगी पैरोल, जेल से ही करेगा चुनाव के लिए नामांकन

डिब्रूगढ़ सेंट्रल जेल में बंद खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह ने भी लोकसभा चुनाव 2024 में लड़ने का ऐलान किया है। हालांकि, इस बीच पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट ने उसे एक बड़ा झटका दिया है। आइए जानते हैं पूरा मामला।

Reported By : Puneet Pareenja Edited By : Subhash Kumar Updated on: May 10, 2024 14:43 IST
जेल से चुनाव लड़ेगा अमृतपाल।- India TV Hindi
Image Source : PTI जेल से चुनाव लड़ेगा अमृतपाल।

वारिस पंजाब दे संगठन के प्रमुख और खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह को कोर्ट से बड़ा झटका लगा है। पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट ने उसे पैरोल पर रिहा करने से साफ इनकार कर दिया है। आपको बता दें कि अमृतपाल इस वक्त डिब्रूगढ़ सेंट्रल जेल में बंद है। उसने जेल से ही पंजाब की खडूर साहिब लोकसभा सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ने का फैसला किया है। चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने के लिए ही अमृतपाल में पैरोल की मांग करते हुए कोर्ट में याचिका दायर की थी।

नॉमिनेशन की सभी प्रक्रिया जेस से पूरी की जाएगी

पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट ने कहा है कि अमृतपाल को नामांकन के लिए 7 दिनों की पैरोल नहीं दी जाएगी। पंजाब सरकार ने हाई कोर्ट को जानकारी दी है कि जेल में ही अमृतपाल सिंह के नॉमिनेशन की सभी प्रक्रिया पूरी की जाएगी। सोमवार को अमृतपाल सिंह के नामांकन का काम पूरा हो जायेगा। इस जानकारी के बाद हाई कोर्ट ने अमृतपाल सिंह की याचिका का निपटारा कर दिया है। साफ है की अब अमृतपाल सिंह को अपना नामांकन जेल से ही भरना होगा। 

बीते साल अप्रैल में गिरफ्तार हुआ था अमृतपाल

पंजाब पुलिस ने बीते साल अप्रैल महीने में खालिस्तान समर्थक कट्टरपंथी अमृतपाल सिंह को रोडे गांव (भिंडरावाले के पैतृक गांव) से गिरफ्तार कर लिया था। पुलिस को उसकी गिरफ्तारी के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ी थी। करीब एक महीने तक फरार रहने के बाद अमृतपाल को पकड़ा गया। वो 18 मार्च से ही अजनाला से फरार चल रहा था और  23 अप्रैल को मोगा में मिला। इसके बाद उसे पंजाब से डिब्रूगढ़ सेंट्रल जेल शिफ्ट कर दिया गया था। 

पंजाब में कब होंगे चुनाव? 

पंजाब में लोकसभा की कुल 13 सीटें हैं और यहां चुनाव एक ही चरण में संपन्न कराएगा। पंजाब में लोकसभा चुनाव के अंतिम यानि 7वें चरण में 1 जून को मतदान होगा। इसके साथ ही यहां मतगणना 4 जून को ही होगी। बता दें कि देश के विभिन्न हिस्सों में पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल, दूसरे चरण का 26 अप्रैल, तीसरे चरण का 07 मई, चौथे चरण का मतदान 13 मई, पांचवें चरण का मतदान 20 मई, छठे चरण का मतदान 26 मई और सातवें चरण का मतदान 1 जून को संपन्न कराया जाएगा। 

ये भी पढ़ें- IAS अधिकारी की पंजाब सरकार को चुनौती, बोलीं- जो करना है करें-मैं चुनाव लड़ूंगी

पंजाब में बसपा के साथ 'खेला', होशियारपुर सीट का उम्मीदवार आम आदमी पार्टी में शामिल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पंजाब सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement