Sunday, June 16, 2024
Advertisement

अमृतसर में राहुल गांधी की रैली, कहा- पीएम मोदी और बीजेपी संविधान बदल देंगे

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष रह चुके राहुल ने कहा, “इस चुनाव में (प्रधानमंत्री) नरेन्द्र मोदी जी और भाजपा के वरिष्ठ नेता संविधान पर हमला कर रहे हैं। स्वतंत्र भारत के इतिहास में यह पहला मौका है, जब भाजपा नेताओं ने खुले तौर पर कहा है कि अगर वे चुनाव जीत गए तो वे संविधान को बदल देंगे।

Edited By: Shakti Singh
Published on: May 25, 2024 23:30 IST
Rahul Gandhi- India TV Hindi
Image Source : PTI राहुल गांधी

भारतीय जनता पार्टी पर निशाना साधते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शनिवार को आरोप लगाया कि पार्टी अगर 2024 का लोकसभा चुनाव जीतती है तो वह संविधान बदल देगी। गुरु नानक देव का जिक्र करते हुए कांग्रेस के पूर्व प्रमुख ने कहा कि पहले सिख गुरु का संदेश था कि सभी लोग समान हैं और सभी का सम्मान किया जाना चाहिए और संविधान भी यही बात कहता है। पंजाब की अमृतसर लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार गुरजीत सिंह औजला के समर्थन में प्रदेश में पहली चुनावी रैली को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि यह चुनाव सामान्य नहीं हैं। 

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष रह चुके राहुल ने कहा, “इस चुनाव में (प्रधानमंत्री) नरेन्द्र मोदी जी और भाजपा के वरिष्ठ नेता संविधान पर हमला कर रहे हैं। स्वतंत्र भारत के इतिहास में यह पहला मौका है, जब भाजपा नेताओं ने खुले तौर पर कहा है कि अगर वे चुनाव जीत गए तो वे संविधान को बदल देंगे, रद्द कर देंगे, खत्म कर देंगे और फेंक देंगे।” उन्होंने कहा कि चुनाव दो विचारधाराओं की लड़ाई है। राहुल ने कहा, “एक तरफ नरेन्द्र मोदी जी और भाजपा के लोग हैं जो इसे (संविधान) खत्म करना चाहते हैं और दूसरी तरफ कांग्रेस है जो संविधान की रक्षा कर रही है।”

संविधान में सोच 1000 साल पुरानी

संविधान की प्रति हाथ में लिए हुए गांधी ने कहा, “लोग सोचते हैं कि संविधान 70-80 साल पुरानी किताब है, जो सही है, लेकिन संविधान में सोच 1,000 साल पुरानी है।” उन्होंने कहा, “मैं अमृतसर में हूं। अगर आप गुरु नानक की सोच को समझेंगे तो आप समझ जाएंगे कि संविधान में गुरु नानक की सोच है। यह गुरु नानक देव की सोच से प्रेरित था। गुरु नानक ही नहीं, अनेक महान लोगों ने यही सोच देश के सामने रखी। चाहे बुद्ध हों या नारायण गुरुजी--उनकी सोच इस पुस्तक में है।” 

10 साल में पीएम ने किसानों के लिए कुछ नहीं किया

कांग्रेस नेता ने कहा कि गुरु नानक ने कहा था कि सभी लोग समान हैं और सभी का सम्मान और सभी से प्यार किया जाना चाहिए और संविधान भी यही बात कहता है। उन्होंने आरोप लगाया, “भाजपा नेता कह रहे हैं कि वे गुरु नानक की सोच पर हमला करेंगे।” उन्होंने केंद्र की भारतीय जनता पार्टी सरकार ने आरोप लगाया कि पिछले 10 सालों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के किसानों के लिए कुछ नहीं किया। अब निरस्त कर दिये गये कृषि कानूनों का जिक्र करते हुए कांग्रेस नेता ने कहा, “आप पर हमला किया गया और वे तीन काले कानून लेकर आए”। उन्होंने आरोप लगाया कि जब देश के किसानों ने कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन किया तो उन्हें “आतंकवादी” कहा गया। 

कांग्रेस सत्ता में आई तो ऋण माफ होगा

कांग्रेस नेता ने कहा कि ‘इंडियन नेशनल डेवलमपेंटल इंक्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) के सत्ता में आने के बाद किसानों का ऋण माफ किया जाएगा। उन्होंने आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने 22 लोगों का 16 लाख करोड़ रुपये का कर्ज माफ कर दिया, लेकिन किसानों का एक रुपया भी माफ नहीं किया गया। अपनी भारत जोड़ो यात्रा का जिक्र करते हुए, गांधी ने कहा कि वह हजारों किसानों से मिले जिन्होंने उन्हें बताया कि उनके ऋण माफ नहीं किए गए और उन्हें आलू और गन्ना सहित उनकी उपज का सही मूल्य नहीं मिल रहा है। उन्होंने यह भी बताया कि उन्हें फसल क्षति के लिए कोई मुआवजा नहीं मिला क्योंकि फसल बीमा योजना केवल बड़ी कंपनियों को “फायदा” पहुंचा रही है।

न्यूनतम समर्थन मूल्य की गारंटी

उन्होंने कहा, “यह एक बार की बात नहीं होगी। हम एक समूह बनाएंगे जो किसानों की वित्तीय स्थिति का अध्ययन करेगा। जब भी इस देश के किसानों को कर्ज माफी की जरूरत होगी, ‘इंडिया’ सरकार कर्ज माफ करेगी। सिर्फ एक बार नहीं, बल्कि कई बार - हम ऐसा करने के लिए तैयार हैं।” उन्होंने न्यूनतम समर्थन मूल्य पर कानूनी गारंटी देने की भी बात कही। एक टेलीविजन चैनल को दिए साक्षात्कार में मोदी की कथित “भगवान द्वारा भेजा गया” टिप्पणी का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, “इस देश के महानतम लोगों ने कभी ऐसा नहीं कहा, लेकिन मोदी को लगता है कि भगवान ने उन्हें चुना है।” 

पीएम पर साधा निशाना

एक साक्षात्कार में मोदी ने कथित तौर पर कहा था, “जब तक मेरी मां जीवित थी, मैं सोचता था कि मैं जैविक रूप से पैदा हुआ हूं। उनकी मृत्यु के बाद, जब मैं अपने अनुभवों को देखता हूं, तो मुझे यकीन हो जाता है कि मुझे भगवान ने भेजा था। ये ताकत मेरे शरीर से नहीं है। यह मुझे भगवान ने दिया है। इसीलिए भगवान ने मुझे ऐसा करने की क्षमता, शक्ति, पवित्रता और प्रेरणा भी दी है। मैं और कुछ नहीं बल्कि एक साधन हूं जिसे भगवान ने भेजा है।” 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पंजाब सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement