Saturday, May 18, 2024
Advertisement

Lok sabha elections 2024: राजस्थान की हॉट सीट 'चित्तौड़गढ़', इस बार जोशी और आंजना में है कड़ी टक्कर

राजस्थान की चित्तौड़गढ़ सीट पर इस बार भाजपा और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है। भाजपा की तरफ से सीपी जोशी हैं तो वहीं कांग्रेस के उदय लाल आंजना इस सीट पर ताल ठोक रहे हैं।

Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Updated on: April 21, 2024 10:26 IST
rajasthan politics- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO चित्तौड़गढ़ लोकसभा सीट पर कड़ी टक्कर

जैसे-जैसे लोकसभा चुनाव नजदीक आ रहे हैं, राजस्थान में सियासी पारा बढ़ता जा रहा है। खासकर, चित्तौड़गढ़ और जोधपुर का, ये सीटें हॉट सीटें हैं क्योंकि चित्तौड़गढ़ सीट पर भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी और राजस्थान सरकार के पूर्व मंत्री उदय लाल आंजना के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और भारतीय जनता पार्टी के स्टार प्रचारक योगी आदित्यनाथ शनिवार को दूसरी बार राजस्थान के चुनावी रण में उतरे। योगी आदित्यनाथ ने पार्टी उम्मीदवार सीपी जोशी और जोधपुर में भाजपा के उम्मीदवार केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत के पक्ष में चित्तौड़गढ़ और जोधपुर में भव्य रोड शो किया।

 

रविवार को चुनाव प्रचार करेंगे पीएम मोदी

एएनआई से बात करते हुए, बीजेपी उम्मीदवार सीपी जोशी ने कहा कि यह चुनाव सिर्फ एक प्रतियोगिता नहीं है बल्कि एक महत्वपूर्ण जीत के लिए है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में किये गये विकास कार्यों पर जोर दिया। उन्होंने राजस्थान के सभी 25 निर्वाचन क्षेत्रों में भाजपा की जीत का भी दावा किया।

तो वहीं दूसरी ओर चित्तौड़गढ़ सीट से कांग्रेस उम्मीदवार और राजस्थान सरकार के पूर्व मंत्री उदय लाल आंजना ने किसानों के मुद्दों की बात की और उनके अधिकारों की वकालत करने का वादा किया। उन्होंने किसानों की चिंताओं को नजरअंदाज करने के लिए भाजपा की आलोचना की। आंजना ने राष्ट्रीय विकास पर चर्चा की जरूरत पर जोर देते हुए भाजपा की ओर से पर्याप्त मुद्दों की कमी की ओर भी इशारा किया।

बता दें कि साल 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी के उम्मीदवार चंद्र प्रकाश जोशी (सीपी जोशी) ने 982942 वोट हासिल कर चित्तौड़गढ़ की सीट जीती थी। उन्होंने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के गोपाल सिंह शेखावत को 576,247 मतों के अंतर से हराया था। वहीं, 2014 के आम चुनावों में, जोशी ने 703,236 वोटों के साथ इस सीट पर जीत दर्ज की  और कांग्रेस उम्मीदवार गिरिजा व्यास को 316,857 वोटों से हराया था।

राजस्थान की 13 सीटों के लिए 26 अप्रैल को होगा मतदान

राजस्थान की 12 लोकसभा सीटों के लिए पहले चरण में शुक्रवार को मतदान हुआ। राजस्थान की बाकी 13 सीटों पर दूसरे चरण में 26 अप्रैल को चुनाव होगा। बाकी चरण 7 मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और 1 जून को होंगे। बता दें कि 2019 का पिछला आम चुनाव भी सात चरणों में हुआ था। 2019 के लोकसभा चुनावों में, भाजपा ने राजस्थान की 25 में से 24 सीटें जीतकर प्रचंड जीत दर्ज की, जबकि शेष एक सीट राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के उम्मीदवार हनुमान बेनीवाल ने जीती थी।

(इनपुट-एएनआई)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement