Monday, May 06, 2024
Advertisement

वोट डालने के लिए लाइन में लगा था बजुर्ग, खड़े-खड़े चक्कर आने से गिर पड़ा; पोलिंग बूथ में ही तोड़ा दम

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में जारी मतदान के बीच भीलवाड़ा में एक बुजुर्ग की पोलिंग बूथ पर ही मौत हो गई। वह मतदान के लिए लाइन में खड़े थे तभी अचानक उनकी तबियत बिगड़ गई।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: April 26, 2024 15:23 IST
voters- India TV Hindi
Image Source : PTI मतदाता

राजस्थान की 13 लोकसभा सीटों पर शुक्रवार को सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ और दोपहर एक बजे तक यानी पहले छह घंटे में 40 प्रतिशत से अधिक वोट डाले गए। निर्वाचन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि दोपहर एक बजे तक 40.39 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले। इस दौरान सीमावर्ती बाड़मेर लोकसभा सीट के लिए सबसे अधिक 47.48 प्रतिशत और टोंक-सवाई माधोपुर सीट पर सबसे कम 34.64 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया।

वोट डालने से पहले ही मौत

इस बीच भीलवाड़ा में वोट डालने के लिए आए एक बुजुर्ग ने पोलिंग बूथ पर ही दम तोड़ दिया। भीलवाड़ा के पुर कस्बे में 80 वर्षीय छगनलाल नाम के एक बुजुर्ग व्यक्ति की वोट डालने से पहले ही मौत हो गई। छगनलाल अपने पोते के साथ सामुदायिक केंद्र पर वोट देने आए थे, जहां कतार में खड़े-खड़े चक्कर आने से वह गिर पड़े। लोगों ने उनको संभाला लेकिन तब तक सबकुछ खत्म हो चुका था। मौके पर डॉक्टर को बुलाया गया, जिन्होंने उसे मृत घोषित कर दिया।

बांसवाड़ा के गांव में मतदान का बहिष्कार

बता दें कि राजस्थान में वोटिंग के प्रति युवाओं के साथ-साथ बुजर्गों में भी खासा उत्साह देखा जा रहा है। कोटा बूंदी में बूथ नंबर 179 पर 108 साल की भूरी बाई नाम की महिला ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। वहीं, राज्य में कुछ जगहों पर मतदान का बहिष्कार भी किया गया। बांसवाड़ा में परमाणु ऊर्जा संयंत्र के पुराने विवाद के कारण बांसवाड़ा विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले गांव आड़ीभीत में मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने नहीं पहुंचे।

पाली जिले के धुरासानी ग्राम पंचायत के अंतर्गत बूथ संख्या 116 पर मतदाताओं ने अपने गांव में जल संकट और सड़कों की खराब स्थिति का हवाला देते हुए मतदान का बहिष्कार किया। नाराज ग्रामीणों से वार्ता करने के लिए तहसीलदार दिलीप सिंह मौके पर पहुंचे।

वोटिंग के बाद सेल्फी लेते दिखे लोग

राजस्थान में 13 लोकसभा सीटों में 28,758 बूथों पर मतदान जारी है और 2.80 करोड़ मतदाता 152 प्रत्याशियों के चुनावी भाग्य का फैसला करेंगे। मतदान केंद्रों के आगे सुबह ही मतदाताओं की कतारें लग गईं। निर्वाचन विभाग ने अधिकाधिक मतदान के लिए कई तरह के नवाचार भी किए हैं। मतदान केंद्रों में विशेष सजावट के साथ साथ गर्मी आदि से बचाव के लिए कनातें लगाई गईं। लोग मतदान करने के बाद सेल्फी प्वाइंट पर सेल्फी लेते दिखे।

यह भी पढ़ें-

महाराष्ट्र: एम्बुलेंस में स्ट्रेचर पर लेटकर वोट डालने पहुंचे मनोज जरांगे पाटिल

सड़क किनारे बेफ्रिकी से सो रहे 11 लोगों को बेकाबू कार ने कुचला, एक मासूम बच्ची सहित 3 की मौत; 8 घायल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement