Friday, April 26, 2024
Advertisement

Rajasthan News: राजस्थान के अवैध खनन मामले में BJP ने की CBI जांच की मांग

Rajasthan News: भरतपुर के डींग में अवैध खनन मामले की जांच के लिए भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने पार्टी की एक जांच समिति गठित की थी।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@only_Shailendra
Updated on: July 27, 2022 19:44 IST
BJP National General Secretary Arun Singh - India TV Hindi
Image Source : TWITTER BJP National General Secretary Arun Singh

Highlights

  • "राजस्थान सरकार नहीं कर सकती निष्पक्ष जांच"
  • साधु-संत करीब 551 दिनों से कर रहे थे आंदोलन
  • भरतपुर में विजय दास नामक साधु ने की थी आत्मदाह

Rajasthan News: भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने बुधवार को राजस्थान के भरतपुर में संदिग्ध अवैध खनन में राज्य सरकार के मंत्रियों और अधिकारियों की संलिप्तता का आरोप लगाया और इस मामले की जांच सेंट्रल इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो (CBI) से कराने की मांग की। पिछले दिनों राजस्थान के भरतपुर में विजय दास नामक साधु ने आत्मदाह कर लिया था। बाद में दिल्ली में उनका निधन हो गया।

आंदोलन में शामिल थे विजय दास

भरतपुर के डींग में अवैध खनन के खिलाफ हुए एक आंदोलन में विजय दास शामिल थे। इस मामले की जांच के लिए भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने पार्टी की एक जांच समिति गठित की थी। समिति ने मौके पर जाकर इसकी छानबीन कर बुधवार को नड्डा को एक रिपोर्ट सौंपी। इस समिति में पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव व प्रदेश प्रभारी अरुण सिंह, सांसद स्वामी सुमेधानंद सरस्वती, पूर्व केंद्रीय मंत्री व सांसद सत्यपाल सिंह, उत्तर प्रदेश के पूर्व पुलिस महानिदेशक और सांसद बृजलाल यादव शामिल थे।

साधु-संत कर रहे थे आंदोलन

नड्डा ने एक ट्वीट में कहा कि यह रिपोर्ट राजस्थान की निराशाजनक स्थिति और वहां व्यापक स्तर पर चल रहे खनन माफिया राज का खुलासा करती है। अरुण सिंह ने पार्टी मुख्यालय में संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा कि राजस्थान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को लेकर जनता के खिलाफ भारी नाराजगी है और यह भावना है कि दास का बलिदान बेकार नहीं जाएगा। उन्होंने कहा कि अवैध खनन स्थल में कुछ पवित्र हिन्दू स्थान हैं और इसके खिलाफ वहां के साधु-संत करीब 551 दिनों से आंदोलन कर रहे थे लेकिन राजस्थान सरकार के मंत्रियों ने अक्सर उनका मजाक ही उड़ाया।

"राजस्थान सरकार नहीं कर सकती निष्पक्ष जांच" 

सिंह ने समिति में शामिल भाजपा नेताओं ने भारतपुर के मान मंदिर ट्रस्ट का दौरा किया और कईं साधु और संतों से भी उन्होंने चर्चा की। उन्होंने साधु और संतों के हवाले से कहा कि यह पूरा अवैध खनन राजस्थान सरकार के संरक्षण में हो रहा था और सरकार के मंत्री की इसमें सीधी संलिप्तता है साथ ही अधिकारियों की भी मिलीभगत है। सिंह ने कहा, ‘‘साधु-संतों ने कहा है कि इसलिए इसकी जांच होनी चाहिए। राजस्थान सरकार निष्पक्ष जांच नहीं कर सकती, इसलिए इसमें सीबीआई जांच होनी चाहिए। उनकी इस मांग का हम भी समर्थन करते हैं कि इस मामले की CBI जांच अवश्य होनी चाहिए।’’

NGT को करनी चाहिए जांच

भाजपा महासचिव ने कहा कि एक स्थानीय पहाड़ी को भी अवैध खनन के दौरान बर्बाद कर दिया गया है, जिसे स्थानीय लोग एक पवित्र स्थान मानते हैं। उन्होंने कहा कि नेशनल ग्रीन अथॉरिटी(NGT) को भी इस मामले की जांच करनी चाहिए। उन्होंने आरोप लगाया कि राजस्थान की कांग्रेस सरकार संतो का अपमान कर रही है। उन्होंने कहा कि ऐसी सरकार को जाना ही चाहिए। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement