Monday, April 29, 2024
Advertisement

छात्र ने हॉस्टल के पंखे पर लटककर की आत्महत्या, सुसाइड नोट में लिखा- 'मम्मी-पापा आपकी उम्मीदों पर नहीं उतर सका'

राजस्थान में एक बार फिर छात्र ने पढ़ाई के दबाव में आकर अपनी जीवनलीला समाप्त कर ली। अभी तक ऐसे मामले कोटा शहर से सामने आते थे लेकिन अब यह प्रदेश के अन्य जिलों से भी आने लगे हैं।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: February 16, 2024 14:33 IST
Rajasthan, Suicide, polytechnic student, Suicide- India TV Hindi
Image Source : सांकेतिक तस्वीर राजस्थान: छात्र ने पंखे पर लटककर की आत्महत्या

उदयपुर: राजस्थान के कई शहरों में तकनीकी शिक्षा की प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराई जाती है। कोटा समेत कई शहर तो इस हब के रूप में फेमस भी हैं। लेकिन इनकी इस खूबी के साथ-साथ इन शहरों का एक काला पक्ष भी है। यहां हर वर्ष सैकड़ों छात्र आत्महत्या कर लेते हैं। इसके पीछे कई बार एक समान ही कारण सामने आता है कि छात्र पढ़ाई का दबाव नहीं झेल पाते हैं और अपनी जीवन लीला समाप्त कर लेते हैं।

गुरुवार को हॉस्टल के कमरे में की आत्महत्या

ऐसा ही एक मामला उदयपुर से सामने आया है। यहां पॉलिटेक्निक के एक छात्र ने गुरुवार रात अपने हॉस्टल के कमरे में सुसाइड कर लिया। साथियों को वह कमरे में लगे पंखे से फंदे पर लटका मिला। पुलिस को कमरे में एक सुसाइड नोट भी मिला है, जिसमें लिखा है, "मम्मी आपको दुखी करके मैं बहुत दुखी हुआ। आपकी उम्मीदों पर खरा नहीं उतरा। क्या करता यहां से जाना ही ठीक था। मुझे माफ करना।" जानकारी के अनुसार, मृतक अपने खानदान का इकलौता लड़का था।

पॉलिटेक्निक कॉलेज में फर्स्ट ईयर का स्टूडेंट था छात्र  

इस मामले में बडगांव पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि स्टूडेंट हर्षवर्धन सिंह पुत्र रणजीत सिंह देवगढ़, राजसमंद का रहने वाला था। उदयपुर के विद्याभवन पॉलिटेक्निक कॉलेज में फर्स्ट ईयर का स्टूडेंट था। वह कॉलेज ही हॉस्टल में रहता था। गुरुवार रात करीब 9 बजे हॉस्टल के पास वाले कमरे में रहने वाले स्टूडेंस ने किसी काम से हर्षवर्धन के कमरे का गेट खटखटाया।

शुक्रवार को कराया गया पोस्टमार्टम

काफी देर तक आवाज लगाने के बाद भी जब उसने दरवाजा नहीं खोला तो उसे कुछ गड़बड़ी की आशंका हुई। उसने वार्डन सहित अन्य छात्रों को बुलाया। जिसके बाद सभी छात्रों ने मिलकर गेट तोड़ा और कमरे के अंदर गए। वहां जाकर वह देखते हैं कि हर्षवर्धन ने अपनी बैडशीट की मदद से फांसी का फंदा बनाया हुआ था और वह पंखे से लटका हुआ था। इसके बाद छात्रों ने पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने मौके पर शव को उतारकर सरकारी एमबी हॉस्पिटल लेकर गए, जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया। परिजनों के आने पर शुक्रवार सुबह पोस्टमार्टम करवाया गया।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement