Saturday, April 27, 2024
Advertisement

इस एक गलती की वजह से उजड़ जाता है बसा बसाया घर संसार, जानें क्या कहती है चाणक्य नीति?

चाणक्य यानि कौटिल्य भारतीय इतिहास के सबसे महान दार्शनिक, सलाहकार और शिक्षक में से एक है। उनके बताए मार्ग का पालन करने वाला इंसान जीवन में हमेशा सफल होता है। आचार्य चाणक्य के नीति शास्त्र के अनुसार पति और पत्नी एक दूसरे के पूरक होते हैं। यदि उनमें से एक ने भी यह गलती कर दी तो बसा बसाया घर उजड़ जाता है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: November 16, 2023 22:05 IST
Chanakya Niti - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Chanakya Niti

चाणक्य यानि कौटिल्य भारतीय इतिहास के सबसे महान दार्शनिक, सलाहकार और शिक्षक में से एक है। उनके बताए मार्ग का पालन करने वाला इंसान जीवन में हमेशा सफल होता है। आचार्य चाणक्य के नीति शास्त्र के अनुसार पति और पत्नी एक दूसरे के पूरक होते हैं। यदि उनमें से एक ने भी यह गलती कर दी तो बसा बसाया घर उजड़ जाता है। आचार्य चाणक्य के अनुसार परिवार की सुख-शांति पति-पत्नी के मधुर रिश्तों पर टिकी होती है। कहते हैं कि जिस घर में पति-पत्नी के बीच आपसी तालमेल नहीं होता वहां से लक्ष्मी का बसेरा नहीं होता। ऐसे में पति और पत्नी को इन कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। चाणक्य ने खुशहाल दांपत्य जीवन के लिए कुछ सलाह दिए हैं। जिसे आज़माकर आप अपने रिश्ते को और बेहतर बना सकते हैं।

एक दूसरे की इज़्ज़त न करना

  1. आचार्य चाणक्य के अनुसार वो शादी कभी भी नहीं टिकती जहां लोग एक दूसरे की इज़्ज़त नहीं करते हैं। जहां  इज़्ज़त नहीं होगी वहां प्यार का सवाल ही नहीं उठता है। ऐसी शादी में कोई भी खुश नहीं रहता है। इस एक गलती की वजह से दो लोग जीवन भर एक दूसरे को सम्मान नहीं दे  पाते हैं। यह रिश्ता एक-दूसरे के प्रति इज़्ज़त और सम्मान पैदा करता है। अगर पति या पत्नी एक-दूजे को सम्मान नहीं देते, अपशब्द बोलते हैं, समाज में एक-दूजे की इज्जत नहीं करते, तो ऐसी शादी का कोई मतलब नहीं है।
  2. आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जहाँ पार्टनर एक दूसरे की फ़िक्र नहीं करते हैं। इज़्ज़त नहीं करते हैं वो रिश्ता महज़ नाम भर का होता है। वहां सब कुछ होता है लेकिन प्यार नहीं। ऐसे रिश्ते में छल, कपट भरा होता है। लोग एक दूसरे को धोखा देते हैं। पति हो या पत्नी, दोनों ही यदि शादी से बाहर जाकर नाजायज़ रिश्ता बनाएं, तो शादी में दरार उसी समय पड़ जाती है।
  3. जब जीवनसाथी एक दूसरे का सम्मान नहीं करते हैं तब वे एक दूसरे से हर ज़रूरी बात भी छिपाते हैं। रिश्ते की नींव भरोसे पर टिकी होती है। इसलिए पति पत्नी को अपनी हर छोटी-बड़ी बात अपने जीवनसाथी से बतानी चाहिए। अगर दोनों एक दूसरे से बातें छुपाते हैं तो ये सब बातें धीरे-धीरे शादी के टूटने का कारण बनती हैं।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। । इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।

ये भी पढ़ें-

Mangal Gochar 2023: आज मंगल करने जा रहे हैं गोचर, जानिए किस राशि पर क्या होगा असर

Chhath Puja 2023: नहाय खाय के साथ शुरू होगा महापर्व छठ, जान लीजिए इस दिन का क्या है विशेष महत्व

इस वृक्ष की पूजा करते ही दौड़ी आएंगी मां लक्ष्मी, गृहस्थ जीवन हो जाएगा खुशहाल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Chanakya Niti News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement