Thursday, May 09, 2024
Advertisement

Mangal Gochar 2023: आज मंगल करने जा रहे हैं गोचर, जानिए किस राशि पर क्या होगा असर

Mars Transit 2023: 16 नवंबर को मंगल ग्रह का राशि परिवर्तन होने जा रहा है। इस गोचर का सभी 12 राशियों पर अलग-अलग प्रभाव पड़ेगा। तो आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए कि मंगल गोचर का आपकी राशि पर क्या असर होगा।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: November 16, 2023 8:48 IST
Mangal Gochar 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Mangal Gochar 2023

Mangal Gochar in Vrischik Rashi: आज यानी 16 नवंबर को मंगल को गोचर होने जा रहा है। गुरुवार की सुबह 10 बजकर 46 मिनट पर मंगल गृह वृश्चिक राशि में प्रवेश करेंगे। इसके बाद 27 दिसंबर की रात 12

बजकर 21 मिनट तक वृश्चिक राशि में ही गोचर करते रहेंगे, उसके बाद धनु राशि में प्रवेश कर जाएंगे। मंगल मेष और वृश्चिक राशि का स्वामी है। मंगल की शुभ स्थिति में व्यक्ति शक्तिशाली और साहसी बनता है। वहीं जन्मपत्रिका में मंगल अच्छी स्थिति में न होने पर समाज के विपरित कामों के लिए प्रेरित करता है।

वैसे तो मंगल सही मार्ग पर चलने वाला और सच्चाई का साथ देने वाला ग्रह है, लेकिन गलत के साथ यह गलत है। शरीर में नाभि के आस-पास का क्षेत्र मंगल का माना जाता है।  तो मंगल के वृश्चिक राशि में इस गोचर से किस राशि वालों पर क्या प्रभाव होगा और उसके लिए क्या उपाय करने चाहिए जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

मेष राशि-  

मंगल आपके आठवें स्थान पर गोचर किए हैं। जन्मपत्रिका के आठवें स्थान का संबंध हमारे आयु से है। मंगल के इस गोचर के प्रभाव से आपको कार्यों में सफलता मिलेगी। हालांकि इस दौरान वाहन चलाते समय आपको विशेष सावधानी बरतनी होगी। इसके अलावा आठवें स्थान पर मंगल का यह गोचर आपको 27 दिसंबर तक के लिए अस्थाई रूप से मांगलिक बना देगा। अगर आप विवाहित हैं तो आपको इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि क्या आपके जीवनसाथी की जन्मपत्रिका में भी मंगल पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें स्थान पर तो नहीं जा रहा है। अगर हां तो ठीक है अन्यथा मंगल के इस
गोचर के उपाय आपको जरूर करने चाहिए। लिहाजा अस्थायी मांगलिक समस्याओं से बचने के लिए- रोटी सेंकने के लिए तवा रखें, तो उसके गर्म होने पर पानी के छींटे मारने के बाद रोटी सेंके। 

वृष राशि-  

मंगल आपके सातवें स्थान पर गोचर किए हैं। जन्मपत्रिका के सातवें स्थान का संबंध हमारे जीवनसाथी से है। मंगल के इस गोचर के प्रभाव से आपको जीवनसाथी का साथ मिलता रहेगा। सातवें स्थान पर मंगल का यह गोचर आपको भी 27 दिसंबर तक के लिए अस्थायी तौर पर मांगलिक बना देगा। अगर आप विवाहित हैं तो आपको इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि क्या आपके जीवनसाथी की जन्मपत्रिका में भी मंगल पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें स्थान पर तो नहीं जा रहा है। अगर ऐसा है तो ठीक वरना सतर्क होकर इस गोचर के उपाय आपको जरूर करने चाहिए। लिहाजा अस्थायी मांगलिक समस्या से बचने के लिए-अपनी बहन या बुआ को लाल रंग के कपड़े गिफ्ट करें और उनका आशीर्वाद लें। 

मिथुन राशि-  

मंगल आपके छठे स्थान पर गोचर किए हैं। जन्मपत्रिका के छठे स्थान का संबंध हमारे मित्र, शत्रु और स्वास्थ्य से है। मंगल के इस गोचर से समाज में आपकी ताकत बढ़ेगी और इस बीच आपका परिचय समाज के कुछ अच्छे लोगों से होगा। मंगल का यह गोचर आपके भाईयों और दोस्तों के लिए भी शुभ संकेत लेकर आया है। इस दौरान आपको आग से सावधानी बरतनी चाहिए। लिहाजा मंगल के अच्छे फल सुनिश्चित करने के लिए- मंगलवार के दिन अपने भाई को कुछ न कुछ गिफ्ट जरूर करें। 

कर्क राशि- 

 मंगल आपके पांचवें स्थान पर गोचर किए हैं। जन्मपत्रिका के पांचवे स्थान का संबंध हमारे संतान, बुद्धि, विवेक और रोमांस से है। मंगल के इस गोचर से आपको संतान का सुख मिलेगा। आपकी बौद्धिक क्षमता में बढ़ोतरी होगी और आपको गुरु का पूरा साथ मिलेगा। साथ ही दाम्पत्य जीवन में भी मधुरता रहेगी। इस दौरान आप जो भी काम करेंगे, उसका अच्छा लाभ मिलेगा। लिहाजा मंगल के अशुभ फलों से बचने के लिए- रात के समय सिरहाने पर पानी का बर्तन रखकर सोएं और छोटे बच्चों को दूध गिफ्ट करें। 

सिंह राशि-  

मंगल आपके चौथे स्थान पर गोचर किए हैं। जन्मपत्रिका के चौथे स्थान का संबंध हमारे भवन, भूमि, वाहन और माता से है। मंगल के इस गोचर से आपको भूमि-भवन, वाहन का सुख मिलेगा और माता का सहयोग मिलेगा। लेकिन यहां एक अन्य बात पर गौर करना चाहिए, जैसा कि मैंने अभी पहले भी आपको बताया है कि जन्मपत्रिका में पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें स्थान पर मंगल का गोचर जातक को मांगलिक बनाता है। अतः चौथे स्थान पर मंगल का यह गोचर आपको भी 27 दिसंबर तक के लिए अस्थायी रूप से मांगलिक बना देगा। वहीं अगर आप विवाहित हैं तो इस बात पर भी ध्यान दें कि क्या आपके जीवनसाथी की कुंडली में मंगल पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें स्थान में तो नहीं जा रहा है। अगर हां तो अस्थायी मांगलिक समस्याओं से बचने के लिए- 27 दिसंबर तक सुबह उठकर सबसे पहले पानी से कुल्ला करें।  27 दिसंबर तक ये गोचर आपको मांगलिक बनाएगा।

कन्या राशि- 

 मंगल आपके तीसरे स्थान पर गोचर किए हैं। जन्मपत्रिका के तीसरे स्थान का संबंध हमारे पराक्रम, भाई-बहन और यश से है। मंगल के इस गोचर के प्रभाव से आप उर्जावान बनेंगे। इस दौरान भाई बहनों से सहयोग मिलता रहेगा। आपका गृहस्थ जीवन ठीक रहेगा। आप दूसरों की हर संभव मदद करेंगे। साथ ही ससुराल पक्ष से आर्थिक लाभ भी मिलेगा, लेकिन इस दौरान ध्यान रहे कि किसी से भी कर्ज न लें। लिहाजा मंगल के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए- 27 दिसंबर तक पड़ने वाले मंगलवार को मंदिर में चना और गुड़ का दान करें। 

तुला राशि-  

मंगल आपके दूसरे स्थान पर गोचर किए हैं। जन्मपत्रिका के दूसरे स्थान का संबंध हमारे धन और स्वभाव से है। मंगल के इस गोचर के प्रभाव से आपको आर्थिक रूप से लाभ होगा, लेकिन आया हुआ पैसा अधिक समय तक आपके पास नहीं टिकेगा। भाईयों से जितना तालमेल बनाकर रखेंगे, उतना ही आपको लाभ प्राप्त होगा। साथ ही संतान सुख मिलेगा। लिहाजा मंगल के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए- सुबह उठकर घर की बड़ी महिलाओं का आशीर्वाद लें। 

वृश्चिक राशि-  

मंगल आपके पहले यानि लग्न स्थान पर गोचर किए हैं। जन्मपत्रिका में लग्न यानि पहले स्थान का संबंध हमारे शरीर और मुख से है। मंगल के इस गोचर के प्रभाव से पॉलिटिक्स से जुड़े लोगों के साथ ही लोहा, लकड़ी, मशीनरी आदि का काम कर रहे लोगों को भी आर्थिक रूप से फायदा मिलेगा। बता दें कि जन्मपत्रिका के चौथे, सातवें आठवें और बारहवें स्थान पर मंगल का गोचर जातक को मांगलिक बनाता है। अतः आपके पहले स्थान पर मंगल के इस गोचर से आप भी 27 दिसंबर तक अस्थायी रूप से मांगलिक कहलाएंगे और अगर आप विवाहित हैं तो इस बात का भी ध्यान रखें कि क्या आपके जीवनसाथी की जन्मपत्रिका में मंगल पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें स्थान पर तो नहीं जा रहा है। अगर ऐसा है तो आपको मंगल के उपाय जरूर करने चाहिए। लिहाजा अस्थायी मांगलिक समस्याओं से बचने के लिए- इस दौरान मंदिरमें कपूर या दही का दान करें।  27 दिसंबर तक ये गोचर आपको मांगलिक बनाएगा

धनु राशि-  

मंगल आपके बारहवें स्थान पर गोचर किए है। जन्मपत्रिका के बारहवें स्थान का संबंध आपके व्यय और शय्या सुख से है। मंगल के इस गोचर से आपके पास धन की कमी नहीं होगी और आप प्रभावशाली होंगे। साथ ही शय्या सुख भी मिलता रहेगा। ये भी जान लीजिए कि- जन्मपत्रिका में पहले, चौथे, सातवें और आठवें घर की तरह बारहवें घर में भी मंगल का गोचर जातक को मांगलिक बनाता है। लिहाजा बारहवें स्थान पर मंगल का यह गोचर 27 दिसंबर तक के लिए अस्थायी रूप से मांगलिक बना देगा। अगर आप विवाहित हैं तो इस बात पर भी ध्यान दें कि क्या आपके जीवनसाथी की जन्मपत्रिका में मंगल पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें स्थान पर तो नहीं जा रहा है। अगर हां तो आपको इस गोचर के उपाय जरूर करने चाहिए। अतः अस्थायी मांगलिक समस्याओं से बचने के लिए- 27 दिसंबर तक खाकी रंग की टोपी या पगड़ी से सिर ढककर रखें। 27 दिसंबर तक ये गोचर आपको मांगलिक बनाएगा

मकर राशि- 

 मंगल आपके ग्यारहवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के ग्यारहवें स्थान का संबंध हमारे आय और इच्छाओं की पूर्ति से होता है। मंगल के इस गोचर से आप साहसी और न्यायप्रिय होंगे। इस बीच आपके साथ-साथ आपके माता-पिता को भी आर्थिक रूप से लाभ होगा। साथ ही इस दौरान आपकी कोई खास इच्छा पूरी हो सकती है। हालांकि इस दौरान आपको अपनी सेहत का ख्याल रखने की आवश्यकता है। लिहाजा मंगल के अशुभ फलों से बचने के लिए- जरूरतमंद को वस्त्र दान करें। 

कुंभ राशि-  

मंगल आपके दसवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के दसवें स्थान का संबंध हमारे करियर, राज्य और पिता से होता है। मंगल के इस गोचर के प्रभाव से आपको करियर में लाभ मिलेगा। आपके पिता की उन्नति होगी। आपके कदम जहां भी जायेंगे, वहां तरक्की ही तरक्की होगी। आपका गृहस्थ जीवन सुखी होगा। साथ ही आपकी अचल सम्पत्ति में इजाफा हो सकता है। लिहाजा मंगल के शुभ फल बनाये रखने के लिए- चूल्हे पर दूध उबालते समय ध्यान रखें कि दूध उबलकर बर्तन से बाहर न गिरे। 27 दिसंबर तक ये गोचर आपको मांगलिक बनाएगा

मीन राशि-  

मंगल आपके नवें स्थान यानि भाग्य स्थान पर गोचर करेंगे। लिहाजा मंगल के इस गोचर से आपको हर तरह का सुख मिलेगा और भाग्य का पूरा साथ मिलेगा। वहीं बड़े भाई का साथ आपकी किस्मत के सितारे को और भी बुलंद कर देगा। इस दौरान शस्त्र, चिकित्सा और कृषि के व्यवसाय आदि से जुड़े लोगों को धन लाभ होगा। जो लोग प्रशासनिक सेवाओं में कार्यरत हैं, उन्हें किसी अन्य पद की प्राप्ति भी हो सकती है। लिहाजा मंगल के शुभ फल बनाये रखने के लिए- भाईयों को जब भी जरूरत पड़े, तो उनकी सहायता जरूर करें। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Surya Gochar 2023: छठ से पहले सूर्य करेंगे राशि परिवर्तन, सभी 12 राशियों पर पड़ेगा अलग-अलग प्रभाव, जानें अपनी राशि का हाल

Chhath Puja 2023: नहाय खाय के साथ शुरू होगा महापर्व छठ, जान लीजिए इस दिन का क्या है विशेष महत्व

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement