Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Bhaum Pradosh 2024 Vrat Upay: आज भौम प्रदोष व्रत के दिन जरूर करें ये उपाय, जीवन की परेशानियों से मिलेगा छुटकारा!

Bhaum Pradosh 2024 Remedies: आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए कि भौम प्रदोष व्रत के दिन किन-किन उपायों को करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: January 23, 2024 6:00 IST
Bhaum Pradosh 2024 - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Bhaum Pradosh 2024

Bhaum Pradosh 2024 Vrat Upay: आज यानी मंगलवार को भौम प्रदोष का व्रत किया जाएगा। प्रदोष व्रत में भगवान भोलेनाथ की पूजा का विधान है। प्रदोष व्रत अगर मंगलवार को पड़ता है तो उसे भौम प्रदोष व्रत कहा जाता है। भौम प्रदोष व्रत में शिवजी के साथ हनुमान जी की पूजा की जाती है। इसके अलावा आज के दिन कुछ विशेष उपायों को करने से जीवन की समस्त समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है। तो आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कि भौम प्रदोष व्रत के दिन क्या-क्या उपाय करना चाहिए। 

1. अगर आप अपने बड़े भाई के साथ रिश्ते में प्यार बरकरार रखना चाहते हैं तो आज के दिन आपको दो पत्थर के टुकड़े लेकर उन्हें लाल रंग से रंगना चाहिए और अपने भाई के हाथ से छुआना चाहिए। अब उनमें से एक पत्थर को बहते जल में प्रवाहित कर दें और दूसरे पत्थर को संभालकर हमेशा अपने पास रखें।

2. अगर आप कर्ज के बोझ तले फंसे हैं और उससे जल्द से जल्द बाहर निकलना चाहते हैं तो आज भौम प्रदोष व्रत के दिन आपको लेनदार को ज्यादा ना सही, लेकिन कुछ राशि, चाहें तो एक रुपया ही जरूर लौटाना चाहिए और अगली किश्त भी जब तैयार हो, तो मंगलवार के दिन ही चुकाएं।

3. अगर आपके ऊपर अब तक कभी भी कर्ज लेने की नौबत नहीं आई है और आप चाहते हैं कि आगे भी आपके ऊपर ऐसी कोई नौबत ना आये तो इसके लिये आज के दिन आपको आसन पर बैठकर, हाथ जोड़कर ऋणमोचक मंगल स्रोत का पाठ करना चाहिए।

4. आपको बता दूं कि शरीर में नाभि के आसपास का क्षेत्र मंगल का होता है। अतः अगर आपकी नाभि के आस-पास किसी प्रकार की परेशानी बनी रहती है तो आज के दिन आपको 900 ग्राम मसूर की दाल लेकर अपनी नाभि से छुआकर दान करनी चाहिए।

5. अगर आप और आपके जीवनसाथी के बीच पॉजिटिव ऊष्मा खत्म होती जा रही है और अनबन अपनी जगह बनाती जा रही है तो आज के दिन आपको बहते पानी में 11 रेवड़ियां या बताशे प्रवाहित करनी चाहिए।

6. अगर आपकी संतान के जीवन में किसी प्रकार की परेशानी चल रही है तो आज के दिन आपको मंगल के इस मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है 'ॐ भूमि पुत्राय नमः।'

7. अगर आपके जोड़ों में परेशानी बनी रहती है या आपके शरीर में रक्त की कमी रहती है  तो आज के दिन आपको जरूरतमंदों को तन्दूर में लगी मीठी रोटी बांटनी चाहिए।

8. अगर आपके बिजनेस में कुछ समस्याएं चल रही हैं, जिसका असर आपके पारिवारिक जीवन पर भी पड़ रहा है तो आज के दिन आपको एक सूखा नारियल लेकर, उस पर केसरिया सिंदूर से तिलक लगाकर हनुमान जी के चरणों में चढ़ाना चाहिए।

9. अगर आप अपनी ताकत का लोहा मनवाना चाहते हैं तो आज के दिन आपको हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए। साथ ही हनुमान जी के मंदिर में चमेली के तेल का दीपक जलाना चाहिए।

10. अगर आप चाहते हैं कि आपके जीवन में सब मंगल ही मंगल हो तो इसके लिये आज के दिन आपको मंगल के इस मंत्र का एक माला यानि 108 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- 'ॐ मंगलाय नमः।'

11. अगर आप अच्छे लोगों के साथ दोस्ती बढ़ाना चाहते हैं तो आज के दिन आपको हनुमान मंदिर जाकर शहद की शीशी भेंट करनी चाहिए और हनुमान जी के दाहिने पैर से सिंदूर लेकर अपने माथे पर लगाना चाहिए।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Bhaum Pradosh 2024: 23 जनवरी को रखा जाएगा भौम प्रदोष का व्रत, इस मुहूर्त में करें पूजा, भगवान शिव की बरसेगी कृपा

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या राम मंदिर दर्शन करने जाएंगे तो कौन-कौन सी सुविधाएं फ्री में मिलेंगी, यहां जानिए

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement