Saturday, May 04, 2024
Advertisement

Budhwar Upay: बुधवार के दिन ये उपाय करने से दाम्पत्य जीवन में बढ़ेगा अथाह प्रेम, धन संपत्ति में भी होगा इज़ाफ़ा

Budhwar Upay: बुधवार का दिन गणेश जी को समर्पित है। लेकिन आज उनके साथ साथ शिव जी की पूजा करने से आपको हर समस्या से मिल सकता है छुटकारा।

Poonam Yadav Edited By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: August 23, 2022 20:33 IST
Budhwar Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Budhwar Upay

Highlights

  • 24 अगस्त को भाद्रपद कृष्ण पक्ष की द्वादशी तिथि
  • आज के दिन शिवजी की पूजा करनी चाहिए

Budhwar Upay: 24 अगस्त को भाद्रपद कृष्ण पक्ष की द्वादशी तिथि और बुधवार का दिन है। द्वादशी तिथि आज सुबह 8 बजकर 30 मिनट तक रहेगी। उसके बाद त्रयोदशी तिथि लग जायेगी। आज देर रात 1 बजकर 25 मिनट तक व्यतिपात योग रहेगा। इस योग में कोई भी कार्य करने से हानि ही होती है और भारी नुकसान भी उठाना पढ सकता है।इस योग के दौरान यदी आप किसी का भला करना भी चाहेंगे तो उसका बुरा ही होगा। साथ ही आज दोपहर 1 बजकर 39 मिनट तक पुनर्वसु नक्षत्र रहेगा। उसके बाद पुष्य नक्षत्र लग जायेगा

आज के दिन रात के पहले प्रहर में शिवजी को कुछ न कुछ भेंट अवश्य करना चाहिए। साथ ही आज प्रदोष व्रत के दिन शिव जी के निमित्त कुछ विशेष उपाय करने से कौन-से शुभ फलों की प्राप्ति होगी, कैसे आपको मुक़दमे से बाहर निकलने में मदद मिलेगी, कैसे आपकी सेहत बेहतर बनी रहेगी, कैसे आपके बिजनेस की तरक्की सुनिश्चित होगी, कैसे आपको शत्रुओं से छुटकारा मिलेगा, कैसे आपको मानसिक रूप से शांति मिलेगी, कैसे आपके दाम्पत्य जीवन में आ रही परेशानियां दूर होंगी और आपके दाम्पत्य जीवन में मीठास बढ़ेगी, कैसे आपके परिवार की धन-सम्पत्ति में वृद्धि होगी, कैसे बच्चों को करियर में सफलता मिलेगी, कैसे बिजनेस इंवेस्टमेंट संबंधी सारी परेशानियों का हल निकलेगा और कैसे आपको अपने विशेष कार्यों में सफलता मिलेगी, आपको क्या उपाय करने चाहिए? ये सब जानिए इंदु प्रकाश से। 

Chanakya Niti: घर के मुखिया को इन गुणों से होना चाहिए संपन्न, वरना बिखर जाएगा परिवार

Chanakya Niti: कुत्तों के इन गुणों को अपनाकर आप भी बन सकते हैं कामयाब, तरक्की देखकर दुश्मन जलकर हो जाएंगे ख़ाक

Chanakya Niti: शत्रु से भी ज्यादा घातक होते हैं ये लोग, भूलकर भी न मांगे इनसे मदद

 

इन उपायों से मिलेगा मनचाहा फल  

  1. अपने बिजनेस की दिन-दुगनी, रात-चौगुनी तरक्की के लिये आज के दिन शाम के समय रंगोली वाले पांच अलग-अलग रंग लेकर, शिव मंदिर में जाएं और उन रंगों से एक गोल फूल की आकृति वाली रंगोली बनाएं। अब इस रंगोली में बीचो-बीच घी का दीपक जलाएं और हाथ जोड़कर शिवजी का आशीर्वाद देते हुए ध्यान करें। आज के दिन ऐसा करने से आपके बिजनेस की दिन-दुगनी, रात-चौगुनी तरक्की होगी।
  2. अगर आप अपने शत्रुओं से परेशान हैं और उनसे छुटकारा पाना चाहते हैं तो आज के दिन शमी पत्र को साफ पानी से धोकर शिवलिंग पर अर्पित करें और ‘ऊँ नमः शिवाय’ मंत्र का 11 बार जाप करें। आज के दिन ऐसा करने से आपको अपने शत्रुओं से जल्दी ही मुक्ति मिलेगी।
  3. अगर आप किसी मुकदमे में फंसे हैं और उसके चलते आपकी परेशानियां घटने के बजाय बढ़ती जा रही हैं, तो आज के दिन धतूरे के पत्ते को पहले साफ पानी से धो लें, फिर उन्हें दूध से धोकर शिवलिंग पर अर्पित करें। आज के दिन ऐसा करने से आपको मुकदमे की परेशानियों से बाहर निकलने में मदद मिलेगी।
  4. अपनी अच्छी सेहत को बरकरार रखने के लिये आज के दिन शिव मंदिर में जाकर भगवान को सूखा नारियल अर्पित करें और साथ ही अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिये शिवजी से प्रार्थना करें। अगर नारियल अर्पित करने के लिये आप प्रदोष काल में, यानी शाम के समय शिव मंदिर जायें, तो और भी श्रेष्ठ होगा। आज के दिन ऐसा करने से आपकी सेहत अच्छी बनी रहेगी।
  5. अपने दाम्पत्य जीवन में मिठास घोलने के लिये आज के दिन शिवजी को दही में शहद मिलाकर, उसका भोग लगाएं। आज के दिन भगवान शिव को दही और शहद का भोग लगाने से आपके दांपत्य जीवन में मिठास बढ़ेगी। 
  6. अपनी धन-संपत्ति में वृद्धि के लिये आज के दिन सवा किलो साबुत चावल और कुछ मात्रा में दूध लेकर शिव मंदिर में दान करें। आज के दिन ऐसा करने से आपकी और आपके परिवार की धन-संपत्ति में वृद्धि होगी।
  7. अगर आप किसी बात को लेकर मानसिक रूप से परेशान हैं, तो आज के दिन शाम के समय शिव मंदिर में जाकर या घर पर ही भगवान शंकर की मूर्ति या तस्वीर के आगे आसन बिछाकर बैठ जाएं और गहरी सांस लेते हुए ‘ऊँ’ शब्द का सस्वर 5 बार उच्चारण करें। देखिये इस प्रकार उच्चारण करना है- ओ...ओ...ओ....ओ......म., यानि ओ... की ध्वनि को लंबा खींचना है और अपने आप ही सांस छोड़ते हुए मुंह से निकल जायेगा। आज के दिन इस प्रकार ‘ऊँ’ शब्द का सस्वर उच्चारण करने से आपको मानसिक रूप से शांति मिलेगी।
  8. अपने दाम्पत्य जीवन में आ रही परेशानियों को दूर करने के लिये आज के दिन शिव मंदिर में जाकर, शिवजी और माता पार्वती पर एक साथ मौली, यानी कलावे को सात बार लपेट दें और ध्यान रहे कि सात बार धागा लपेटते हुए उसे बीच में तोड़ना नहीं है, जब पूरा सात बार लपेट दें, तभी हाथ से धागे को छोड़ें। एक बात और कि धागा तोड़ने के बाद उसमें गांठ न लगाएं, उसे ऐसे ही वहां लपेटकर छोड़ दें। आज के दिन ऐसा करने से आपके दांपत्य जीवन में आ रही परेशानियां जल्द ही दूर होंगी और आपके रिश्तों में मिठास आएगी।
  9. अपने परिवार की सुख-शांति के लिये आज के दिन शाम के समय शिव मंदिर में जाकर एक घी का दीपक और एक तेल का दीपक जलाएं। आपको बता दूं कि घी का दीपक देवताओं को प्रसन्न करने के लिये होता है जबकि तेल का दीपक अपनी कामनाओं की पूर्ति के लिये होता है। साथ ही घी के दीपक में रुई की खड़ी सफेद बत्ती लगाएं और तेल के दीपक में पड़ी हुई बत्ती, यानी लेटी हुई लाल बत्ती लगाएं। आज के दिन प्रदोष बेला में ये उपाय करने से आपके परिवार में सुख-शांति बनी रहेगी।
  10. अपने बच्चों के साथ अपने रिश्ते बेहतर करने के लिये आज के दिन एक कटोरी में थोड़ा शहद लें और उसमें से उंगली की मदद से शहद निकालकर शिवजी को भोग लगाएं। भोग लगाने के बाद उस कटोरी में बचे हुए शहद को अपने हाथों से अपने बच्चों को खिला दें। आज के दिन ऐसा करने से अपने बच्चों के साथ आपके रिश्ते बेहतर होंगे।
  11. अपने किसी विशेष कार्य की सफलता के लिये आज के दिन दूध में थोड़ा-सा केसर मिलाकर शिवलिंग पर चढ़ाएं और दूध चढ़ाते समय मन ही मन ‘ऊँ नमः शिवाय’ मंत्र का जाप करें। आज के दिन ऐसा करने से आपको अपने कार्यों में सफलता जरूर मिलेगी। 
  12. अगर आपको बिजनेस इन्वेस्टमेंट करने में किसी प्रकार की परेशानी आ रही है तो आज के दिन भगवान शंकर को बेलपत्र अर्पित करें। आज के दिन ऐसा करने से बिजनेस इन्वेस्टमेंट संबंधी आपकी सारी परेशानियों का हल जल्दी ही निकलेगा।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

Vastu Shastra: आर्थिक तंगी से छाई है कंगाली, घर ले आएं ये दो चीजें, फूटी किस्मत भी संवर जाएगी

Pradosh Vrat 2022: प्रदोष व्रत में ऐसे करें भोले बाबा को प्रसन्न, पूरी होगी हर मनोकामना

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement