Friday, May 03, 2024
Advertisement

Dev Diwali 2022: वाराणसी में गंगा किनारे क्यों मनाई जाती है देव दीपावली, जानिए आखिर क्या है इसके पीछे की वजह

Dev Diwali 2022: देव दीपावली, दीवाली के 15 दिन बाद मनाई जाती है। कहा जाता है कि देव दीपावली के दिन देवताओं का पृथ्वी पर आगमन होता है और उनके स्वागत में धरती पर दीप जलाए जाते हैं।

Sushma Kumari Written By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Updated on: November 07, 2022 19:23 IST
देव दीपावली 2022- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ANCIENTPRIEST देव दीपावली 2022

Dev Diwali 2022:  7 नवंबर को कार्तिक शुक्ल पक्ष की चतुर्दर्शी तिथि और सोमवार का दिन है। चतुर्दर्शी तिथि 7 नवंबर शाम 4 बजकर 15 मिनट तक रहेगी।  उसके बाद पूर्णिमा तिथि लग जायेगी। 7 नवंबर को व्रतादि की पूर्णिमा मनायी जायेगी। दरअसल, कार्तिक महीने की पूर्णिमा, इस बार 2 दिनों की पड़ रही है और आप लोगों को पता ही है कि जब पूर्णिमा 2 दिनों की होती है तब पहले दिन व्रतादि की पूर्णिमा और दूसरे दिन स्नान-दान की पूर्णिमा मनायी जाती है। आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार, जिस दिन पूर्ण रूप से चंद्रमा उदय होता है उसी दिन व्रतादि की पूर्णिमा मनायी जाती है और 7 नवंबर को आकाशमंडल में पूर्ण रूप से चंद्रमा उदयमान रहेगा। इस साल देव दीपावली 7 नवंबर को मनाई जाएगी। 

देव दीपावली, दीवाली के 15 दिन बाद मनाई जाती है। कहा जाता है कि देव दीपावली के दिन देवताओं का पृथ्वी पर आगमन होता है और उनके स्वागत में धरती पर दीप जलाए जाते हैं। शास्त्रों के अनुसार इस दिन शाम के समय शिव-मन्दिर में भी दीप जलाए जाते हैं। शिव मन्दिर के अलावा अन्य मंदिरों में, चौराहे पर और पीपल के पेड़ व तुलसी के पौधे के नीचे भी दीए जलाए जाते हैं। दीपक जलाने के साथ ही इस दिन भगवान शिव के दर्शन करने और उनका अभिषेक करने की भी परंपरा है। ऐसा करने से व्यक्ति को ज्ञान और धन की प्राप्ति होती है। साथ ही स्वास्थ्य अच्छा रहता है और आयु में बढ़ोतरी होती है।

Dev Diwali 2022: देव दिवाली पर आजमाएं ये चार वास्तु टिप्स, धन-कारोबार के मोर्चे पर मिलेगा लाभ

इस पर्व का विशेष महत्व भारत देश के उत्तर प्रदेश के वाराणसी राज्य से है। वाराणसी को भगवान शिव की नगरी और घाटों की नगरी कहा जाता है। इस दिन भोलेनाथ के सभी भक्त एक साथ माता गंगा के घाट पर लाखों दीए जला कर देव दीवाली का उत्सव मनाते हैं।

मान्यताओं के अनुसार, इस दिन काशी के घाटों पर सभी देव आकर भगवान शिव की विजय की खुशी में दिवाली मनाते हैं। इस दिन माता गंगा की पूजा की जाती है। काशी के रविदास घाट से लेरप राजघाट तक लाखों दीए जलाए जाते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं आखिर क्यों काशी में देव दीवाली का इतना ज्यादा महत्व होता है। 

Dev Deepawali 2022:  नौकरी या बिजनेस को लेकर हैं परेशान तो देव दिवाली पर करें ये उपाय, सारी परेशानियां होंगी दूर

जानिए वाराणसी में देव दीपावली मनाने की वजह

काशी में देव दीपावली मनाने का कारण भगवान से जुड़ा है। पौराणिक कथा के अनुसार देवताओं को परेशान करने के लिए त्रिपुरासुर ने स्वर्ग लोक पर भी अपना कब्जा जमा लिया था। माना जाता है कि त्रिपुरासुर ने प्रयाग में ही काफी दिनों तक तप किया था और उसके इस तप के कारण तीनों लोक जलने लगे। इसके बाद ब्रह्मा जी ने उसे दर्शन दिया और वरदान मांगने के लिए कहा, उसने कहा कि उसे कोई देवता, पुरुष, स्त्री, जीव, जंतु, पक्षी, निशाचर ना मार पाए। इस वरदान को पाने के बाद त्रिपुरासुर अमर हो गया। कोई भी देव उसे नहीं मार सकता था, इसलिए विष्णु ने भी उसका वध करने से मना कर दिया, लेकिन विष्णु ने सभी देवों को शिव के पास जाने के लिए कहा।

ब्रह्मा जी और सभी देव भगवान शिव के पास पहुंचे और त्रिपुरा के वध के लिए उनसे प्रार्थना की। महादेव तीनों लोकों में त्रिपुरासुर को ढूंढने के लिए निकल पड़े। इसके बाद कार्तिक पूर्णिमा के दिन महादेव ने प्रदोषकाल के समय अर्धनारीश्वर के रुप में त्रिपुरासुर का वध कर दिया। इसके बाद से काशी में सभी देवताओं ने भगवान शिव की विजय की खुशी में दीप जलाएं। जोकि देव दीपावली के नाम से जानी जाती है। यहां पर पहली बार 1915 में हजारों की संख्या में दीप जलाकर देव दीपावली मनाई गई थी।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

Chandra Grahan 2022: 08 नवंबर को लगेगा साल का आखिरी चंद्र ग्रहण, ये 4 उपाय दुष्प्रभाव से करेंगे बचाव

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement