Friday, April 26, 2024
Advertisement

Ganesh Chaturthi 2022: आज रात भूलकर भी न करें चंद्रमा के दर्शन, वरना लगेगा चोरी का इल्जाम

Ganesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी को कलंक चतुर्थी भी कहा जाता है, इस दिन चंद्रमा के दर्शन करने से चोरी का आरोप लगता है।

Jyoti Jaiswal Written By: Jyoti Jaiswal @TheJyotiJaiswal
Updated on: August 31, 2022 17:01 IST
Ganesh Chaturthi 2022- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Ganesh Chaturthi 2022

Highlights

  • आज के दिन को कलंक चतुर्थी नाम से भी जाना जाता है
  • चंद्रमा को मिला था गणेशजी से श्राप

Ganesh Chaturthi 2022: जनवरी में पड़ने वाले गणेश चतुर्थी पर जहां चांद देखकर पूजा की जाती है वहीं हर साल भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को गणेश चतुर्थी मनाई जाती है और इस दिन चंद्रमा के दर्शन नहीं किए जाते हैं। इस दिन को कलंक चतुर्थी भी कहा जाता है। इस दिन चंद्रमा का दर्शन करना अशुभ माना जाता है। इसकी वजह कई श्रीगणेश से जुड़े धर्मग्रंथों में है। हिंदू धर्म में हर त्यौहार से कोई न कोई कथा जुड़ी होती है और ऐसी ही एक कथा है गणेश चतुर्थी को लेकर जिसकी वजह से इस दिन चंद्रमा के दर्शन नहीं किए जाते हैं। दरअसल गणेश चतुर्थी की रात चंद्रमा के दर्शन करने से भगवान श्रीकृष्ण पर भी स्यमंतक मणि चुराने का झूठा आरोप लगा था, और इस आरोप से मुक्ति पाने के लिए श्रीकृष्ण को गणेश चतुर्थी का व्रत करना पड़ा था। 

Related Stories

गणेश चतुर्थी पर 8 महामंत्र का करें जाप, बप्पा बनाएंगे सारे बिगड़े काम

गणेश चतुर्थी पर क्यों नहीं किया जाता है चंद्रमा के दर्शन?

धर्म ग्रंथों के मुताबिक जब भगवान गणेश को हाथी का मुख लगाया गया था उस वक्त सभी देवताओं ने उनकी पूजा की और उन्हें उपहार स्वरूप कुछ न कुछ दिया, मगर चंद्रमा गणपति का नया रूप देखकर मंद-मंद मुस्कुराने लगे क्योंकि उन्हें अपनी सुंदरता पर गर्व था। गणेश जी समझ गए कि चांद उनके रूप का मजाक उड़ा रहा है। पहले तो गणेशजी ने इसे अनदेखा कर रहे थे मगर बाद में श्री गणेश को क्रोध आ गया और उन्होंने चंद्रमा को श्राप दे दिया और कहा- जाओ अब से तुम काले हो जाओगे। जैसे ही श्रीगणेश ने ये कहा चंद्रमा की चमक फीकी पड़ गई और काले हो गए। उन्हें अपनी गलती का एहसास हुआ तो उन्होंने गणेशजी से माफी मांगी।

Ganesh Chaturthi 2022

Image Source : PIXABAY
Ganesh Chaturthi 2022

क्षमा मांगने पर गणेश जी ने उन्हें माफ कर दिया और कहा- सूर्य के प्रकाश से तुम भी चमकोगे। लेकिन गणेश जी ने यह भी कहा कि तुम्हारी गलती से दूसरों को सबक मिले इसलिए चतुर्थी का दिन तुम्हें दंड देने के लिए याद किया जाएगा। इस दिन को याद करके किसी को भी अपने रंग रूप पर गुमान नहीं होगा। इतना ही नहीं अगर कोई भाद्रपद महीने के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को तुम्हे देखेगा उस पर चोरी का झूठा आरोप लगेगा। इतना ही नहीं चंद्रमा पर दाग-धब्बे हमेशा रहेंगे।

Ganesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी में इन राशियों पर किस्मत होगी मेहरबान, करियर और बिजनेस में होगा जबरदस्त फायदा

अगर गलती से चंद्रमा के दर्शन हो जाएं तो क्या करें?

अगर न चाहते हुए भी गलती से आपने आज के दिन चांद देख लिया तो क्या होगा? धर्म ग्रंथों में इसका भी उपाय है। चंद्र दर्शन हो जाए तो इस मंत्र का जाप करें-

सिंह: प्रसेन मण्वधीत्सिंहो जाम्बवता हत:।

सुकुमार मा रोदीस्तव ह्येष: स्यमन्तक:।।

Ganesh Chaturthi 2022: इस बार गणेश चतुर्थी व्रत पर करें इस स्तोत्र का पाठ, बप्पा दूर करेंगे सभी संकट

Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement