Friday, July 26, 2024
Advertisement

मोहिनी एकादशी को करें ये उपाय, मिलेगा बेशुमार धन, पारिवारिक और प्रेम जीवन में आएगा सुधार

मोहिनी एकादशी के कुछ ऐसे उपाय हैं जिन्हें आजमाकर आप जीवन के हर क्षेत्र में सफलता पा सकते हैं। आज हम आपको इन्हीं उपायों के बारे में जानकारी देंगे।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Naveen Khantwal Published on: May 18, 2024 21:00 IST
Mohini Ekadashi Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Mohini Ekadashi Upay

Mohini Ekadashi 2024: आज मोहिनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु के निमित्त व्रत रखने के साथ ही कुछ खास उपाय करने से आप किसी को भी अपनी तरफ आकर्षित कर सकते हैं, अपनी किसी विशेष इच्छा की पूर्ति कर सकते हैं, अपने जीवन की उन्नति सुनिश्चित कर सकते हैं और अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत कर सकते हैं। तो आज क्या उपाय करने से कौन-से शुभ फल आपको मिलेंगे, आइए विस्तार से जानते हैं इस बारे में। 

मोहिनी एकादशी के अचूक उपाय

  • अगर आप किसी को पसंद करते हैं और उसे अपनी तरफ आकर्षित करना चाहत हैं, तो आज एक मिट्टी का कलश लें और उस कलश के मुंह पर एक लाल रंग का कपड़ा बांध दें। अब उस कलश की पहले रोली, चावल से पूजा करें। फिर कलश पर उस व्यक्ति की तस्वीर बनाएं, जिससे आप प्यार करते हैं और कलश को देखते हुए 5 बार उस व्यक्ति का नाम अपने मन में लें। फिर विष्णु मन्दिर में जाकर वह कलश रख आयें। आज ये उपाय करने से आप जिससे भी प्यार करते हैं, वह खुद-ब-खुद आपकी तरफ आकर्षित हो जायेगा।
  • अगर आपकी कोई विशेष इच्छा है, जिसे आप जल्द से जल्द पूरी करना चाहते हैं, तो आज अपनी किसी विशेष इच्छा की पूर्ति के लिये एक नया पीले रंग का छोटा-सा कपड़ा लें । अगर आपके घर में कोई नया पीले रंग का कपड़ा मौजूद न हो, तो बाजार जाकर एक पीले रंग का रूमाल खरीद लाएं, वहां आसानी से आपको मिल जायेगा। फिर उस रूमाल के चारों ओर किनारे पर एक चमकीले रंग का गोटा लगाएं और श्री हरि के मंदिर में जाकर वह रूमाल भेंट कर दें । साथ ही भगवान से अपनी इच्छा की पूर्ति के लिये प्रार्थना करें। आज ऐसा करने से आपकी जो भी इच्छा होगी, वह जरूर पूरी होगी।
  • जीवन में अपनी उन्नति के लिये आज अपने स्नान के पानी में थोड़ा-सा गंगा जल मिलाकर स्नान करें। इसके बाद साफ कपड़े पहनकर भगवान विष्णु की धूप- दीप आदि से विधि-पूर्वक पूजा करें और भगवान का आशीर्वाद लें। आज ऐसा करने से आपके जीवन की उन्नति सुनिश्चित होगी।
  • अगर आपके बच्चे आपकी बातों पर ज्यादा ध्यान नहीं देते और उसके चलते आप थोड़े परेशान रहते हैं, तो आज थोड़ा-सा केसर लेकर, पहले भगवान श्री विष्णु को तिलक लगाएं, फिर ‘ऊँ नमो भगवते नारायणाय’ बोलते हुए अपने बच्चे को केसर का तिलक लगाएं। आज ऐसा करने से आपका बच्चा आपकी बातों पर ध्यान देगा और धीरे-धीरे करके आपकी परेशानी भी कम होगी।
  • अगर आप आर्थिक रूप से अपनी स्थिति को मजबूत करना चाहते हैं, तो आज तुलसी के पौधे में दूध अर्पित करें और दोनों हाथों से तुलसी की जड़ को छूकर आशीर्वाद लें। आज ऐसा करने से आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। 
  • अपने जीवनसाथी के साथ रिश्ते में मजबूती लाने के लिये आज भगवान श्री विष्णु की विधि-पूर्वक पूजा करने के बाद श्री विष्णु गायत्री मंत्र का जप करें।श्री विष्णु गायत्री मंत्र इस प्रकार है- ‘ऊँ नारायणाय विद्महे वासुदेवाय धीमहि तन्नो विष्णु प्रचोदयात्।।' आज इस मंत्र का 11 बार जप करने से जीवनसाथी के साथ आपके रिश्ते में मजबूती आयेगी।
  • ऑफिस में कट थ्रोट कॉम्पीटिशन में जीत हासिल करने के लिये आज भगवान विष्णु के आगे चन्दन की खुशबू वाली एक धूपबत्ती जलाएं। साथ ही उन्हें पिसी हुई शक्कर मिले दही का भोग लगाएं । साथ ही यह ध्यान रहे कि भोग लगाने के बाद प्रसाद को कभी रखना नहीं चाहिए । क्योंकि भगवान को चढ़ाया प्रसाद कुछ देर बाद निर्माल्य हो जाता है । लिहाजा भगवान को दही का भोग लगाने के तुरंत बाद ही उसे प्रसाद के रूप में स्वयं खा लें। आज ऐसा करने से आपको ऑफिस में कट थ्रोट कॉम्पीटिशन में जीत हासिल करने की ताकत मिलेगी।
  • अपने करियर की बेहतरी के लिये, अपने आपको एक ऊंचे मुकाम तक पहुंचाने के लिये आज भगवान विष्णु को माखन, मिश्री का भोग लगाएं और श्री विष्णु की मूर्ति या तस्वीर के आगे बैठकर ‘ऊँ नमो भगवते नारायणाय’ मंत्र का 108 बार जप करें। आज ऐसा करने से आपके करियर की बेहतरी होगी और आप एक ऊंचे मुकाम तक पहुंचेंगे। 
  • अगर आप अपने बिजनेस में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज किसी ब्राह्मण को आदर सहित घर पर आमंत्रित करें और भरपेट भोजन कराएं । साथ ही अपनी इच्छानुसार कुछ दक्षिणा भी दें । अगर ब्राह्मण भोजन के लिये स्वयं घर पर न आ सके, तो एक थाली में भोजन निकालकर उनके घर दे आएं और वहीं पर पैर छूकर उन्हें कुछ दक्षिणा भी दें। आज ऐसा करने से आपके बिजनेस में निश्चित रूप से बढ़ोतरी होगी।
  • अपने दाम्पत्य जीवन में मधुरता लाने के लिये आज स्नान आदि से निवृत्त होकर भगवान विष्णु की विधि-पूर्वक पूजा करें। उसके बाद केले के वृक्ष की जड़ में पानी डालें और अपने सुखी दाम्पत्य जीवन के लिये कुछ देर शांत मन से केले के वृक्ष में भगवान का ध्यान करें। आज ऐसा करने से आपके दाम्पत्य जीवन में मधुरता आयेगी। 
  • अगर आप अपने से ज्यादा दूसरों की बातों को तवज्जों देते हैं और दूसरों के बहकावे में आकर अपना काम बिगाड़ लेते हैं, तो ऐसी स्थिति से बचने के लिये आज आटे को घी में भूनकर, उसमें पिसी हुई शक्कर मिलाकर पंजीरी बना लें। फिर उसमें केले की फली काटकर प्रसाद तैयार कर लें । अब उस प्रसाद का भगवान को भोग लगाएं । भोग लगाने के बाद उस प्रसाद को श्री विष्णु के चरणों में रख दें और 20 मिनट तक वहीं रखा रहने दें । 20 मिनट बाद उस प्रसाद को परिवार के सब सदस्यों और अपने आस-पड़ोस में बांट दें । साथ ही थोड़ा-सा प्रसाद स्वयं भी ग्रहण कर लें। आज ऐसा करने से आप दूसरों के बहकावे में आने से बचेंगे और अपना डिसीजन खुद लेने में सक्षम होंगे। 
  • अपने पारिवारिक जीवन में खुशहाली लाने के लिये आज पीले ताजा फूलों की माला बनाकर भगवान विष्णु के मन्दिर में चढ़ाएं। साथ ही भगवान को चन्दन का तिलक लगाएं। आज ऐसा करने से आपके पारिवारिक जीवन में खुशहाली बनी रहेगी। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

क्या आपकी हथेली पर भी है विष्णु चिह्न? जानें ये हाथ में कैसे बनता है और इसके प्रभाव क्या होते हैं

इन 4 राशियों के लोग होते हैं बेहद इमोशनल, छोटी-छोटी बातें भी चुभ जाती हैं इनको

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement