1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. धर्म
  4. त्योहार
  5. Raksha Bandhan 2022: राशि के अनुसार चुनें राखी का रंग और फिर देखें कैसे बनता है भाई अमीर

Raksha Bandhan 2022: राशि के अनुसार चुनें राखी का रंग और फिर देखें कैसे बनता है भाई अमीर

Raksha Bandhan 2022: 11 अगस्त को रक्षाबंधन है और सभी बहनें राखी की शॉपिंग करने में जुट चुकी हैं ऐसे में आपके भाई के लिए किस रंग की राखी शुभ है ये अगर हम आपको बता दें तो आपके लिए ये शॉपिंग काफी आसान हो जाएगी और भाई के लिए वो राखी शुभ भी साबित होगी।

Jyoti Jaiswal Written By: Jyoti Jaiswal @@TheJyotiJaiswal
Updated on: August 07, 2022 0:17 IST
Raksha Bandhan 2022- India TV Hindi News
Image Source : INDIA TV Raksha Bandhan 2022

Highlights

  • जिनके भाई की राशि वृष हो उन्हें अपने भाई को डार्क ब्लू या स्काई ब्लू रंग की राखी बांधनी चाहिए
  • जिनकी राशि मिथुन है उनकी बहनों को मल्टीकलर की राखी भाई को बांधनी चाहिए
  • कर्क राशि वाले भाईयों को डार्क येलो या फिर लाल रंग की राखी बांधनी चाहिए

रक्षाबंधन का पर्व भाई और बहन के पवित्र त्यौहार के रूप में  मनाया जाता है। बहन अपने भाई की कलाई पर रक्षा सूत्र या राखी बांधती है और भाई कुछ उपहार देते हैं साथ ही अपनी बहन की रक्षा का वचन देते हैं। हिंदू धर्म में यह बहुत ही महत्वपूर्ण और बहुत ही पवित्र त्यौहार है जो पूरे भारतवर्ष में मनाया जाता है। राशि का हमारे जीवन पर काफी असर होता है, अगर राशि के अनुसार आप अपने भाई को राखी बांधे तो वो काफी शुभ होता है। मशहूर ज्योतिषी पंडित मनोज कुमार मिश्रा से जानते हैं राशि के अनुसार किस रंग की राखी बांधना आपके भाई के लिए शुभ होगा। रंगों का हमारे जीवन पर गहरा असर होता है, तो आइए जानते हैं राशि के अनुसार राखी का रंग।

मेष राशि

जिनके भाई की राशि मेष है उनको चाहिए अपने भाई की तरक्की, उत्तम स्वास्थ्य, लाभ या भाग्य उदय के लिए नीले कलर की या फिर क्रीम कलर की राखी खरीदकर बांधे। यदि सक्षम हैं तो सोने की राखी भी अपने भाई को बांध सकती हैं जिससे उनके जीवन में हर प्रकार की तरक्की होगी और बिजनेस में लाभ भी हो सकता है।

वृष राशि

जिनके भाई की राशि वृष हो उन्हें अपने भाई को डार्क ब्लू या स्काई ब्लू रंग की राखी बांधनी चाहिए, इससे उनके जीवन में खुशियां आएंगी और हर तरफ से विकास होगा।

मिथुन राशि

जिनकी राशि मिथुन है उनकी बहनों को मल्टीकलर की राखी भाई को बांधनी चाहिए, जिसमें कई तरह की डिजाइन बनी हो। इस तरह की राखी उनके भाई के जीवन में तरक्की देती है और उनका स्वास्थ्य भी अच्छा बना रहेगा। यदि सोने की राखी बांध सकती हैं तो सोने की राखी बांधिए इससे भाई की तरक्की का मार्ग खुलेगा।

Raksha Bandhan 2022

Image Source : PTI
Raksha Bandhan 2022

कर्क राशि

Raksha Bandhan 2022

Image Source : INDIA TV
Raksha Bandhan 2022

कर्क राशि वाले भाईयों को डार्क येलो या फिर लाल रंग की राखी बांधनी चाहिए। यह रंग भाई की प्रगति का मार्ग खोलेगी और उनके बिजनेस में मुनाफा होगा। नया बिजनेस शुरू करने वाले हैं तो उसमें भी लाभ होगा।

सिंह राशि

सिंह राशि वाले भाईयों को गुलाबी रंग की राखी बांधनी चाहिए, यह राखी उनके जीवन में खुशियां भरेंगी और हर तरह से खुशहाली आएगी।

कन्या राशि

जिन भाईयों की राशि कन्या है उनकी बहनों को चाहिए कि वो अपने भाई को क्रीम कलर या हल्के हरे रंग की राखी बांधे, यह राखी भाई के जीवन में तरक्की में योगदान देगी।

तुला राशि

Raksha Bandhan 2022

Image Source : PTI
Raksha Bandhan 2022

इस राशि वाले भाईयों को गहरे क्रीम कलर या हरे या फिर नीले रंग की राखी बांधनी चाहिए। ये राखी उनके जीवन में हर प्रकार से खुशहाली लाएगी और उनका जीवन और स्वास्थ्य उत्तम हो जाएगा।

वृश्चिक राशि

Raksha Bandhan 2022

Image Source : INDIA TV
Raksha Bandhan 2022

वृश्चिक राशि वाले जातकों को हल्के लाल या पीले रंग की राखी बांधना उत्तम रहता है। इस तरह की राखी उनके जीवन और सुखद स्थिति के लिए महत्वपूर्ण साबित होगी और उनके जीवन में तरक्की के योग बनेंगे।

धनु राशि

Raksha Bandhan 2022

Image Source : INDIA TV
Raksha Bandhan 2022

धनु राशि वाले जातकों को गुलाबी या लाल रंग की राखी बांधना शुभ होता है, ऐसी राखी बांधने से उनके जीवन में सफलता और सहयोग मिलता है और भाई का स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है। भाई को बिजनेस में सफलता भी मिलती है।

मकर राशि 

Raksha Bandhan 2022

Image Source : INDIA TV
Raksha Bandhan 2022

मकर राशि वाले भाईयों को हल्के ब्लू या हल्के हरे रंग की राखी बांधनी चाहिए, ऐसी राखी इनके जीवन के लिए शुभ है और भाईयों के जीवन में खुशहाली आएगी। भाई का पढ़ाई में मन लगेगा और नौकरी कर रहा है तो वहां अच्छा प्रदर्शन करेगा।

कुंभ राशि

Raksha Bandhan 2022

Image Source : INDIA TV
Raksha Bandhan 2022

कुंभ राशि वाले भाईयों को क्रीम कलर, ब्लू या फिर हल्की हरी रंग की राखी बांधना शुभ होगा। इससे इनके जीवन में खुशहाली आएगी, पढ़ाई-लिखाई और नौकरी में तरक्की भी मिलेगी।

मीन राशि

Raksha Bandhan 2022

Image Source : INDIA TV
Raksha Bandhan 2022

मीन राशि वाले भाईयों को पीले रंग की राखी बांधना शुभ होगा, ये राखी उनके जीवन के विघ्न को कम करेंगी और जीवन हर तरफ से अच्छा होगा और भाई के जीवन में बाधा समाप्त होगी और खुशहाली आएगी।

वास्तु ज्योतिष विशेषज्ञ पंडित मनोज कुमार मिश्रा

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)