Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Ravivar Upay: धन और सुख-समृद्धि पाने के लिए रविवार को करें ये छोटे-छोटे से उपाय, हर परेशानी से मिलेगी निजात

Ravivar Upay: शुभ फलों की प्राप्ति के लिए और बिजनेस का फ्लो फिर से बढ़ाने के लिए आपको रविवार के दिन कौन से उपाय करने चाहिए जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से

Sushma Kumari Edited By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Updated on: August 13, 2022 15:56 IST
 Ravivar Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Ravivar Upay

Ravivar Upay:   14 अगस्त को भाद्रपद कृष्ण पक्ष की तृतीया तिथि और रविवार का दिन है तृतीया तिथि आज रात 10 बजकर 35 मिनट तक रहेगी। 14 अगस्त पूरा दिन पार कर के देर रात 1 बजकर 38 मिनट तक सुकर्मा योग रहेगा सुकर्मा योग के दौरान किए गए कार्यों में किसी भी प्रकार की बाधा नहीं आती है, अपितु कार्य शुभफलदायक होते हैं। इसके साथ ही 14 अगस्त को कजरी तीज भी है। 

ऐसे में शुभ फलों की प्राप्ति के लिए बिजनेस का फ्लो फिर से बढ़ाने के लिए, कोर्ट-केस की उलझनों से मुक्ति पाने के लिए, नौकरी में आमदनी बढ़ाने के लिए, जीवन के हर क्षेत्र में सफलता पाने के लिए, संतान को विदेश भेजने में आ रही परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए, उन्नति के मार्ग में आये दिन मुसीबतों का सामना करने से बचने के लिये, अपने पास पैसों की बचत करने के लिये, मेहनत का उचित फल पाने के लिये, दाम्पत्य जीवन में फिर से खुशियां भरने के लिए, घर की सुख-सम्पदा में स्थायी रूप से बढ़ोत्तरी के लिए और प्रेम-विवाह में आ रही अड़चनों से पीछा छुड़ाने के लिए, आपको क्या उपाय करने चाहिए? ये सब जानिए इंदु प्रकाश से। 

  1. अगर आप अपने लिए एक सुंदर और समझदार जीवनसाथी की तलाश में हैं, तो उसके लिए आज के दिन आपको सुबह स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनने चाहिए।  ये जरूरी नहीं है कि आप नए कपड़े पहनें, लेकिन जो भी पहनें वो साफ और धुला हुआ होना चाहिए। इस प्रकार नित्य कर्मों से निवृत्त होकर श्री विष्णु की विधिवत पूजा करें। साथ ही पुष्प आदि चढ़ाएं। ऐसा करने से आपको सुंदर और समझदार जीवनसाथी मिलेगा। 
  2. अगर आप अपना सुख-सौभाग्य बनाए रखना चाहते हैं तो उसके लिए इस दिन आपको सुबह स्नान आदि के बाद संभव हो तो अपने जीवनसाथी के साथ या अकेले ही भगवान विष्णु के मंत्र का 108 बार जाप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- 'ऊँ नमो भगवते नारायणाय।' ऐसा करने से सुख-सौभाग्य बना रहेगा। 
  3. अगर आप अपने जीवन में खुशियों को दोगुना करना चाहते हैं तो उसके लिए इस दिन केसर और रोली का घोल लें फिर उस घोल से अपने घर के मन्दिर की दीवार पर एक स्वास्तिक का चिन्ह बनाइए। साथ ही भगवान के आगे अपना सिर झुकाइए। ऐसा करने से आपके जीवन की खुशियों दोगुनी होगी। 
  4. अगर आप चाहते हैं कि धर्म-कर्म के कामों में आपकी रुचि बनी रहे और समाज के अच्छे लोगों से आपकी पहचान बनती रहे, इसके लिए इस दिन आपको सवा किलो गेहूं के दाने और सवा किलो साबुत चावल लेकर, अलग-अलग पोटली में डालकर मन्दिर या किसी धर्मस्थल पर दान करना चाहिए। ऐसा करने से धर्म-कर्म के कामों में आपकी रुचि बनी रहेगी। 
  5. अगर आप जीवन में आर्थिक रूप से उन्नति करना चाहते हैं तो उसके लिए इस दिन 5 पीली कौड़ियां लेकर एक पीले कपड़े में बांधकर श्री विष्णु के सामने रखें और भगवान की विधिवत पूजा करें। पूजा आदि के बाद उन कौड़ियों को वहां से उठाकर अपनी तिजोरी में रख लें। ऐसा करने से आर्थिक रूप से उन्नति करेंगे। 
  6. अगर आप शारीरिक रूप से फिट रहना चाहते हैं तो उसके लिए इस दिन आपको गाय की पूजा करनी चाहिए। संभव हो तो काली गाय की पूजा करें। साथ ही रोटी पर गुड़ और थोड़े-से चने के दाने रखकर गाय को खिलाएं। ऐसा करने से आप शारीरिक रूप से फिट रहेंगे।
  7. अगर आप अपने करियर में आगे बढ़ना चाहते हैं तो उसके लिए इस दिन दूध, चावल की खीर बनाकर, संभव हो तो उसमें थोड़ी-सी केसर की पत्तियां डालकर सबसे पहले भगवान श्री विष्णु को भोग लगाएं। उसके बाद प्रसाद के रूप में उस खीर को छोटे बच्चों में बांट दें। साथ ही थोड़ा-सा प्रसाद स्वयं भी ग्रहण कर लें। ऐसा करने से आप करियर में आगे बढ़ेंगे। 
  8. अगर आप अपने मन की प्रसन्नता बनाए रखना चाहते हैं तो उसके लिए इस दिन आपको शाम के समय चन्द्रमा के उदित होने पर चन्द्रदेव को जल में थोड़े-से चावल के दाने डालकर अर्घ्य देना चाहिए। साथ ही उनके मंत्र का जाप करना चाहिए- 'ॐ श्रां श्रीं श्रौं स: चन्द्रमसे नम:'।' आपको इस मंत्र का 11 बार जाप करना चाहिए। ऐसा करने से मन की प्रसन्नता बनी रहेगी। 
  9. अगर आप अपने भौतिक सुख-साधनों में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो उसके लिए इस दिन आपको चने का सत्तू बनाकर, उसमें थोड़ा-सा घी डालकर भगवान को भोग लगाना चाहिए। भोग लगाने के बाद बचे हुए सत्तू में से एक कटोरी सत्तू निकालकर किसी ब्राह्मण के घर दे आयें और बाकी सत्तू को प्रसाद के रूप में परिवार के सब सदस्यों में बांट दें। ऐसा करने से भौतिक सुख-साधनों में बढ़ोतरी होगी। 
  10. अगर आप अपनी नौकरी में दिन-दुगनी, रात-चौगनी तरक्की करना चाहते हैं तो इस दिन सुबह उठकर स्नान आदि के बाद तुलसी के पौधे को प्रणाम करें। साथ ही उसकी जड़ में पानी डालें।
  11. अगर आप अपने दाम्पत्य संबंधों में मधुरता कायम रखना चाहते हैं तो इस दिन दक्षिणावर्ती शंख में जल भरकर भगवान श्री विष्णु को अर्पित करें। साथ ही भगवान के मंत्र का 21 बार जाप करें-‘ऊँ नमो भगवते नारायणाय।' ऐसा करने से दाम्पत्य संबंधों में मधुरता कायम रहेगी। 
  12. अगर आप अपने बिजनेस में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो उसके लिए इस दिन श्री विष्णु का ध्यान करें, उनकी विधिवत पूजा करें और किसी जरूरतमंद को कपड़े भेंट करें। ऐसा करने से बिजनेस में बढ़ोतरी होगी। 

(डिस्क्लेमर: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के हैं। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता। )

ये भी पढ़ें - 

Aaj Ka Panchang 14 August 2022: जानिए रविवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

Vastu Tips: घर का वास्तु दोष करना चाहते हैं दूर, तो आज ही करें फिटकरी का इस तरह इस्तेमाल

 Career Horoscope 15th-21st August 2022: इन 5 राशियों को नौकरी-व्यापार में मिलेगा लाभ, जानिए अपना करियर राशिफल

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement