Friday, May 17, 2024
Advertisement

सोमवार और आर्द्रा नक्षत्र का बन रहा है शुभ संयोग, धन की तंगी को दूर करेंगे ये उपाय, भगवान शिव की होगी महाकृपा

18 मार्च 2024 को सोमवार और आर्द्रा नक्षत्र का शुभ संयोग बन रहा है। यह नक्षत्र और सोमवार का दिन दोनों भगवान शिव को समर्पित है। आचार्य इंदु प्रकाश के बताए हुए इन उपायों को सोमवार के इस शुभ दिन जरूर करें, भोलेनाथ की कृपा से आपका बेड़ा तो पार होगा ही साथ ही साथ सुख-समृद्धि का भी आशीर्वाद मिलेगा।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Aditya Mehrotra Updated on: March 17, 2024 19:50 IST
Somwar Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Somwar Upay

Somwar Upay: 18 मार्च 2024 को सोमवार और आर्द्रा नक्षत्र का संयोग बन रहा है। सोमवार तथा आर्द्रा दोनों का ही संबंध भगवान शिव से है। लिहाजा सोमवार, आर्द्रा नक्षत्र और सौभाग्य योग के संयोग में भगवान शिव के निमित उपाय करने से आपको अतिशीघ्र ही शुभ फलों की प्राप्ति होगी। आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए 18 मार्च 2024 को सोमवार के दिन सुख-समृद्धि सहित भगवान शिव की कृपा पाने के लिए किए जाने वाले अचूक उपायों के बारे में। 

आर्द्रा नक्षत्र और सोमवार के महासंयोग पर करें ये अचूक उपाय

  • अगर आप किसी काम से यात्रा पर जा रहे हैं और अपने उस काम को सफल बनाना चाहते हैं तो 18 मार्च 2024 को सोमवार के दिन आर्द्रा नक्षत्र में आपको अपने मस्तक पर केसर का तिलक लगाकर जाना चाहिए। साथ ही राहु के मंत्र का 21 बार जप करना चाहिए। राहु का मंत्र है- ऊँ भ्रां भ्रीं भ्रौं स: राहवे नम:। सोमवार के दिन ऐसा करने से आप जिस भी काम से यात्रा पर जा रहे हैं, आपका वो काम सफल जरूर होगा।
  • अगर आप किसी तरह के मानसिक उलझन से जूझ रहे हैं, जिसके चलते आप अपने काम ठीक ढंग से नहीं कर पा रहे हैं तो 18 मार्च 2024 को सोमवार के दिन जल में कुछ बूंद दूध मिलाकर शिवलिंग पर चढ़ाना चाहिए और भगवान शिव से अपनी समस्या से छुटकारा पाने के लिए प्रार्थना करनी चाहिए। सोमवार के दिन ये उपाय करने से आपकी मानसिक उलझने कम होंगी और आपके काम ठीक ढंग से पूरे होंगे।
  • अगर आपको व्यापार में काफी समय से अच्छा फायदा नहीं हो पा रहा है तो 18 मार्च 2024 को सोमवार के दिन आपको चांदी की ठोस गोली लेकर अपने ऑफिस के कैश बॉक्स में रखनी चाहिए। आप चाहें तो उस गोली को चांदी की चेन में या धागे में पिरोकर गले में भी पहन सकते हैं। सोमवार के दिन ऐसा करने से आपको व्यापार में जल्द ही अच्छा फायदा होगा।
  • अगर आपके घर में धन-दौलत तो बहुत है, लेकिन परिवार के सदस्यों के बीच सामंजस्य नहीं है, तो 18 मार्च 2024 को सोमवार के दिन मंदिर में चावल का दान करें। साथ ही भगवान से हाथ जोड़कर परिवार के सदस्यों के बीच सामंजस्य बनाने के लिए प्रार्थना करें। सोमवार के दिन ऐसा करने से आपके परिवार के सदस्यों के बीच सामंजस्य पैदा होगा और आपका परिवार खुशहाल रहेगा।
  • अगर आपके घर की सुख-समृद्धि को किसी की नजर लग गई है तो घर से नजर को हटाने के लिए 18 मार्च 2024 को सोमवार के दिन आपको शीशम के पेड़ की जड़ में जल चढ़ाना चाहिए और दो मिनट के लिए हाथ जोड़कर पेड़ को नमस्कार करना चाहिए। सोमवार के दिन ऐसा करने से आपके घर को लगी नजर दूर होगी और आपके घर की सुख-समृद्धि में इजाफा होगा।
  • अगर आप चाहते हैं कि आपके घर की तिजोरियां हमेशा धन से भरी रहे और आपके ऊपर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहे, तो इसके लिए 18 मार्च 2024 को सोमवार के दिन आपको स्नान आदि के बाद एक कटोरी में थोड़ी-सी हल्दी लेनी चाहिए और उसे पानी की सहायता से घोलना चाहिए। अब इस हल्दी से अपने घर के बाहर मेन गेट के दोनों तरफ पहले जमीन पर छोटे-छोटे पैर के चिन्ह बनाएं। फिर गेट के दोनों तरफ दिवार पर एक-एक स्वास्तिक का चिन्ह बनाएं और देवी लक्ष्मी का ध्यान करें। सोमवार के दिन ये उपाय करने से मां लक्ष्मी की कृपा से आपकी तिजोरियां हमेशा धन से भरी रहेंगी।
  • अगर आप अपने दांपत्य जीवन को सुखी बनाए रखना चाहते हैं तो इसके लिए 18 मार्च 2024 को सोमवार के दिन आपको आर्द्रा नक्षत्र के अधिपति देवता भगवान शिव की उपासना करनी चाहिए। सोमवार के दिन आपको शिव मंदिर जाकर, जल में गंगाजल मिलाकर शिवलिंग पर अभिषेक करना चाहिए और साथ ही भगवान से अपने सुखी दांपत्य जीवन के लिए आपको प्रार्थना करनी चाहिए। सोमवार के दिन इस प्रकार भगवान शिव की उपासना करने से आपका दांपत्य जीवन सुखी बना रहेगा।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Vastu Tips: घर में कलह बढ़ा देते हैं ये पेड़-पौधे, लगाने से पहले वास्तु का जरूर रखें ध्यान, वरना झेलना पड़ सकता है नुकसान!

Holi 2024: आखिर होलिका दहन करने की परंपरा कैसे शुरू हुई? जानिए इसकी पौराणिक कथा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement