Tuesday, June 11, 2024
Advertisement

Bada Mangal 2024: बड़ा मंगल के ये उपाय खोल देंगे उन्नति के रास्ते, परिवार में आएंगी खुशियां, पूरे होंगे अटके काम

ज्येष्ठ माह का तीसरा बड़ा मंगल 11 जून को है, इस दिन कुछ उपाय करके आप हनुमान जी का आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं। आज हम आपको इन्हीं उपायों के बारे में जानकारी देंगे।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Naveen Khantwal Updated on: June 11, 2024 11:09 IST
Bada Mangal 2024- India TV Hindi
Image Source : FILE Bada Mangal 2024

Bada Mangal 2024: आज ज्येष्ठ महीने का तीसरा बड़ा मंगल है। यह दिन हनुमान जी की पूजा करने के लिए बहुत शुभ माना जाता है। इसके साथ ही कुछ ऐसे उपाय भी हैं जिनको करना बड़ा मंगल के दिन लाभदायक माना गया है। आज हम बड़ा मंगल के इन्हीं उपायों के बारे में जानकारी देंगे, इन उपायों को बड़ा मंगल के दिन करके तो आपको लाभ मिलेगा ही, साथ ही किसी भी मंगलवार को आप इन उपायों को आजमा सकते हैं। 

बड़ा मंगल के दिन हनुमान जी को प्रसन्न करने के उपाय

  • अगर आपके ऑफिस में पैसों को लेकर परिस्थितियां कुछ ठीक नहीं चल रही हैं तो उन परिस्थितियों को ठीक करने के लिये आज के दिन आप पंसारी की दुकान से एक नागकेसर का फूल लेकर आयें और आज के दिन उसे अपने मन्दिर में स्थापित करें । अब उसकी विधि-पूर्वक रोली-चावल आदि से पूजा करें । पूजा के बाद आज पूरा दिन उस फूल को मन्दिर में ही रखा रहने दें । अगले दिन सुबह
  • स्नान आदि से निवृत्त होकर उस फूल को वहां से उठा लें और अपने ऑफिस के कैशबॉक्स में रख दें। आज के दिन ऐसा करने से आपके ऑफिस में पैसों को लेकर चल रही खराब परिस्थितियां जल्द ही ठीक होगी। 
  • अगर आप पारिवारिक रिश्तों में मीठास बनाये रखना चाहते हो तो आज के दिन आपको हनुमान जी को शहद का भोग लगाना चाहिए । साथ ही इस मंत्र का जप करना चाहिए। ‘ऊँ हं हनुमनते नमः’ आज इस मंत्र का 11 बार जप करने से आपके पारिवारिक रिश्तों में मिठास बनी रहेगी। 
  • अगर आप अपने दाम्पत्य जीवन में प्यार बढ़ाना चाहते हैं और जिन्दगी में अपने हमसफर का साथ हमेशा बनाये रखना चाहते हैं तो आज के दिन नागकेसर का एक फूल लेकर आएं। आप चाहें तो ताजा फूल लेकर आयें या फिर पंसारी की दुकान से भी आप नागसकेर का फूल ला सकते हैं । अब उस फूल पर एक बूंद शहद लगाएं। इसके बाद उस नागकेसर के फूल को देवी दुर्गा को अर्पित कर दें और देवी मां से अपने दाम्पत्य जीवन में प्यार बढ़ाने के लिये और अपने हमसफर का साथ हमेशा बनाये रखने के लिये प्रार्थना करें। आज के दिन ऐसा करने से आपके दाम्पत्य जीवन में प्यार बढ़ेगा और जिन्दगी
  • में हमसफर का साथ हमेशा बना रहेगा। 
  • अगर आप अपने जीवन में सुख-समृद्धि बनाये रखना चाहते हैं तो उसके लिये आपको आज के दिन नागकेसर के पेड़ को प्रणाम करना चाहिए और उसकी विधि- पूर्वक पूजा करनी चाहिए। अगर आपको नागकेसर का पेड़ न मिले तो पंसारी की दुकान से नागकेसर की सूखी लकड़ी का एक टुकड़ा या नागकेसर का एक सूखा फूल लाकर उसे प्रणाम करें और आज पूरा दिन उसे अपने पास रखें । अगले दिन
  • सुबह उठकर स्नान आदि के बाद उस लकड़ी के टुकड़े या फूल को किसी बहते जल के स्त्रोत में प्रवाहित कर दें। आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहेगी।
  • अगर आपकी संतान अपना खुद का कोई बिजनेस खोलना चाहती है या आप उसका बिजनेस खुलवाना चाहते हैं, लेकिन उसमें बिजनेस की इतनी समझ नहीं है तो अपनी संतान के अंदर वो समझ डेवलप करने के लिये आज के दिन आपको साफ, शुद्ध मिट्टी लेनी चाहिए। अब उस मिट्टी को पानी की सहायता से गाढा करके उससे 27 छोटी-छोटी गोलियां बनाएं और उन्हें अच्छे से सुखा लें। अब उन गोलियों को आज से लेकर अगले 27 दिनों तक एक-एक करके अपनी संतान के हाथों से घर के मन्दिर में ही रखवाएं और बाद में जब मौका मिले उन गोलियों को किसी मंदिर या पेड़ के पास रख दें। आज के दिन ऐसा करने से आपके संतान का बौद्धिक विकास होगा। साथ ही वे अपना व्यवसाय करने में सफल होंगे। 
  • अगर आपको हर वक्त किसी न किसी चीज़ का भय बना रहता है तो आज के दिन हनुमान जी की तस्वीर या मूर्ति के आगे आसन बिछाकर बैठ जायें। अब अपने सामने एक लाल रंग का कपड़ा बिछाएं और उस पर थोड़ी-सी मसूर की दाल रखें। इसके बाद हनुमान चालीसा का पाठ करें । पाठ करने के बाद उस कपड़े पर रखी दाल को मन्दिर में दे दें और उस लाल कपड़े को अपने पास रख लें। आज ये उपाय करने से आपको किसी चीज़ का भय नही रहेगा। 
  • अगर आप अपने जीवन की गति को यूं ही सुगम तरीके से आगे बढ़ते देखना चाहते हैं तो आज के दिन फूलों सहित नागेसकर के पेड़ की एक फोटो घर में लाएं और उसे अपने घर की पूर्व दिशा में ऐसी जगह पर लगाएं, जहां बाहर आते-जाते समय वह आपकी नजर में पड़ जाये। अगर आपको बाजार में ऐसी फोटो न मिले तो इंटरनेट से सुंदर सी फोटो डाउनलोड करके, उसका प्रिंट निकलवाकर अपने घर की पूर्व दिशा में लगा लें। आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवन की गति को यूं ही सुगम तरीके से आगे बढ़ती रहेगी।
  • अगर आप परिवार से जुड़ी किसी समस्या का हल जल्द से जल्द निकालना चाहते हैं, तो आज के दिन स्नान आदि से निवृत्त होकर हनुमान जी को सिंदूर अर्पित करें। साथ ही उनके सामने चमेली के तेल का दीपक जलाएं। आज ऐसा करने से आपकी पारिवारिक समस्या का हल जल्द से जल्द निकल जायेगा। लिहाजा आपके परिवार में खुशहाली आयेगी।
  • अगर आप परिवार से जुड़ी किसी समस्या का हल जल्द से जल्द निकालना चाहते हैं, तो आज के दिन स्नान आदि से निवृत्त होकर हनुमान जी को सिंदूर अर्पित करें। साथ ही उनके सामने चमेली के तेल का दीपक जलाएं।आज ऐसा करने से आपकी पारिवारिक समस्या का हल जल्द से जल्द निकल जायेगा। लिहाजा आपके परिवार में खुशहाली आयेगी।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Vinayak Chaturthi 2024 Upay: विनायक चतुर्थी के दिन करें ये काम, भगवान गणेश दिलाएंगे सभी परेशानियों से छुटकारा

Ganga Dussehra 2024: गंगा दशहरा पर लगाएं पुण्य डुबकी, मिट जाएंगे ये 7 तरह के पाप, जान लें स्नान का सही मुहूर्त

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement