Wednesday, October 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. Guruwar Ke Upay: जीवन में सुख-समृद्धि और वैभव लाते हैं गुरुवार के ये उपाय, बड़े से बड़ी समस्या हो जाती है दूर

Guruwar Ke Upay: जीवन में सुख-समृद्धि और वैभव लाते हैं गुरुवार के ये उपाय, बड़े से बड़ी समस्या हो जाती है दूर

Guruwar Ke Upay: गुरुवार के दिन कुछ आसान से उपाय करके आप जीवन में सुख-समृद्धि और वैभव पा सकते हैं। आज हम आपको इन्हीं उपायों के बारे में जानकारी देंगे।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Naveen Khantwal Published on: June 13, 2024 6:00 IST
Guruvaar ke upay- India TV Hindi
Image Source : FILE Guruvaar ke upay

Guruwar Ke Upay: गुरुवार के दिन को भगवान विष्णु की पूजा के लिए बहुत शुभ माना जाता है। इसके साथ ही इस दिन कुछ उपाय करके आप देव गुरु बृहस्पति और भगवान विष्णु दोनों की ही कृपा प्राप्त कर सकते हैं। आज हम जीवन में सुख-समृद्धि लाने वाले गुरुवार के ऐसे ही कुछ उपायों की जानकारी अपने इस लेख में देंगे। 

गुरुवार के उपाय 

  • अगर आपके परिवार के सदस्यों के बीच अनबन होती रहती हैं, जिससे घर का माहौल भी अशांत रहता है, तो आज के दिन पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में मिट्टी का एक दिया लें और उसमें चार कपूर की टिकियां रखकर जलाएं। अब उस दिये से पूरे घर में धूप दिखाएं और बाद में उसे अपने घर के मन्दिर में रख दें, बुझाएं नहीं। आज ये उपाय करने से आपके परिवार के सदस्यों के बीच अनबन समाप्त होगी और आपके घर में शांति का माहौल बनने लगेगा।
  • अगर आप अपने बिजनेस की बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो उसके लिये आज के दिन भगवान विष्णु को चन्दन का तिलक लगाएं। साथ ही भगवान विष्णु के सामने चन्दन की खुशबू वाली धूपबत्ती जलाएं और अपने बिजनेस की बढ़ोतरी के लिये प्रार्थना करें। आज के दिन ऐसा करने से आपके बिजनेस में अपने आप बढ़ोतरी होने लगेगी।
  • अगर आपके दाम्पत्य जीवन में कुछ वैचारिक समस्या चल रही हैं, जिसकी वजह से अक्सर आपके और आपके जीवनसाथी के बीच तकरार होती रहती है, तो इस स्थिति से बाहर निकलने के लिये आज के दिन दूध, चावल की खीर बनाएं और हो सके तो उसमें थोड़ा-सा केसर भी डाल दें । अब श्री विष्णु को इस खीर का भोग लगाएं। साथ ही इस मंत्र का जप करें। मन्त्र इस प्रकार है- ‘माधवाय नमः’ आज ये उपाय करने से आपके दाम्पत्य जीवन में चल समस्याएं जल्द ही समाप्त होंगी।
  • अगर आप अपने किसी शत्रु से परेशान हैं और उस पर विजय पाना चाहते हैं, तो अपने शत्रु पर विजय पाने के लिये आज के दिन एक छोटा-सा पीले रंग का कपड़ा लें और साथ ही एक कटोरी में पानी की सहायता से थोड़ी-सी हल्दी घोल लें। अब उस पीले रंग के कपड़े पर घुली हुई हल्दी से अपने शत्रु का नाम लिखें और उस कपड़े को श्री विष्णु के मन्दिर में जाकर, भगवान के चरणों में रख दें। आज के दिन ऐसा करने से आपको जल्दी ही अपने शत्रु पर विजय प्राप्त होगी। 
  •  
  • अगर आप पढ़ाई के सिलसिले में विदेश जाना चाहते हैं, लेकिन आपका काम नहीं बन पा रहा है तो आज के दिन अपने गुरु या अपने माता-पिता का आशीर्वाद लेकर देवगुरु बृहस्पति के इस मंत्र का जप करें। मंत्र इस प्रकार है- 'ॐ ग्रां ग्रीं ग्रौं स: बृहस्पतये नम' आज इस मंत्र का जप करने से आपको पढ़ाई के सिलसिले में विदेश जाने में जो भी दिक्कतें आ रही हैं, वो जल्द से जल्द दूर होंगी।
  • अपने हर काम को बेहतर ढंग से पूरा करने के लिये आज के दिन स्नान आदि के बाद भगवान विष्णु के नारायण स्वरूप का ध्यान करें और साथ ही श्री नारायण के इस मंत्र का जप करें। मंत्र इस प्रकार है-
  • ‘ऊँ नमो भगवते नारायणाय’ आज श्री नारायण के इस मंत्र का 11 बार जप करने से आप अपने काम को बेहतर ढंग से पूरा कर पायेंगे। 
  • अगर आप अपनी व्यवसायिक यात्रा से अर्थ लाभ पाना चाहते हैं, अपनी फाइनेंशियल कंडिशन को बेहतर करना चाहते हैं, तो आज के दिन एक केसर की डिब्बी लेकर, उसे भगवान विष्णु के चरणों से लगाकर अपने पास रख लें और जब कभी आप किसी व्यवसायिक यात्रा से बाहर जायें, तो उस केसर से अपने माथे पर तिलक लगाकर जायें। लेकिन अगर आप केसर ना ले सकें, तो आप एक डिब्बी में सुखी हल्दी ले लें। आज के दिन ऐसा करने से आपको व्यवसायिक यात्राओं से अर्थ लाभ जरूर मिलेगा। लिहाजा आपकी फाइनेंशियल कंडिशन बेहतर होगी।
  • अगर अपनी संतान की गतिविधियों के प्रति आपको हमेशा चिंता बनी रहती है, तो आज के दिन आपको एक नया पीले रंग का कपड़ा लेकर, उसे अपनी संतान के हाथों से स्पर्श कराकर विष्णु मन्दिर में चढ़ाना चाहिए। साथ ही इस मंत्र का 11 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- ऊँ ऐं क्लीं बृहस्पतये नमः। आज के दिन ऐसा करने से अपनी संतान की गतिविधियों के प्रति आपकी चिंता दूर होगी।
  • अगर आप जीवन में निगेटिव सिचुएशन से बचे रहना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको भगवान विष्णु की पूजा के समय पांच गोमती चक्र लेकर भगवान के सामने रखने चाहिए और उनकी विधि-विधान पूर्वक धूप-दीप आदि से पूजा करनी चाहिए। पूजा के बाद उन गोमती चक्र को उठाकर, एक पीले रंग के कपड़े में बांधकर अपने पास रख लें। आज के दिन ऐसा करने से आप जीवन में निगेटिव सिचुएशन से बचे रहेंगे। 
  • अगर आप राजनीतिक या सामाजिक क्षेत्र में अपनी पैंठ जमाना चाहते हैं तो आज के दिन पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में एक खाली मटका लें, लेकिन ध्यान रहे कि मटके पर ढक्कन लगा होना चाहिए । अब ढक्कन गिर न जाये, इसके लिये किसी कपड़े या धागे की सहायता से उस ढक्कन को मटके से अच्छे से बांध दें और मन ही मन अपने ईष्ट देव का ध्यान करते हुए, उस मटके को बहते जल में प्रवाहित कर दें। आज ऐसा करने से आप राजनीतिक या सामाजिक क्षेत्र में अपनी पैंठ जमाने में कामयाब होंगे। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

क्या होता है नाड़ी दोष? वर-वधु की कुंडली में इसका होना वैवाहिक जीवन के लिए क्यों है खराब, जानें

इन 5 जगहों पर तिल का होना माना जाता है अशुभ, लव लाइफ और पारिवारिक जीवन में आती हैं परेशानियां

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement