Friday, July 12, 2024
Advertisement

Raviwar Ke Upay: रविवार के दिन सूर्य देव के ये मंत्र आपको दिलाएंगे सभी समस्याओं से छुटकारा, स्वास्थ्य से लेकर आर्थिक स्थिति में होगा सुधार

Raviwar Ke Upay: अगर आपके जीवन में लगातार कोई न कोई बाधाएं आ रही हैं तो आज रविवार के दिन इन उपायों को जरूर करें। इन उपाय को करने से आपको समस्य परेशानियों का समाधान जरूर मिलेगा।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: June 23, 2024 6:00 IST
Raviwar Ke Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Raviwar Ke Upay

Raviwar Ke Upay: आज आषाढ़ कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि और रविवार का दिन है। द्वितीया तिथि आज देर रात 3 बजकर 27 मिनट तक रहेगी। आज दोपहर 2 बजकर 26 मिनट तक ब्रह्म योग रहेगा। साथ ही आज शाम 5 बजकर 4 मिनट तक पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र रहेगा। रविवार का दिन सूर्य देव को समर्पित है। आज के दिन भगवान भास्कर को अर्घ्य देने और मंत्रों का जाप करने से सभी दुख-तकलीफों से छुटकारा मिलता है। तो आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कि आज रविवार और पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र के संयोग में विभिन्न शुभ फलों की प्राप्ति के लिए किन उपायों को करना चाहिए।

1. अगर आपके जीवन में परेशानियों का अम्बार लग गया है और आप उनसे बाहर नहीं निकल पा रहे हैं तो ऐसे में परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए आज के दिन से शुरू करके अगले पूर्वा षाढ़ा नक्षत्र तक प्रतिदिन एक नीले रंग का फूल लेकर घर के बाहर किसी गंदे नाले में बहा दें। आपको यहां बता दें कि अगला पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र 20 जुलाई को पड़ रहा है।

2. अगर आप जीवन के हर क्षेत्र में अपनी जीत सुनिश्चित करना चाहते हैं तो आज के दिन आपको जलवेतस, यानि केन के पेड़ को नमस्कार करना चाहिए, उसकी उपासना करनी चाहिए और उसकी जड़ में पानी डालना चाहिए। साथ ही इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आज के दिन आप जलवेतस, यानि केन के पेड़ को उसकी लकड़ियों को या उसकी लकड़ी से बने फर्नीचर को किसी भी प्रकार की क्षति न पहुंचाएं। अगर उपासना के लिए आपको जलवेतस, यानि केन का पेड़ न मिले तो इंटरनेट से उसकी फोटो डाउनलोड करके, उसके दर्शन कर लें।

3. अगर आपके दांपत्य जीवन से खुशियां कहीं गुम हो गई हैं तो उन खुशियों को जीवन में फिर से वापस लाने के लिए आज के दिन रात को सोते समय दो कपूर की टिकिया और थोड़ी-सी रोली लेकर अपने सिरहाने के पास रख लें। अगले दिन सुबह उठकर कपूर की टिकिया को घर के बाहर जला दें और रोली को एक पानी भरे गिलास या लोटे में डालकर सूर्य भगवान को अर्पित कर दें।

4. अगर आप समाज में अपना मान-सम्मान बढ़ाना चाहते हैं तो आज के दिन शिलाजीत सामने रखकर चौबीस बार गायत्री मंत्र का जप करें। मंत्र इस प्रकार है- ॐ भूर्भुव स्वः तत् सवितुर्वरेण्यं भर्गो देवस्य धीमहि धियो यो नः प्रचोदयात्॥ इस प्रकार गायत्री मंत्र का जप करने के बाद शिलाजीत को लेकर 42 दिनों में थोड़ा-थोड़ा करके उसका सेवन करें।

5. जो लोग अपने पिता से आर्थिक सहयोग पाना चाहते हैं, उन्हें आज के दिन सूर्य देव के इस तंत्रोक्त मंत्र का 11 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- 'ऊँ ह्रां ह्रीं ह्रौं स: सूर्याय नम:।' मंत्र जप के बाद अपने पिता के पैर छूकर आशीर्वाद लेना चाहिए।

6. जो लोग नौकरी में हैं और अपना मनपसंद जगह पर ट्रांसफर करवाना चाहते हैं, वो आज के दिन सूर्य देव को बाजरे के दाने मिला हुआ जल अर्पित करने के साथ ही उनके इस मंत्र का 11 बार जप भी करें। मंत्र इस प्रकार है- 'ऊँ ह्रां ह्रीं ह्रौं स: सूर्याय नम:'।

7. अगर आप बेहतर स्वास्थ्य के साथ ही लंबी आयु भी पाना चाहते हैं तो आज आपको सूर्य देव के इस मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए। सूर्य देव का मंत्र इस प्रकार है- ऊँ घृणिः सूर्याय नमः।

आज इस मंत्र का जप करने से आपको बेहतर स्वास्थ्य के साथ ही लंबी आयु भी प्राप्त होगी।

8. अगर कुछ दिनों से पिता के साथ आपके रिश्ते अच्छे नहीं चल रहे है तो आज आपको सूर्य देव के इस मंत्र का 51 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- ॐ ह्रां ह्रीं ह्रौं स: सूर्याय नम:।

9. अगर आप अपने आस-पास पॉजिटिव ऊर्जा में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो आज आपको सूर्य देव को जल अर्पित करना चाहिए और जल अर्पित करते समय सूर्य देव के इस मंत्र का जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- ऊँ ह्रीं घृणिः सूर्य आदित्याय श्रीं।

10. अगर आपको लगता है कि किसी तीसरे व्यक्ति की वजह से आपकी तरक्की में समस्याएं आ रही हैं तो आज आपको एक लोटा जल में एक लाल फूल डालकर सूर्य देव को अर्पित करना चाहिए।

11. अगर आप किसी भी तरह की आंख संबंधी परेशानी से बचे रहना चाहते हैं तो आज आप स्नान आदि के बाद आपको सूर्य देव को प्रणाम करके आदित्य हृदय स्रोत का पाठ करना चाहिए।

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें-

Surya Grahan 2024: इस महीने में लगेगा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, सूतक काल लगेगा या नहीं? जानें समय और नियम

Ashadh Month 2024: इस दिन से शुरू हो रहा आषाढ़ माह, इस महीने में आएंगे ये प्रमुख व्रत-त्यौहार, जानें इस माह का महत्व और नियम

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement