Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Samudrik Shastra: नाखून पर अर्धचंद्र का निशान देता है धन लाभ का संकेत, जानिए कौनसी अंगुली पर होता है ज्यादा शुभ

Samudrik Shastra: बहुत से लोगों के नाखून पर अर्धचंद्र का निशान बना होता है। आज सामुद्रिक शास्त्र में हम जानेंगे कि अलग-अलग अंगुली पर अर्धचंद्र का बनना किस बात का संकेत देता है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: January 31, 2024 11:03 IST
Samudrik Shastra- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Samudrik Shastra

Samudrik Shastra: सामुद्रिक शास्त्र में मनुष्य के शरीर के अंगों का उल्लेख किया गया है जिनके जरिए आपको इस व्यक्ति के व्यवहार और भविष्य के बारे में जानने में मदद मिलती है। किसी व्यक्ति के हाथ-पैर की बनावट व संरचना के माध्यम से उसके स्वभाव को जान सकते हैं। आपने कभी न कभी देखा होगा कि कुछ लोगों के नाखून के निचले हिस्से में अर्धचंद्र के सामान सफेद निशान होता है। सामुद्रिक शास्त्र में आज आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए हाथों के नाखूनों पर बने अर्धचंद्र के बारे में।

तर्जनी अंगुली

सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार नाखूनों पर पड़े इन अर्धचंद्र निशानों को देख कर हम लोगों के स्वभाव के बारे में बहुत कुछ पता लगा सकते हैं। आज मैं आपको बताऊंगा कि जिस व्यक्ति की तर्जनी अंगुली के नाखून के मूल में अर्धचंद्र होता है, उनका स्वभाव कैसा होता है। ऐसे लोग स्वाभिमानी होते हैं और अपनी कड़ी मेहनत से आगे बढ़ते है। ये लोग अपनी फिल्ड में मन लगा कर काम करते हैं और सफलता प्राप्त करते है। इनको व्यापार के क्षेत्र में लाभ होता है और इन्हें नौकरी आसानी से मिल जाती है। 

मध्यमा अंगुली

सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार अगर किसी व्यक्ति के मध्यमा अंगुली के नाखून के मूल में अर्धचंद्र जैसा सफेद निशान दिखाई देता है तो ऐसे लोगों को बहुत अधिक धन-संपत्ति मिलने के आसार रहते हैं। इन लोगों को व्यापर के साथ अन्य सभी क्षेत्रों में भी अचानक आर्थिक लाभ मिलता है, जिससे ये लोग आर्थिक रूप से मजबूत होते हैं। मध्यमा अंगुली का संबंध शनि से होता है, इसलिए इन लोगों की शादी थोड़ा लेट होती है, साथ ही इन्हें नौकरी भी लेट मिलती है। इन्हें लाइफ में सभी चीजें लेट मिलती हैं पर जो मिलती है वो बेस्ट होती है।

अनामिका अंगुली

जिन व्यक्तियों के अनामिका अंगुली के नाखून के निचले हिस्से में अर्धचंद्र जैसा सफेद निशान होता है, उन्हें समाज में मान-सम्मान प्राप्त होता है। इनको शिक्षा के क्षेत्र में बेहतरीन सफलता मिलती है, साथ ही प्रतियोगी परीक्षाओं में भी ये बेहतर करते है। अनामिका अंगुली का संबंध सूर्य से होता है और सूर्य शक्ति का प्रतीक है, इसलिए ये लोग स्वाभिमानी और ईमानदार होते हैं। ये लोग राजनीति में उच्च पद प्राप्त करते हैं और इन्हें उच्च सरकारी नौकरी भी मिलती है। इसके साथ ही डॉक्टरी, शिक्षा, आदि क्षेत्रों में भी निरंतर प्रगति करते हैं। 

कनिष्ठा अंगुली

सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार जिन व्यक्तियों के कनिष्ठका अंगुली के नाखून के मूल में अर्धचंद्र जैसा सफेद निशान दिखाई देता है, वे लोग बहुत मेहनत करते हैं, जिससे उन्हें यश की प्राप्ति होती है। कनिष्ठा अंगुली का संबंध बुध ग्रह से होता है और बुध का सीधा प्रभाव व्यापार, संगीत, एंकरिंग आदि क्षेत्रों में होता है। इसलिए ऐसे लोग को व्यापार के क्षेत्र में बहुत अधिक धन लाभ होता है और नृत्य-संगीत के क्षेत्र में खूब नाम कमाते हैं। ये लोग अपना काम पूरा मन लगा कर करते हैं, जिससे इन्हें लाइफ में सफलता प्राप्त होती है।

अंगूठे के नाखून

सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार जिन व्यक्तियों के अँगूठे के नाखून के निचले हिस्से में अर्धचंद्र जैसा सफेद निशान होता है उनकी विलपॉवर बहुत अधिक होती है। ये लोग किसी कार्य को शुरू करते हैं तो खत्म किये बिना नहीं रुकते हैं। जो ठानते हैं, उसे पूरा करके ही रूकते हैं । अंगूठे का संबंध शुक्र ग्रह से होता है और शुक्र सुख-संपदा, भोग-विलास, अभिनय आदि का करक होता है। इसलिए ऐसे लोगों को सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है और एक्टिंग के क्षेत्र में ये लोग खूब नाम कमाते हैं। समाज में इनका खूब मान-सम्मान होता है।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Magh Month 2024: माघ माह में क्या खरीदें और क्या नहीं? इन जरूरी बातों को न करें नजरअंदाज, नहीं तो लगेगा ये दोष

Saraswati Puja 2024: बसंत पंचमी के दिन इसी विधि से करें पूजा, तभी मिलेगी मां सरस्वती की कृपा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement