Saturday, June 15, 2024
Advertisement

Somwar Ke Upay: धन की नहीं हो पा रही बचत, करियर से जुड़े मुद्दों को लेकर हैं परेशान, बस सोमवार को कर लें ये उपाय हर समस्या होगी दूर

सोमवार के दिन कुछ आसान से उपाय करके आप जीवन के हर क्षेत्र में सफलता अर्जित कर सकते हैं। आज हम आपको इन्हीं उपायों के बारे में जानकारी देंगे।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Naveen Khantwal Updated on: May 27, 2024 6:00 IST
Lord Shiva - India TV Hindi
Image Source : FILE Lord Shiva

सोमवार का दिन भगवान शिव की आराधना करने के लिए बेहद खास माना जाता है। इस दिन शिव जी की पूजा करने से भक्तों की मनोकामनाएं पूरी होती है। साथ ही कुछ ऐसे उपाय भी हैं जिनको अगर आप सोमवार के दिन आजमाते हैं तो जीवन के हर क्षेत्र में सफलता आपको प्राप्त हो सकती है। आज हम आपको इन्हीं उपायों के बारे में अपने इस लेख में जानकारी देंगे। 

सोमवार के उपाय 

  1. अगर आप अपने जीवन में बड़ी उपलब्धियां पाना चाहते हैं और अपने समस्त कार्यों में सफलता सुनिश्चित करना चाहते है, तो आज के दिन आपको विश्वेदेव का इस प्रकार ध्यान करना चाहिए- ‘ऊँ इन्द्राय नमः, ऊँ अग्नये नमः, ऊँ सोमाय नमः, ऊँ त्वष्ट्राय नमः, ऊँ रुद्राय नमः, ऊँ पूखनाय नमः, ऊँ विष्णुवे नमः, ऊँ अश्विनीये नमः, ऊँ मित्रावरूणाय नमः, ऊँ अंगीरसाय नमः’ आज इस प्रकार विश्वेदेवों का ध्यान करने से आपको जीवन में बड़ी उपलब्धियों के साथ ही आपके समस्त कार्यों की सफलता भी सुनिश्चित होगी।
  2. अगर आप अपने वैवाहिक जीवन को सुख और प्रसन्नता से भरा देखना चाहते हैं, तो उत्तराषाढ़ा नक्षत्र के दौरान कटहल के पेड़ या उसके फल का दर्शन करें और हाथ जोड़कर अपने वैवाहिक जीवन में सुख और सम्पन्नता लाने के लिए प्रार्थना करें। अगर कटहल के पेड़ का दर्शन करना संभव न हो, तो आप इंटरनेट या अपने फोन पर तस्वीर का दर्शन कर सकते है अगर ये भी संभव न हो तो मन में हरे-भरे कटहल के पेड़ की कल्पना करके उसे प्रणाम करें। ऐसा करने से आपका वैवाहिक जीवन सुख और प्रसन्नता से भरा रहेगा। 
  3. अगर आपको लगता है कि आपके जीवनसाथी के बिजनेस को किसी की नजर लग गई है, जिससे उनके बिजनेस की गति रूक गई है, तो आज के दिन आपको काली गुंजा के 11 दाने लेकर, उन्हें भगवान शिव के हाथों से स्पर्श कराना चाहिए। फिर उन दानों को अपने जीवनसाथी को देकर उनसे कहें कि वो इन्हें संभालकर अपने पास रख लें। आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवनसाथी के बिजनेस को लगी नजर दूर हो जायेगी और बिजनेस की गति फिर से ठीक हो जायेगी।
  4. अगर आप अपनी आर्थिक स्थिति को लेकर परेशान हैं, आपको आर्थिक रूप से कोई लाभ नहीं मिल पा रहा है, तो आज के दिन आपको 3 मुखी रुद्राक्ष की पूजा करके, उसे गले में धारण करना चाहिए। आप चाहें तो उसका ब्रेसलेट बनावाकर हाथ में भी धारण कर सकते हैं। आज के दिन ऐसा करने से आपको आर्थिक रूप से लाभ मिलेगा और आपकी आर्थिक स्थिति को लेकर परेशानी भी जल्द ही दूर हो जायेगी।
  5. अगर आपकी अपने पड़ोसियों से बिल्कुल नहीं बनती है और किसी-किसी बात पर तो आप लोगों का झगड़ा भी हो जाता है, तो आज के दिन आपको उनके घर के सामने से थोड़ी-सी मिट्टी लाकर, उस पर रुद्राक्ष की माला से भगवान शिव के मंत्र का 5 माला, यानि 540 बार जप करना चाहिए । इसके बाद उस मिट्टी को वापस वहीं रख आयें, जहां से आप उसे उठाकर लाये हों। आज के दिन ऐसा करने से धीरे-धीरे करके आपकी पड़ोसियों के साथ बनने लगेगी और आपके साथ सब अच्छा होगा। 
  6. अगर आपको लगता है कि किसी नजर दोष या टोने-टोटके के कारण आपका स्वास्थ्य ठीक नहीं रहता है, तो अपने घर के किसी सदस्य से कहें कि आज के दिन एक नींबू लेकर उस पर काले रंग से ‘क्लीं’ लिखकर, आपके ऊपर से 6 बार क्लॉक वाइज़ और एक बार एंटी क्लॉक वाइज़ वार दें। वारने के बाद उस नींबू के बीच में से दो भाग कर दें, लेकिन ध्यान रहे नींबू पूरी तरह से अलग नहीं होना चाहिए। इस प्रकार काटने के बाद उसे अपने घर से बाहर किसी निर्जन स्थान पर फेंक दें। आज ऐसा करने से आपके ऊपर से नजर दोष या टोने-टोटके का असर कम होगा और आपका स्वास्थ्य अच्छा होगा।
  7. अगर आपके परिवार में हमेशा किसी न किसी का स्वास्थ्य ख़राब रहता है, या सेहत में उतार-चढ़ाव लगा रहता है, तो आज के दिन आपको अपने घर में महामृत्युंजय यंत्र की स्थापना करनी चाहिए और उसकी विधि-पूर्वक पूजा करके, उस पर मंत्रों का जप करना चाहिए । जिस मंत्र का आपको जप करना है, वो इस प्रकार है – 'ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम्। उर्वारुकमिव बन्धनान् मृत्योर्मुक्षीय मामृतात्॥'आज के दिन ऐसा करने से आपके परिवार के सदस्यों को बार-बार सेहत में हो रहे उतार-चढ़ाव से छुटकारा मिलेगा और सबकी सेहत ठीक रहेगी। 
  8. अगर आप अपने दिमाग को शीतल रखना चाहते हैं, अपने कार्यों को शांति पूर्वक बिना किसी परेशानी के करना चाहते हैं, तो आज के दिन थोड़ा-सा चन्दन घिसकर पहले शिवलिंग पर तिलक लगाएं। फिर उस बचे हुए चन्दन से अपने मस्तक पर भी तिलक लगाएं। आज के दिन ऐसा करने से आपका दिमाग शीतल रहेगा और आपके कार्य शांति पूर्वक बिना किसी परेशानी के पूरे हो जायेंगे।
  9. अगर आपको लगता है कि कुछ दिनों से आपकी किस्मत का सितारा ठीक नहीं चल रहा है और आपका काम नहीं बन रहा है, तो आज आपको सौभाग्य बीसा यंत्र लेकर उसकी स्थापना करनी चाहिए या उसे धारण करना चाहिए। सौभाग्य बीसा यंत्र की फोटो हम आपको अपनी टी.वी स्क्रीन पर भी दिखा रहे हैं। आप चाहें तो स्वयं भी इस यंत्र को बना सकते हैं । आज भोजपत्र पर अष्टगंध से अनार की कलम द्वारा ये यंत्र बनाइये। अगर आपके पास ये सब न हो तो आप सादे कागज पर लाल रंग की स्याही से या लाल पेन से भी यंत्र बना सकते हैं। यंत्र बनाने के बाद उसे उचित विधि से सिद्ध करके आप उसका उपयोग कर सकते हैं। आप चाहें तो इस सौभाग्य बीसा यंत्र को अपने मन्दिर में या अपने पास रख सकते हैं या फिर अपने गले में भी धारण कर सकते हैं। आज ऐसा करने से आपकी किस्मत का सितारा फिर से बुलंद होगा।
  10. अगर आप अपने कार्यों की सफलता को लेकर बहुत ज्यादा घबराते हैं या जब तक आपका काम न बन जाये, तब तक आपको एक टेंशन-सी बनी रहती है, तो आज के दिन आपको अपनी माता से आशीर्वाद के रूप में एक मुट्ठी चावल प्राप्त करने चाहिए और उन्हें एक पोटली में बांधकर अपने पास संभालकर रखना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से काम को लेकर आपकी घबराहट या टेंशन दूर होगी। साथ ही आपको अपने अंदर एक अलग ही कॉन्फिडेंस देखने को मिलेगा। 
  11. अगर आपके दाम्पत्य जीवन से खुशियाँ कहीं गुम हो गई हैं, तो उन खुशियों को जीवन में फिर से वापस लाने के लिये आज के दिन रात को सोते समय दो कपूर की टिकिया और थोड़ी-सी रोली लेकर अपने सिरहाने के पास रख लें। अगले दिन सुबह उठकर कपूर की टिकिया को घर के बाहर जला दें और रोली को एक पानी भरे गिलास या लोटे में डालकर सूर्य भगवान को अर्पित कर दें। आज के दिन ऐसा करने से आपके दाम्पत्य जीवन में फिर से खुशियाँ आयेंगी।
  12. अगर आप अपने रूप-सौन्दर्य से सबको प्रभावित कर देना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको अपने स्नान के पानी में इलायची डालकर स्नान करना चाहिए और स्नान के बाद, साफ-सुथरे कपड़े पहनकर अपने घर के मन्दिर में कपूर का दीपक जलाना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आप अपने रूप-सौन्दर्य से सबको प्रभावित करने में सफल रहेंगे।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

इन 3 राशियों के लिए चांदी है बेहद लाभदायक, पहनने के बाद हर कार्य में मिलती है सफलता

सूर्य देव की बरसेगी कृपा, करियर में पाएंगे उन्नति, अगर रविवार को करेंगे इन चीजों से परहेज

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement