Saturday, April 27, 2024
Advertisement

अगर फंस गए हैं कर्ज के चंगुल में तो आज ही आजमाएं ये उपाय, जल्द मिल जाएगा छुटकारा

Karj Mukti Ke Upay: अगर आपके सिर पर कर्ज का बोझ बढ़ गया है तो आज ही वास्तु के इन उपायों को आजमाएं। इन उपायों की मदद से आप कर्ज से जल्द से जल्द छुटकारा पा सकते हैं।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: January 11, 2024 11:16 IST
Karj Mukti Ke Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Karj Mukti Ke Upay

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में आज हम बात करेंगे कर्ज से बचने के उपाय के बारे में। कुछ मजबूरियों के चलते कई बार हमें कर्ज लेना पड़ जाता है। हम कर्ज ले तो लेते हैं परंतु उसे चुका नहीं पाते। चाहे कितनी ही कोशिश कर लें, फिर भी कुछ न कुछ चुकाना बाकी ही रह जाता है। इसलिए आज हम आपको कर्ज के बोझ से कैसे बचें, इसके बारे में बता रहे हैं। कर्ज की किस्त चुकाने के लिए हमेशा मंगलवार का दिन चुनना चाहिए। इस दिन किसी का पैसा वापस लौटाने से कर्ज जल्दी उतर जाता है।

घर के दक्षिण-पश्चिम हिस्से में बना वॉशरूम भी व्यक्ति पर कर्ज का बोझ बढ़ा सकता है, इसलिए घर की इस दिशा में वॉशरूम का निर्माण न करवाएं। इसके अलावा घर या दुकान की उत्तर-पूर्व दिशा में कांच लगाना कर्ज से मुक्ति के लिए अच्छा माना जाता है, लेकिन कांच का फ्रेम लाल, सिन्दूरी या मैहरुन रंग का नहीं होना चाहिए। साथ ही कांच जितना हल्का और बड़े आकार का होगा, आपके लिए उतना ही लाभदायक होगा।

वास्तु के मुताबिक, घर या दुकान में पानी की सही व्यवस्था और सीढ़ियों की दिशा भी कर्ज से मुक्ति पाने में मददगार होती है। घर या दुकान में पानी की व्यवस्था उत्तर दिशा में करनी चाहिए। इस दिशा में

पानी की व्यवस्था करने से कर्ज से जल्दी छुटकारा पाने में आसानी होती है। पानी के अलावा घर या दुकान में सीढ़ियों की सही दिशा भी कर्ज से मुक्ति दिलाने में लाभदायक होती है। यदि आपके घर या दुकान की सीढ़ियां पश्चिम दिशा की ओर बनी हुई हैं या पश्चिम दिशा की तरफ से नीचे की ओर आती हैं तो पूरे परिवार को कर्ज का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए घर की सीढ़ियां पश्चिम दिशा की ओर नहीं होनी चाहिए।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Paush Amavasya 2024: पौष अमावस्या के दिन स्नान-दान क्यों किया जाता है? जान लीजिए इस दिन क्या-क्या करना होता है लाभदायक

Vinayak Chaturthi 2024: साल 2024 की पहली विनायक चतुर्थी का व्रत कब रखा जाएगा? जानें सही तिथि और पूजा शुभ मुहूर्त

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement