Sunday, June 09, 2024
Advertisement

वास्तु टिप्स: घर के आग्नेय कोण में भूलकर न करवाएं लाल रंग, वरना हो सकता है बड़ा नुकसान

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में आज आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए क्या घर के आग्नेय कोण में लाल रंग कराया जा सकता है। । अगर हां तो उसके क्या फायदे हैं और अगर नहीं तो क्यों ?

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: December 16, 2022 7:11 IST
Vastu Tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Vastu Tips

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में आज आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए आग्नेय कोण में लाल रंग करवाना चाहिए या नहीं। वास्तु के मुताबिकदक्षिण-पूर्व दिशा का तत्व रंग लकड़ी है और लाल रंग का तत्व अग्नि है। अग्नि और लकड़ी देखने में अन्योन्याषित लगते हैं लेकिन दोनों के बीच का सत्य सिर्फ यही है कि अग्नि लकड़ी को जलाती है। दूसरे शब्दों में कहें तो अग्नि का साथ मिलते ही लकड़ी नष्ट हो जाएगी, जल जाएगी या राख में बदल जाएगी। अगर हम आग्नेय कोण में लाल रंग का इस्तेमाल करेंगे तो लाल रंग आग्नेय कोण से जुड़े तत्वों की ऊर्जा अपने ऊपर खर्च करवा लेगा। 

वास्तु के अनुसार, आग्नेय कोण से जुडे तत्व यानी व्यापार और विकास, बड़ी बेटी का जीवन सब प्रभावित होंगे और लाल रंग की दिशा से संबंधित तत्व के लिए खर्च हो जाएंगे। लाल रंग की दिशा दक्षिण है, जिसका  संबंध यश और कीर्ति से है, मझली बेटी से है, आंख से है। तो आग्नेय कोण के तत्व व्यापार और विकास, यश की प्राप्ति के लिए किए गए कार्यों के प्रयास बाधित होंगे। बड़ी बेटी का इंटरेस्ट मझली बेटी की वजह से दबेगा, लिहाजा दक्षिण-पूर्व दिशा में लाल रंग का इस्तेमाल बहुत सीमित मात्रा में ही किया जा सकता है। कोशिश होनी चाहिए कि इस्तेमाल ना ही करना पड़े। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

सूर्य के धनु राशि में गोचर करने से राशियों पर पड़ेगा गहरा असर, अशुभ प्रभावों से बचने के लिए करें ये बेहतरीन उपाय

कई वर्षों बाद साल 2023 में बन रहा है अद्भुत योग, इस बार 2 महीने तक रहेगा सावन, भोलेनाथ बरसाएंगे अपनी कृपा

Surya Gochar: सूर्य के धनु राशि में गोचर करने से इन 6 राशियों की लगेगी लॉटरी, जानें सभी 12 राशियों का हाल

Vastu Tips: लिविंग रूम में भूलकर भी ये कलर न कराएं, वरना घेर लेगा आर्थिक संकट, जानें क्या कहता है वास्तु शास्त्र

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement