1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IND vs AUS : पिंजरे से बाहर निकले स्टीव स्मिथ, शतक बनाकर दिया आलोचकों को मुंह तोड़ जवाब

IND vs AUS : पिंजरे से बाहर निकले स्टीव स्मिथ, शतक बनाकर दिया आलोचकों को मुंह तोड़ जवाब

स्टीव स्मिथ एडिलेड टेस्ट में जहां दो रन बना पाए ते, वहीं बॉक्सिंग डे टेस्ट में वह एक बार शून्य पर आउट होने के बाद दूसरी पारी में 8 ही रन बना पाए थे।

Lokesh Khera Lokesh Khera @lokeshkhera29
Published on: January 08, 2021 17:08 IST
IND vs AUS: Steve Smith out of the cage, made a century by replying to critics- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES IND vs AUS: Steve Smith out of the cage, made a century by replying to critics

‘‘आपको उसका रिकॉर्ड देखना चाहिए, वह बड़ी पारी खेलने के करीब है, इससे अच्छे प्रदर्शन की गारंटी नहीं मिलती लेकिन यह आपको बताता है कि पिंजरे में शेर बंद है जो हमला करने को तैयार है और वह नए साल में रन बनाए यह सुनिश्चित करने के लिए उससे अधिक प्रतिबद्ध कोई और नहीं होगा।’’ सिडनी टेस्ट शुरू होने से पहले पूर्व ऑस्ट्रेलियाई आलराउंडर टॉम मूडी ने स्मिथ को लेकर यह बात कही थी।

ये भी पढ़ें - IND v AUS : इस कारगर प्लान के साथ मैदान पर उतरे थे स्टीव स्मिथ, खुद किया खुलासा

इस टेस्ट मैच से पहले आईसीसी टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द डिकेड चुने गए स्टीव स्मिथ पहले दो मैचों में भारत के खिलाफ कुछ कमाल नहीं दिखा पाए थे। एडिलेड टेस्ट में जहां उन्होंने दो रन बनाए थे, वहीं बॉक्सिंग डे टेस्ट में वह एक बार शून्य पर आउट होने के बाद दूसरी पारी में 8 ही रन बना पाए थे। उनके इस लचर प्रदर्शन के बाद उनकी काफी आलोचना हो रही थी।

लेकिन उनके टीम के साथी और मैनेजमेंट ने उनपर पूरा भरोसा जताया। लाबुशेन ने कहा था "स्मिथ का तकरीबन 80 (75) मैच खेलने के बाद 60 का औसत है। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत से ही बताया कि वह कितने निरंतर हैं। वह बोर्ड पर रन टांगते रहते हैं। जैसा मैंने कहा, आप चाहें जो कहें लेकिन ज्यादा दिन नहीं हुए उन्होंने तकरीबन 60 गेंदों पर दो शतक बनाए थे।"

ये भी पढ़ें - Ind vs Aus : अपने जन्मदिन पर रोहित को 'कॉट एंड बोल्ड' करके हेजलवुड ने रच डाला इतिहास, देखें Video

पहले दो टेस्ट में स्टीव स्मिथ को दो बार अश्विन ने पवेलियन का रास्ता दिखाया था, वहीं एक बार जसप्रीत बुमराह ने उन्हें बोल्ड किया है। सिडनी टेस्ट में इन दो भारतीय गेंदबाजों के लिए वह खास प्लान लेकर मैदान पर उतरे थे। 

अश्विन के खिलाफ वह जहां आगे बढ़कर खेल रहे थे और उन्हें सेट होने का मौका नहीं दे रहे थे। इस 131 रन की शतकीय पारी में स्मिथ ने अश्विन के खिलाफ 51 गेंदों पर 28 रन बनाए, वहीं 36 बॉल उन्होंने खाली की और चार बाउंड्री लगाई।

वहीं जसप्रीत बुमराह के खिलाफ भी वह शानदार तरीके से बल्लेबाजी करते हुए दिखाई दे रहे थे। पिछले मैच में जब बुमराह ने उन्हें बोल्ड किया था तो वह ज्यादा शफल करके ऑफ साइड में चले गए थे। लेकिन इस बार उन्होंने ज्यादा फुट मूमेंट नहीं दिखाई और तीनों स्टंप्स को कवर करके खेला।

बुमराह के खिलाफ स्मिथ ज्यादा अटैकिंग भी दिखे। उन्होंने बुमराह की 46 गेंदों पर 5 चौकों की मदद से 38 रन जड़े, वहीं इस दौरान उन्होंने 28 डॉट गेंदें खेली।

ये भी पढ़ें - माता-पिता के सामने शतक जड़ने पर स्मिथ ने दिया बड़ा बयान

स्मिथ का यही होमवर्क उन्हें टेस्ट क्रिकेट में खास बनाता है।

मैच के बाद स्मिथ ने बताया कि वह अश्विन के खिलाफ जिस अंदाज में खेले वह उससे खुश हैं। स्मिथ ने कहा ‘‘मैंने और अधिक सकारात्मक होने का फैसला किया। मुझे लगता है कि शुरू में मैंने उसके सिर के ऊपर हिट किया और उस पर दबाव बनाया ताकि वह वहीं गेंदबाजी करे जहां मैं उसे गेंदबाजी कराना चाहता था। यह काफी प्रयास करने के बाद हुआ और मैं जिस तरह से उसे खेला, उससे खुश था।’’

लाइव स्कोरकार्ड

Click Mania
bigg boss 15