Monday, May 13, 2024
Advertisement
Live now

HIGHLIGHTS IND vs SCO, T20 world Cup: भारत ने स्कॉटलैंड को 8 विकेट से दी मात

आईसीसी टी-20 विश्व कप 2021 में 37वां मैच भारतीय क्रिकेट टीम और स्कॉटलैंड के बीच दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जाएगा।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Updated on: November 06, 2021 22:49 IST
IND vs SCO, Live Match Updates, T20 World Cup, India vs Scotland, 37th Match, Super 12 Group 2, Rohi- India TV Hindi
Image Source : AP India vs Scotland

भारत ने हरफनमौला खेल का प्रदर्शन करते हुए टी20 विश्व कप के सुपर 12 चरण के मैच में स्कॉटलैंड को आठ विकेट से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश की उम्मीदें बरकरार रखी है। पूरा मैच 24.1 ओवर तक चला। भारत ने पहले स्कॉटलैंड को 17.4 ओवर में 85 रन पर आउट कर दिया और उसके बाद 6.3 ओवर में मैच जीत लिया। इससे भारत का नेट रनरेट प्लस 1.619 हो गया जो ग्रुप की छह टीमों में सर्वश्रेष्ठ है।पहले स्थान पर काबिज पाकिस्तान का नेट रनरेट भी प्लस 1.065 है। अफगानिस्तान के नेट रनरेट प्लस 1.481 को पीछे छोड़ने के लिये भारत को लक्ष्य 7.1 ओवर में हासिल करना था। 

ऐसे में इस मुकाबले से पहले जानते हैं दोनों खेमों में क्या चल रहा है- 

रविंद्र जडेजा को मैन ऑफ द मैच के अवॉर्ड से नवाजा गया।

IND vs SCO T20 World Cup 2021: भारत ने स्कॉटलैंड को 8 विकेट से दी मात, न्यूजीलैंड-अफगानिस्तान से बेहतर हुआ रन रेट

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के 37वें मुकाबले में भारत ने स्कॉटलैंड को 8 विकेट से हराया। इस जीत के साथ टीम इंडिया का रन रेट न्यूजीलैंड-अफगानिस्तान से बेहतर हो गया है। भारत को अफगानिस्तान से बेहतर रन रेट के लिए यह मुकाबला 7.1 ओवर में समाप्त करना था, लेकिन टीम इंडिया ने केएल राहुल और रोहित शर्मा की तूफानी पारियों के दम पर इस मैच को 6.3 ओवर में ही समाप्त कर दिया। राहुल ने इस दौरान 50 और रोहित ने 30 रन की पारी खेली। बता दें, पहले बल्लेबाजी करने उतरी स्कॉटलैंड की टीम को भारत ने 85 रनों पर ढेर कर दिया था। भारत की ओर से शमी और जडेजा ने 3-3, तो बुमराह ने दो विकेट लिए। भारत का अगला मुकाबला 8 नवंबर को नामीबिया के साथ है। स्कॉटलैंड पर इस जीत के बाद भारत का रन रेट 1.62 का हो गया है, वहीं अफगानिस्तान का रन रेट 1.48 और न्यूजीलैंज का 1.28 का है। प्वॉइंट्स टेबल में भारत दो जीत के साथ तीसरे स्थान पर है।

 

 

जडेजा (3/15), शमी (3/15) और बुमराह (2/10) की घातक गेंदबाजी के सामने स्कॉटलैंड 85 रनों पर ढेर

जडेजा का शानदार स्पेल खत्म हुआ।

दुबई में चला भारतीय गेंदबाजों का जादू

दूसरी बार जन्मदिन के मौके पर मैच खेल रहे हैं विराट कोहली

डेल स्टेन और विराट कोहली

विराट कोहली को जन्मदिन की शुभकामनाएं

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया है। टीम में एक बदलाव है शार्दुल की जगह चक्रवर्ती को जगह मिली है।

स्कॉटलैंड (प्लेइंग इलेवन): जॉर्ज मुन्से, काइल कोएत्जर (सी), मैथ्यू क्रॉस (डब्ल्यू), रिची बेरिंगटन, कैलम मैकलियोड, माइकल लीस्क, क्रिस ग्रीव्स, मार्क वाट, सफ्यान शरीफ, अलास्डेयर इवांस, ब्रैडली व्हील

भारत (प्लेइंग इलेवन): केएल राहुल, रोहित शर्मा, विराट कोहली (सी), सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (डब्ल्यू), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, वरुण चक्रवर्ती, जसप्रीत बुमराह

राहुल भारत के लिए एक या एक से ज्यादा विश्व कप जीत कर रचना चाहते हैं इतिहास

भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार बल्लेबाज केएल राहुल देश के लिए विश्व कप जीत कर इतिहास रचना चाहते हैं। भारतीय सलामी बल्लेबाज फिलहाल टी-20 विश्व कप 2021 खेल रहे हैं। लगातार दो हार के बाद उनका ये मनोकामना शायद इस साल पूरी नहीं हो सकेगी। राहुल भारतीय क्रिकेट टीम के भविष्य के एक अहम खिलाड़ी माने जाते हैं। इससे पहले उन्होंने 50 ओवर का विश्व कप 2019 में खेला था। भारतीय टीम उस टूर्नामेंट में न्यूजीलैंड से हार कर सेमीफाइनल से बाहर हो गई थी। राहुल ने कहा कि उनको इस बात का खेद है कि वे वो मैच भारत के लिए नहीं जीत सके।

IND vs SCO: रोहित शर्मा आज 48 रन बनाते ही ये बड़ा रिकॉर्ड करेंगे अपने नाम

भारत और स्कॉटलैंड के बीच आज आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 का 37वां मुकाबला दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाना है। इस मुकाबले में भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा के पास विराट कोहली और मार्टिन गप्टिल के खास क्लब में शामिल होने का बेहतरीन मौका है। अफगानिस्तान के खिलाफ धुआंधार पारी खेलने वाले रोहित शर्मा अगर आज के मुकाबले में 48 रन बना लेते हैं तो T20I क्रिकेट में उनके 3000 रन पूरे हो जाएंगे। वर्ल्ड क्रिकेट में अभी तक विराट कोहली और मार्टिन गप्टिल ही दो ऐसे बल्लेबाज है जो इस मुकाम तक पहुंचे हैं।

IND vs SCO: विराट कोहली क्या स्कॉटलैंड के खिलाफ करेंगे प्लेइंग इलेवन में बदलाव?

भारत और स्कॉटलैंड के बीच आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 का 37वां मुकाबला दुबई इंटरनेशल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाना है। अफगानिस्तान के खिलाफ मिली बड़ी जीत के बाद टीम इंडिया का आत्मविश्वास बढ़ा होगा। पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के खिलाफ मिली हार के बाद जरूर टीम इंडिया का सेमीफाइनल पहुंचने का डगर थोड़ा मुश्किल है, मगर खिलाड़ियों ने अभी भी उम्मीद नहीं छोड़ी है। 

IND vs SCO, T20 World Cup Dream-11 : भारत-स्कॉटलैंड के बीच मुकाबले में ये खिलाड़ी बिखेरेंगे अपनी चमक

आईसीसी टी-20 विश्व कप 2021 का आज 37वां मैच भारत और स्कॉटलैंड के बीच दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। दोनों टीमों का टूर्नामेंट में यह चौथा मुकाबला है। भारतीय टीम को अबतक खेले गए अपने तीन मैचों में से उसे सिर्फ एक में जीत मिली है जबकि दो मुकाबले में उसे करारी का हार सामना करना पड़ा है।

वहीं दूसरी तरफ स्कॉटलैंड को भी अबतक खेले उसके तीनों मैच में हार का सामना करना पड़ा है और अब उसकी कोशिश होगी की वह भारतीय टीम को कड़ी टक्कर देने के लिए मैदान पर उतरे।

विराट कोहली को आईसीसी ने दी जन्मदिन की बधाई

स्कॉटलैंड के खिलाफ मुकाबले से पहले बीसीसीआई ने भारतीय कप्तान विराट कोहली को जन्मदिन की शुभकामनाएं दी-

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement