Saturday, April 20, 2024
Advertisement

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर राहुल द्रविड़ की इस सलाह से रहाणे को मिली थी सफलता

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर पहले टेस्ट में मिली आठ विकेट की हार के बाद कप्तान विराट कोहली पितृत्व अवकाश पर भारत लौट आए थे। इसके बाद सीरीज के बाकी तीन टेस्ट मैचों में रहाणे ने टीम की कमान संभाली थी।

IANS Edited by: IANS
Published on: February 02, 2021 13:46 IST
Rahane, Rahul Dravid, Australia tour, sports- India TV Hindi
Image Source : GETTY Ajinkya Rahane 

पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ ने ऑस्ट्रेलिया सीरीज से पहले अजिंक्य रहाणे को सलाह दी थी कि वह वहां नेट्स में ज्यादा बल्लेबाजी न करें और कप्तानी करते हुए भी खुद पर दबाव हावी न होने दें। रहाणे ने मशहूर कमेंटेटर हर्षा भोगले के साथ बातचीत के दौरान इसका खुलासा किया है।

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर पहले टेस्ट में मिली आठ विकेट की हार के बाद कप्तान विराट कोहली पितृत्व अवकाश पर भारत लौट आए थे। इसके बाद सीरीज के बाकी तीन टेस्ट मैचों में रहाणे ने टीम की कमान संभाली थी।

यह भी पढ़ें- ब्रेड हॉग ने खोज निकाली शुभमन गिल की कमी कहा, 'आगे होगी परेशानी'

रहाणे ने कहा, "राहुल भाई ने मुझे सीरीज से पहले फोन किया था, जब हम दुबई से ऑस्ट्रेलिया जा रहे थे। उन्होंने मुझसे कहा, 'कोई भी दबाव न लेना, मैं जानता हूं कि तुम पहले टेस्ट के बाद कप्तानी कर रहे हो। किसी भी बात की चिंता मत करना। बस मानसिक रूप से मजबूत रहना। नेट्स में ज्यादा बल्लेबाजी मत करना, राहुल भाई से ऐसी सलाह (बल्लेबाजी का अभ्यास न करने) की आप उम्मीद नहीं करते।"

रहाणे के टीम की कमान संभालने के बाद भारत ने दूसरे टेस्ट में आठ विकेट से जीत दर्ज की थी। इसके बाद सिडनी में मैच ड्रॉ रहा था और ब्रिस्बेन में भारत ने तीन विकेट से ऐतिहासिक जीत के साथ सीरीज 2-1 से जीत ली।

यह भी पढ़ें- Watch : लाइव मैच के दौरान फील्डर से हुई ऐसी 'भूल' कि खिलाड़िय़ों ने लगाया ठहाका

रहाणे ने आगे कहा, " राहुल भाई को बल्लेबाजी करना पसंद है, और वह खुद ऐसे थे कि मैंने यह गलती की। और उन्होंने मुझे कहा, 'नेट्स में ज्यादा बैटिंग मत करना, तुम्हारी तैयारी सही है, तुम अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हो। तो कोई दबाव मत लेना। बस इतना ही सोचो कि तुम टीम का नेतृत्व कैसे करोगे, खिलाड़ियों को तुम कैसे विश्वास दोगे। परिणाम की चिंता मत करना, यह खुद ही सही होंगे।' द्रविड़ से हुई इस बातचीत ने मेरा काम और आसान कर दिया।"

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement