ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. WI vs BAN: वेस्टइंडीज ने रोमांचक मुकाबले में बांग्लादेश को तीन रन से हराकर किया टूर्नामेंट से बाहर

WI vs BAN: वेस्टइंडीज ने रोमांचक मुकाबले में बांग्लादेश को तीन रन से हराकर किया टूर्नामेंट से बाहर

 गत चैम्पियन वेस्टइंडीज ने टी20 विश्व कप के रोमांचक मुकाबले में बांग्लादेश को तीन रन से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश की उम्मीदें बरकरार रखी जबकि बांग्लादेश इस हार के साथ लगभग बाहर हो गया है।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: October 29, 2021 20:10 IST
West Indies knocked out Bangladesh by three runs in a thrilling match WI vs BAN- India TV Hindi
Image Source : AP West Indies knocked out Bangladesh by three runs in a thrilling match WI vs BAN

शारजाह। गत चैम्पियन वेस्टइंडीज ने टी20 विश्व कप के रोमांचक मुकाबले में बांग्लादेश को तीन रन से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश की उम्मीदें बरकरार रखी जबकि बांग्लादेश इस हार के साथ लगभग बाहर हो गया है। लगातार तीसरी बार पहले बल्लेबाजी के लिये भेजी गई कैरेबियाई टीम ने सुपर 12 चरण के करो या मरो के मैच में सात विकेट पर 142 रन बनाये। उसके नामी गिरामी बल्लेबाजों ने हालांकि एक बार फिर निराश किया। निकोलस पूरन ने ही आखिरी ओवरों में अकेले किला लड़ाते हुए 22 गेंद में 40 रन बनाये। 

उन्होंने चार छक्के और एक चौका जड़कर वेस्टइंडीज को शर्मनाक स्कोर पर सिमटने से बचाया। टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करते हुए रोस्टन चेस ने 39 रन बनाये। जवाब में बांग्लादेश 20 ओवर में पांच विकेट पर 139 रन ही बना सकी। वेस्टइंडीज के सभी गेंदबाजों ने एक एक विकेट लिया। तीन मैचों में एक भी अंक नहीं बना सकी बांग्लादेश टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी है जबकि वेस्टइंडीज अगर बाकी मैच जीत लेती है और दूसरे मैचों में नतीजे अनुकूल आते हैं तो सेमीफाइनल में पहुंच सकती है। बांग्लादेश की शुरूआत खराब रही जब सलामी बल्लेबाज मोहम्मद नईम (17) और शाकिब अल हसन (नौ) पहले छह ओवर में ही आउट हो गए। 

इसके बाद विकेटकीपर बल्लेबाज लिटन दास (43 गेंद में 44 रन) ने पारी को संभाला। आखिरी छह ओवर में बांग्लादेश को 50 रन चाहिये थे और छह विकेट सुरक्षित थे। कप्तान महमूदुल्लाह (नाबाद 31) और दास फॉर्म में लग रहे थे। ऐसे में ड्वेन ब्रावो ने 17वें ओवर में तीन ही रन दिये। वहीं 19वें ओवर की पहली गेंद पर महमूदुल्लाह ने उन्हें छक्का लगाया लेकिन आखिरी गेंद पर उन्होंने दास को आउट किया। आखिरी ओवर में 13 रन की जरूरत थी जो महमूदुल्लाह नहीं बना सके। इससे पहले बांग्लादेश के लिये स्पिनर महेदी हसन और तेज गेंदबाज शरीफुल इस्लाम तथा मुस्ताफिजूर रहमान ने क्रमश: 27, 20 और 43 रन देकर दो दो विकेट लिये। 

स्पिन गेंदबाजी के खिलाफ वेस्टइंडीज के संघर्ष से वाकिफ बांग्लादेश के कप्तान महमूदुल्लाह ने आफ स्पिनर हसन से ही गेंदबाजी का आगाज कराया जिससे कैरेबियाई टीम दबाव में आ गई। तेज गेंदबाजों से कुछ ओवर डलवाने के बाद उन्होंने पांचवें ओवर में फिर स्पिनर को बुलाया और इसका फायदा मिला जब हसन ने क्रिस गेल (चार) का बड़ा विकेट लिये। बांग्लादेश ने पावरप्ले में सिर्फ 29 रन देकर दो विकेट लिये। अगले ओवर में हसन ने शिमरोन हेटमायेर (नौ) को पवेलियन भेजा। कीरोन पोलार्ड (नाबाद 14) और चेस ने पारी को संभालने की कोशिश की। 

पोलार्ड 13वें ओवर में फिटनेस समस्या के कारण मैदान से चले गए। उनके बाहर जाने का कारण पता नहीं चल सका है लेकिन वह आखिरी ओवर में आये और आखिरी गेंद पर छक्का जड़ा। इससे पहले आंद्रे रसेल खाता खोले बिना ही रन आउट हो गए। बांग्लादेश ने चेस को जीवनदान दिया जब डीप मिडविकेट पर हसन ने उनका कैच छोड़ा। इससे पहले पूरन को स्टम्प आउट करने का मौका भी गंवाया। चेस और पूरन ने 15वें ओवर में 14 रन निकाले। पूरन ने शाकिब अल हसन को लगातार दो छक्के लगाये। जैसन होल्डर ने भी पांच गेंद में 15 रन जोड़े। 

लाइव स्कोरकार्ड

elections-2022