Sunday, May 12, 2024
Advertisement

Asia Cup 2022 : रोहित शर्मा ने विराट कोहली से 6 साल बाद क्यों कराई गेंदबाजी, जानिए कारण

Asia Cup 2022 : कप्तान रोहित शर्मा ने जब विराट कोहली को गेंद थमाई तो सभी भौचक्के रह गए, लेकिन इसके पीछा का कारण भी समझा जाना चाहिए।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: September 01, 2022 15:00 IST
Virat Kohli and Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Virat Kohli and Rohit Sharma

Highlights

  • एशिया कप 2022 में हांगकांग के खिलाफ विराट कोहली ने की गेंदबाजी
  • विराट कोहली ने एक ओवर में दिए छह रन दिए, नहीं मिला कोई विकेट
  • अब तक इंटरनेशनल क्रिकेट में आठ विकेट ले चुके हैं पूर्व कप्तान कोहली

Asia Cup 2022 Virat Kohli Bowling :  भारत ने एशिया कप 2022 के अपने दूसरे मैच में हांगकांग को 40 रन से हरा दिया है। इस जीत के साथ भारतीय टीम की एंट्री सुपर 4 में हो गई है। मैच में वैसे तो सब कुछ वैसा ही रहा, जैसा कि सभी ने उम्मीद की थी, लेकिन कप्तान रोहित शर्मा ने मैच के दौरान एक ऐसा भी फैसला किया, जिसने सभी को चौंका दिया। कप्तान रोहित शर्मा ने पूर्व कप्तान विराट कोहली से गेंदबाजी भी कराई। हालांकि वे कोई विकेट नहीं निकाल सके। लेकिन सवाल अब यही है कि रोहित शर्मा ने आखिर क्या सोचकर विराट कोहली से करीब छह साल बाद गेंदबाजी कराई। इतना ही नहीं आपको आज ये भी जानना चाहिए कि विराट कोहली ने अब तक कितनी बार गेंदबाजी की है और उसमें उन्होंने कितने विकेट अपने नाम किए हैं। 

Virat Kohli

Image Source : GETTY IMAGES
Virat Kohli

एमएस धोनी की कप्तानी में आखिरी बार की थी टी20 में गेंदबाजी 

एशिया कप 2022 को टी20 विश्व कप 2022 की तैयारी के रूप में देखा जा रहा है, जो इसी साल अक्टूबर से लेकर नवंबर तक ऑस्ट्रेलिया में खेला जाना है। सीरीज का पहला मैच टीम इंडिया पाकिस्तान को हराकर जीत चुकी है। हांगकांग का मुकाबला भारत का दूसरा और आखिरी लीग मैच था। इसके बाद सुपर 4 के मैच शुरू हो जाएंगे, जहां किसी भी गलती की गुंजाईश नहीं है। क्योंकि सुपर 4 में जो भी दो टीमें अंकों के आधार पर नंबर एक और दो होंगी, वही फाइनल में जाएंगी, इसलिए कप्तान रोहित शर्मा के पास इस मैच में कुछ प्रयोग करने की छूट थी, इसी के तहत रोहित शर्मा ने विराट कोहली से गेंदबाजी कराई। इससे पहले विराट कोहली ने टी20 इंटरनेशनल में आखिरी बार अब से करीब छह साल पहले 31 मार्च 2016 को वेस्टइंडीज के खिलाफ गेंदबाजी की थी। उस वक्त टीम इंडिया के कप्तान एमएस धोनी हुआ करते थे। विराट कोहली ने 1.4 ओवर की गेंदबाजी की और 15 रन देकर एक विकेट लिया था। इसके बाद अपनी कप्तानी में विराट कोहली ने कभी गेंदबाजी नहीं की। लेकिन कप्तान रोहित शर्मा ने उनसे गेंदबाजी कराई। 

Kohli Bowling Stats

Image Source : INDIA TV
Kohli Bowling Stats

एमएस धोनी के नक्शेकदम पर चल रहे हैं कप्तान रोहित शर्मा 
टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी की कप्तानी पर नजर डालें तो पता चलता है कि वे अपनी टीम में ज्यादा से ज्यादा ऑलराउंडर रखते थे, यानी जो गेंद और बल्ले दोनों से टीम के लिए योगदान दे सकें, इसलिए उनकी टीम में एक दो ही ऐसे खिलाड़ी होते थे, जो एक ही काम करें, वे ज्यादातर बल्लेबाजों से अक्सर गेंदबाजी कराया करते थे, यहां तक कि कभी कभी तो उन्होंने खुद भी ग्लब्स रखकर गेंदबाजी की और विकेट भी निकाले। अब रोहित शर्मा शर्मा भी उसी नक्शेकदम पर चलते हुए नजर आ रहे हैं। भारत ने साल 2013 के बाद से अब एक भी बार आईसीसी की ट्रॉफी नहीं जीती है। कप्तान रोहित शर्मा के पास मौका है कि इस साल होने वाला आईसीसी विश्व कप जीतें, ताकि आईसीसी के खिताब का सूखा खत्म हो। इसी के तहत लगातार प्रयोग किए जा रहे हैं, जिसमें विराट कोहली से गेंदबाजी करना भी शामिल है। टी20 विश्व कप में दुनियाभर की दिग्गज टीमें खेलेंगी, ऐसे में मैच जीतना आसान नहीं होगा। रोहित शर्मा चाहते होंगे कि विश्व कप में जो प्लेइंग इलेवन खेलेगी, उसमें से किसी गेंदबाज का दिन अगर खराब हो तो उनके पास दो तीन ऐसे ऑप्शन जरूर हों, जो कुछ ओवर गेंदबाजी कर ओवर निकाल दें। 

Virat Kohli

Image Source : GETTY IMAGES
Virat Kohli

ऐसा रहा है विराट कोहली का गेंदबाजी करियर 
विराट कोहली ने अब तक तीनों फॉर्मेट में गेंदबाजी की है, वन डे और टी20 में तो उन्होंने विकेट भी लिए है, लेकिन टेस्ट में कोहली के नाम एक भी विकेट नहीं है। विराट कोहली ने अब तक 102 टेस्ट खेले हैं, लेकिन गेंदबाजी केवल 11 मैचों में ही की है, लेकिन उनके नाम कोई विकेट नहीं है। वन डे की बात करें तो उन्होंने 262 मैच खेले हैं, इसमें से 41 पारियों में गेंदबाजी का मौका उन्हें मिला है, जिसमें चार विकेट उनके नाम हैं। टी20 इंटरनेशनल में उनके नाम 101 मैच हैं, इसमें उन्होंने 13 पारियों में गेंदबाजी की है और चार विकेट चटकाने का काम किया है। खास बात ये भी है कि विराट कोहली जैसे खिलाड़ी को टीम से बाहर नहीं बैठाया जा सकता, ऐसे में अगर उनकी बल्लेबाजी के साथ साथ गेंदबाजी के काबिलियत का भी फायदा टीम को मिले तो इससे अच्छा और क्या हो सकता है। हालांकि देखना ये दिलचस्प होगा कि क्या रोहित शर्मा विराट कोहली को आगे भी इसी तरह से गेंदबाजी का मौका देते हैं या नहीं। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

Asia Cup 2022 Points Table : भारत नहीं, ये टीम है नंबर वन पर काबिज

Asia Cup 2022: अर्धशतक लगाकर ये खिलाड़ी बना टीम इंडिया का 'विलेन'!

Asia Cup 2022 : हांगकांग के खिलाड़ी किंचित शाह ने गर्लफ्रेंड को किया प्रपोज, VIDEO

T20 World Cup 2022 : जानिए कब होगा टीम इंडिया का ऐलान!

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement