Thursday, April 25, 2024
Advertisement

कैच विन मैच : एक कैच, जिसने बदल दिया पूरा मैच, 3 कहानी

भारतीय टीम अभी तक कभी भी 200 से ज्यादा रन बनाकर नहीं हारी है। लेकिन एक कैच टीम पर भारी पड़ गया। 

Pankaj Mishra Written by: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: June 10, 2022 18:25 IST
Shreyas Iyer Drop Catch - India TV Hindi
Image Source : TWITTER Shreyas Iyer Drop Catch 

Highlights

  • भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका सीरीज के पहले मैच में छूट गया था श्रेयस अय्यर से कैच
  • एक कैच छूटने से बदल गया मैच का परिणाम, आईपीएल में भी कई बार ऐसा हुआ

क्रिकेट में कहा जाता है कि पकड़ो कैच जीतो मैच। जो टीम कैच पकड़ती रहती है, वो मैच भी जीतती है। लेकिन कैच छोड़ना कई बार भारी पड़ जाता है। ऐसा ही कुछ गुरुवार को हुआ। जब भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टी20 सीरीज का पहला मैच खेला जा रहा था। भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए इस मैच में चार विकेट पर 211 रनों का बड़ा स्कोर टांगा था। इसके बाद लगने लगा था कि टीम इंडिया इस मैच को जीत जाएगी। भारतीय टीम अभी तक कभी भी 200 से ज्यादा रन बनाकर नहीं हारी है। लेकिन एक कैच टीम पर भारी पड़ गया। भारतीय टीम के स्टार खिलाड़ी श्रेयस अय्यर ने वान डेर डुसेन का एक आसान सा कैच उस वक्त टपका दिया, जब वान डेर डुसेन 29 के स्कोर पर खेल रहे थे। उन्हें आवेश खान ने फंसाया और सीधा कैच श्रेयस अय्यर के हाथों में गया, लेकिन श्रेयस अय्यर ने इसे छोड़ दिया। ये कैच छोड़ना टीम इंडिया को बहुत महंगा पड़ गया। वान डेर डुसेन ने 46 गेंद पर 75 रन की नाबाद पारी खेली। इस दौरान उन्होंने पांच छक्के और सात चौके लगाए। तो चलिए आज हम आपको उन मैचों के बारे में बताते हैं, जिसमें एक कैच ने पूरे मैच का नक्शा ही पलट कर रख दिया।  

आईपीएल 2022 केकेआर बनाम एलएसजी मैच 

आईपीएल 2022 में केकेआर और लखनऊ सुपर जाएंट्स की टीमें आमने सामने थीं। इस मैच में केकेआर के खिलाड़ी को कैच छोड़ना इतना भारी पड़ा कि टीम मैच ही हार गई। मैच के दौरान जब लखनऊ सुपर जाएंट्स की बल्लेबाजी चल रही थी, उसी वक्त उमेश यादव की गेंद पर एलएसजी के सलामी बल्लेबाज क्विवंटन डिकॉक ने एक कैच उछाल दिया। ये पारी का तीसरा ही ओवर चल रहा था। केकेआर के खिलाड़ी अभिजीत तोमर इस कैच को नहीं पकड़ पाए और उसके बाद क्विवंटन डिकॉक ने पीछे मुड़कर नहीं देखा। क्विंवट डिकॉक ने इस मैच में 70 गेंदों पर नाबाद 140 रन की पारी खेली। 

आईपीएल 2022 गुजरात टाइटंस बनाम राजस्थान रॉयल्स 
आईपीएल 2022 के फाइनल मैच भी हमें कुछ ऐसा ही देखने के लिए मिला, जब राजस्थान रॉयल्स के खिलाड़ी ने गुजरात टाइटंस के सलामी बल्लेबाज शुभमन​ गिल का कैच छोड़ दिया था। फाइनल मैच के पहले ओवर में ही तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर फील्डर युजवेंद्र चहल ने सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल का कैच छोड़ दिया था. इसके बाद अगले ही ओवर में दूसरे सलामी बल्लेबाज रिद्धिमान साहा आउट हो गए, लेकिन शुभमन गिल ने मिले हुए मौके को भुनाया और रन बनाते चले गए। इस जीवनदान आ असर ये हुआ कि शुभमन गिल ने 43 गेंद पर 45 रन की पारी फाइनल मैच में खेल दी और इस दौरान उन्होंने तीन चौके और एक छक्का लगाया. इससे मैच पर असर पड़ा और गुजरात टाइटंस की टीम ने मैच अपने नाम कर लिया। 

केकेआर बनाम एलएसजी 
अभी तक तो हमने बात की, जिन मैचों में कैच छूटा और कैच छोड़ने वाली टीम मैच हार गई। लेकिन एक ऐसा मैच भी हुआ, जिसमें एक गजब का कैच पकड़ा गया और उस कैच ने मैच की दिशा बदल दी। ये मैच था केकेआर बनाम एलएसजी। ये मैच केकेआर और एलएसजी के बीच खेला गया। आखिरी ओवर में केकेआर को जीत के लिए 21 रन की जरूरत थी। रिंकू सिंह क्रीज पर थे, जो बेहतरीन बल्लेबाजी कर रहे थे। गेंदबाजी का जिम्मा मार्कस स्टाइनिक के हाथ में था। इस ओवर में रिंकू सिंह काफी हमलावार लगे और लगातार तेजी से रन बना रहे थे। वे चौके और छक्के मार रहे थे। टीम को जब आखिरी दो गेंद पर तीन रन की जरूरत थी, तब रिंकू सिंह ने एक और शॉट खेला और इस पर एविन लुईस ने शानदार एक हाथ से कैच लपक लिया। ये कैच पकड़ना था और मैच एलएसजी ने अपने नाम कर लिया। ये आईपीएल 2022 का सबसे बेहतरीन कैच भी घोषित किया गया।  

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement