Friday, March 29, 2024
Advertisement

IND vs AUS : टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में होंगे ये बदलाव! सीरीज जीत की तैयारी

IND vs AUS : टीम इंडिया पहला मैच जीतने के बाद ऑस्ट्रेलिया से दूसरा मैच हार चुकी है और सीरीज पर कब्जा करने के लिए आखिरी मैच जीतना ​बहुत जरूरी है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: March 20, 2023 16:08 IST
Rohit Sharma, Virat Kohli and SuryaKumar Yadav - India TV Hindi
Image Source : PTI Rohit Sharma, Virat Kohli and SuryaKumar Yadav

IND vs AUS Probable India Playing XI : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब वनडे सीरीज खत्म होने वाली है। तीन मैचों की सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला 22 मार्च को चेन्नई के चेपक स्टेडियम में खेला जाना है। इसके लिए भारतीय टीम चेन्नई पहुंच चुकी है। तीसरा मैच काफी अहम होगा, क्योंकि इसी मैच से तय होगा कि सीरीज का विजेता कौन होगा। इस सीरीज के बाद टीम इंडिया के सभी खिलाड़ी और ऑस्ट्रेलिया के भी कुछ खिलाड़ी आईपीएल 2023 में शामिल होने के लिए अपनी अपनी टीम के कैंप में चले जाएंगे। यानी आईपीएल से पहले भारतीय टीम का ये आखिरी मुकाबला होगा। इस बीच अब सवाल ये खड़ा हो गया है कि आखिरी मैच में टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन क्या होगी। क्या दूसरे मैच में हार के बाद कप्तान रोहित शर्मा और हेड कोच राहुल द्रविड़ किसी बदलाव को देख रहे हैं कि नहीं। चलिए जरा इसी पर बात करते हैं। 

Shubman Gill

Image Source : AP
Shubman Gill

रोहित शर्मा की कप्तानी में साल 2023 में पहली बार वनडे मैच हारी टीम इंडिया

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे मुकाबले में रोहित शर्मा नहीं थे, उनकी गैरहाजिरी में हार्दिक पांड्या ने कप्तानी की और टीम को जीत भी दिलााई। भारतीय टीम का प्रदर्शन इस मैच में भी कुछ खास नहीं था, लेकिन केएल राहुल की एक जुझारू पारी की बदौलत टीम इंडिया ने किसी तरह से मैच बचा लिया। रोहित शर्मा के न होने के कारण इशान किशन और शुभमन गिल ने पारी की शुरुआत की, लेकिन जैसे ही रोहित शर्मा की वापसी होती है, इशान किशन को बाहर कर दिया जाता है। हालांकि पहले और दूसरे मैच में भारतीय टीम की ओपनिंग पार्टन​रशिप कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई। वहीं तीसरे नंबर पर पूर्व कप्तान विराट कोहली भी कुछ खास करने में कायमाब नहीं हो पाए। टीम इंडिया का टॉप आर्डर अभी तक एक भी मैच में बड़ी पारी नहीं खेल पाया है। वहीं सूर्यकुमार यादव, जो इस वक्त आईसीसी की रैंकिंग में नंबर एक टी20 बल्लेबाज हैं, वे वनडे में उस तरह की पारी नहीं खेल पा रहे हैं। दूसरा मैच हारने के बाद भी इस टॉप आर्डर में कुछ बदलाव होगा, इसकी संभावना काफी कम नजर आ रही है। केएल राहुल ने पहले मैच में बेहतरीन पारी खेलकर अपनी जगह पक्की कर ली है, वहीं हार्दिक पांड्या अभी तक एक भी बार मैच विनिंग पारी तो नहीं खेल पाए हैं, लेकिन वे भी खेलते हुए नजर आएंगे ही। वहीं रवींद्र जडेजा अपने हिस्से का तो काम कर ही रहे हैं। बचा सवाल अक्षर पटेल का। पहले मैच में शार्दुल ठाकुर खेले थे, लेकिन दूसरे मैच में पिच को देखते हुए उन्हें हटाकर अक्षर पटेल को मौका दिया गया। चेन्नई की पिच भी स्पिनर्स के लिए मददगार होती है, ऐसे में माना जाना चाहिए कि अक्षर पटेल की खेलेंगे। इसका मतलब ये हुआ कि वॉशिंगटन सुंदर को अभी इंतजार करना होगा। 

Ravindra Jadeja

Image Source : AP
Ravindra Jadeja

टीम इंडिया की गेंदबाजी में ज्यादा बदलाव की संभावना कम 
अब बात करते हैं गेंदबाजी की। मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज दूसरे मैच में एक भी विकेट नहीं ले पाए, लेकिन पहले मैच को याद कीजिए, जिसमें इन दोनों ने अच्छी गेंदबाजी कर ऑस्ट्रेलिया को बड़ा स्कोर करने से रोक दिया था। यानी माना जा रहा है कि ये दोनों खिलाड़ी खेलेंगे और जयदेव उनादकट को अभी फिर से टीम इंडिया में वापसी के लिए इंतजार करना होगा। कुलदीप यादव की जगह भी करीब करीब पक्की है। यानी युजवेंद्र चहल अब टीम इंडिया के लिए नहीं खेल पाएंगे, उनके फैंस उन्हें आईपीएल में ही दोबारा अपनी टीम के लिए खेलते हुए देख पाएंगे। कुल मिलाकर माना जाना चाहिए कि दूसरे मैच की प्लेइंग इलेवन के बाद तीसरे मैच में ज्यादा कुछ बदलाव शायद नहीं होंगे। लेकिन रोहित शर्मा जब एक बजे चेन्नई में टॉस के लिए मैदान में उतरेंगे, तभी पता चलेगा कि क्या बदलाव हुआ है। 

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया तीसरे मैच की संभावित प्लेइंग इलेवन : रोहित शर्मा, शुभमन गिल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, केएल राहुल, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement